Airtel Black 998 रु कॉम्बो प्लान और एयरटेल 999 रु प्रीमियम पोस्टपेड प्लान में कौन है ज्यादा बेहतर, जानें यहां

Airtel Black plans

Airtel Black (एयरटेल ब्लैक) प्लान को साल की शुरुआत में प्रीमियम ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया था। एयरटेल ने इसे ऑल-इन-वन समाधान के रूप में पेश किया है, क्योंकि यह यूजर्स को एक बिल के अंदर फाइबर, डीटीएच और पोस्टपेड मोबाइल सेवाओं को संयोजित करने की अनुमति देता है। यह यूजर्स को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार योजनाओं को कस्टमाइज्ड करने की सुविधा भी देता है। कुछ इंडिविजुअल ब्रॉडबैंड और पोस्टपेड प्लान्स (broadband and postpaid plans) की प्राइस रेंज एयरटेल ब्लैक कॉम्बो प्लान्स (Airtel Black combo plans) के समान ही हैं।

ऐसे समय में जब मोबाइल की दरें आसमान छू रही हैं, कुछ यूजर्स के लिए प्रीमियम पोस्टपेड (premium postpaid) या एयरटेल ब्लैक (Airtel Black) पर स्विच करना बुद्धिमानी हो सकती है। ये सेवाएं ऐड-ऑन कनेक्शन तक पहुंच प्रदान करती हैं ताकि परिवार के अन्य सदस्य भी इनका उपयोग कर सकें। अब एयरटेल ब्लैक और एयरटेल पोस्टपेड योजनाओं के बीच कीमत के लिहाज से ज्यादा अंतर नहीं है। आइए हम आपको बताते हैं एयरटेल के 999 रुपये के पोस्टपेड प्लान और एयरटेल ब्लैक के 998 रुपये के प्लान में कौन-सा लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
यह भी पढ़ेंः Airtel vs JioFiber vs Excitel vs BSNL: 500 रु से कम में बेस्ट हैं ये 50Mbps स्पीड वाले ब्रॉडबैंड प्लान

एयरटेल ब्लैक 998 रु और एयरटेल पोस्टपेड 999 रु की योजना

Airtel Black (एयरटेल ब्लैक) 998 रुपये की योजना पेश करता है, जो पोस्टपेड और डीटीएच कनेक्शन की सुविधा देता है। पोस्टपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉल और दो कनेक्शन के साथ 105GB की सुविधा मिलती है। यूजर्स 350 रुपये प्राइस के चैनल को भी जोड़ सकते हैं। यह Amazon Prime और Airtel XStream के लिए एक साल तक एक्सेस प्रदान करता है।

एयरटेल का 999 रुपये का पोस्टपेड प्लान तीन कनेक्शन देता है – नियमित प्लस और दो ऐड-ऑन कनेक्शन। यह 210GB डेटा भी देता है जिसे 150 + 30 +30 में विभाजित किया गया है। साथ ही, ऊपर बताए गए समान स्ट्रीमिंग लाभों के साथ असीमित कॉल की सुविधा देता है। ये प्लान Amazon Prime को एक साल का सब्सक्रिप्शन और Disney+ Hotstar को VIP सब्सक्रिप्शन के साथ Airtel XStream का सब्सक्रिप्शन भी देते हैं।
यह भी पढ़ेंः Airtel vs Vi vs Jio: 500 रु से कम में बेस्ट हैं ये प्रीपेड रिचार्ज प्लान, मिलती है 84 दिनों की वैधता

एयरटेल ब्लैक 1598 रु और एयरटेल पोस्टपेड 1599 रु की योजना

Airtel Black (एयरटेल ब्लैक) पोस्टपेड और ब्रॉडबैंड कॉम्बिनेशन के साथ 1598 रुपये की कीमत वाला प्लान दे रहा है। पोस्टपेड बेनिफिट्स वही दो कनेक्शन देंगे, जो ऊपर के प्लान में बताए गए हैं। हालांकि यह 105GB के साथ आएगा, जो कि ऊपर बताए गए प्लान की तुलना में कम है। यह अनलिमिटेड कॉल्स और एसएमएस बेनिफिट्स के साथ भी आता है। इस प्लान के साथ आने वाला ब्रॉडबैंड प्लान अनलिमिटेड डेटा और अनलिमिटेड कॉल्स के साथ 200mbps की स्पीड देता है। यह Amazon Prime और Airtel Xtream बेनिफिट्स का भी एक्सेस देता है।

एयरटेल के प्रीमियम फैमिली पोस्टपेड प्लान की कीमत 1599 रुपये है। यह अनलिमिटेड डेटा देगा, जिसका मतलब है किे 500GB मासिक डेटा के खपत के बाद भी 200GB तक डेटा की सुविधा मिलती है। यह प्लान दो कनेक्शन के साथ आता है – एक नियमित और एक पारिवारिक ऐड-ऑन कनेक्शन और असीमित कॉल। ये प्लान Amazon Prime को एक साल का सब्सक्रिप्शन और Disney+ Hotstar को VIP सब्सक्रिप्शन के साथ Airtel XStream का सब्सक्रिप्शन देते हैं। इसके प्रीमियम लाभों में हैंडसेट सुरक्षा, शॉ अकादमी लाइफटाइम एक्सेस, जगरनॉट बुक्स, एयरटेल एक्स-स्ट्रीम ऐप प्रीमियम और विंक प्रीमियम शामिल हैं।
टाटा स्काई ब्रॉडबैंड प्लान 50 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड प्लान पेश करता है, जिसे एक साल के लिए सब्सक्राइब करने पर 6,000 रुपये पड़ता है। मासिक 500 रुपये होता है। यह प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग सुविधा के साथ आता है। 
यह भी पढ़ेंः Jio vs Airtel vs Vi: कीमत बढ़ने के बाद 250 रुपये के अंदर ये हैं बेस्ट प्रीपेड रिचार्ज प्लान