Airtel, Jio, BSNL, Vi 5G launch : Airtel ने शुरू किया 5G, अब Jio, BSNL और Vi की बारी, यहां जानें 5G लॉन्च और प्लांस की पूरी डिटेल

Jio, BSNL और vodafone-idea ने भी अपने 5G लॉन्चिंग की घोषणा की है।

Airtel, Jio, BSNL, Vi 5G launch
Airtel, Jio, BSNL, Vi 5G launch

भारत में सुपरफास्ट 5G Network की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर से शुरू हुए India Mobile Congress (IMC 2022) में शिरकत कर 5G लॉन्चिंग की थी। इस मौके पर Reliance Jio सहित अन्य टेलीकॉम कंपनियों के प्रमुख भी मौजूद थे। खास बात यह रही कि भारत की दूसरी सबसे बड़ी निजी टेलीकॉम कंपनी Airtel ने इसी दिन 5G की लॉन्चिंग करते हुए अपनी सर्विस को कुछ चुनिंदा शहरों में रोल आउट किया था। जबकि रिलायंस Jio, BSNL और vodafone-idea ने भी अपने 5G लॉन्चिंग की घोषणा की है। आइये, आगे आपको डिटेल में बताते हैं कि सभी टेलीकॉम कंपनियों का 5G रोल आउट कब होने वाला है। वहीं, आप इसे कब इस्तेमाल कर पाएंगे, साथ ही 5जी के प्लांस की कीमत क्या होगी।

कब शुरू होगा एयरटेल, जिओ, बीएसएनएल और Vodafone-idea का 5G नेटवर्क

5जी लॉन्चिंग को लेकर टेलीकॉम मिनिस्टर Ashwini Vaishnaw ने साफ कर दिया है कि सबसे पहले 5G नेटवर्क को आने वाले 6 महीने में 200 शहरों में शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि एयरटेल ने फिलहाल 5जी सर्विस भारत के 8 प्रमुख शहरों में शुरू कर दी है। कंपनी ने यह भी कहा है कि साल 2024 तक भारत के हर हिस्से में 5G सेवा शुरू कर दी जाएगी। जबकि रिलायंस जिओ ने अपनी 5G सेवा को जल्द ही शुरू करने का प्लान बनाया है और कंपनी दिवाली पर 5G लॉन्च कर सकती है। यहां तक कि कंपनी ने साल 2023 के दिसंबर तक देश के हर कोने में 5G पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। 

Airtel 5G
Airtel 5G

अगर Vodafone-idea की बात करें तो कंपनी 5G लॉन्चिंग की तैयारी तो पूरी कर चुकी है। लेकिन लॉन्च तारीख का खुलासा नहीं हुआ है। हालांकि कंपनी फिलहाल वित्तीय मसलों में भी उलझी हुई है। इसके बावजूद माना जा रहा है कि जल्द ही 5G नेटवर्क की शुरुआत होगी।

भारत में सुपर फास्ट 5जी नेटवर्क को लेकर सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने भी कमर कस ली है। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने साफ कर दिया है कि साल 2023 के 15 अगस्त तक भारत में बीएसएनएल की 5G सेवा शुरू हो जाएगी। वहीं, यह भी कहा गया है कि कंपनी ने भारत के 80-90 प्रतिशत हिस्से में 5G सेवा को शुरू करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी इस लक्ष्य को आने वाले 2 सालों में पूरा करना चाहती है।

BSNL 5G launch Date
BSNL 5G

यह भी पढ़ें:BSNL 5G लॉन्च डेट कंफर्म, 15 अगस्त 2023 को शुरू होगी सुपर फास्ट सर्विस

किन शहरों में सबसे पहले मिलेगा 5G

रिलायंस जिओ की बात करें तो कंपनी ने कुछ समय पहले ऐलान किया था कि सबसे पहले कोलकाता, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में दिवाली पर 5G की शुरुआत होगी। 
इस मामले में एयरटेल ने पहले ही 5G सेवा शुरू कर दी है, कंपनी ने सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरू, गुरुग्राम, चेन्नई और अन्य शहरों में 5G सेवा का ऐलान किया है। वहीं, vodafone-idea के 5G लॉन्च की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है।

like-4g-jio-will-also-launch-it-5g-service-with-1000-cities-in-india

क्या होगी 5G प्लांस की कीमत

अगर सरकार की मानें तो 5जी की कीमत किफायती रेंज में रखी जाएगी। अश्विनी वैष्णव ने इसे लेकर आईएमसी में ऐलान भी किया था। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कीमत को लेकर IMC इवेंट के भाषण में कहा था कि पहले 1GB की लागत 300 रु हुआ करती थी, लेकिन यह फिलहाल 10 रुपये प्रति जीबी हो गई है। भारत में यूजर्स रोज करीब 14 जीबी डाटा महीने में उपयोग करते हैं। यानी अगर पहले की कीमतें होती तो महीने में यूजर का 4200 रु खर्च कर रहे होते, लेकिन फिलहाल कीमत 125 रु से 150 रु है। यह सरकार के प्रयासों द्वारा ही संभव हो पाया है।

यह भी पढ़ें:Airtel ने सबसे पहले शुरू किया 5G, इन 8 शहरों में मिलेगा सुपर फास्ट नेटवर्क

5जी के प्लांस को लेकर रिलायंस जिओ ने कहा है कि 5G के प्लान अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में कम रखे जाएंगे। जबकि अगर एयरटेल की बात करें तो एयरटेल ने भी ऐलान किया है कि 5G प्लान की कीमत 4G से मिलती-जुलती होंगी। आखिर में आपको बताते चलें कि फिलहाल यूजर्स 400 से 600 रुपये में अनलिमिटेड रिचार्ज प्लांस खरीद पर रहे हैं और लग रहा है कि 5G प्लांस के साथ भी ऐसा ही कुछ हो सकता है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।