एयरटेल Xstream Box या फिर टाटा प्ले Binge+, जानें कौन-सा डीटीएच है फायदे का सौदा

अगर आप का एयरटेल का एक्सस्ट्रीम बॉक्स (Xstream Box) या फिर टाटा प्ले का टाटा प्ले बिंज + (Tata Play Binge+) खरीदने की सोच रहे हैं, तो आइए जान लेते हैं कौन आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है…

Android DTH Set-Top Boxes

भारत में डायरेक्ट-टू-होम (DTH) ऑपरेटर के मामले में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और टाटा प्ले (Tata Play) दो सबसे पुराने खिलाड़ी हैं। दोनों कंपनियों को बेहतरीन सर्विस प्रदान करने के लिए जाना जाता है। देखा जाए, तो अब HD और SD बॉक्स का युग चला गया है और यह दौर एंड्रॉयड एसटीबी (Set-Top Boxes) या फिर कहें कि स्मार्ट एसटीबी (Smart STB) का है। स्मार्ट एसटीबी की खास बात यह है कि आप चलते-फिरते सैटेलाइट टीवी के साथ-साथ ओटीटी (Over-The-Top) कंटेंट को देख सकते हैं। एयरटेल (Airtel Digital TV) और टाटा प्ले (Tata Play) दोनों भारतीय यूजर्स को एंड्रॉयड एसटीबी खरीदने का विकल्प मुहैया कराते हैं। अगर आप का एयरटेल का एक्सस्ट्रीम बॉक्स (Xstream Box) या फिर टाटा प्ले का टाटा प्ले बिंज + (Tata Play Binge+) खरीदने की सोच रहे हैं, तो आइए जान लेते हैं कौन आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है…

Airtel Xstream Box
अगर आप एयरटेल एक्सस्ट्रीम बॉक्स (Airtel Xstream Box) खरीदने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि अभी इसकी कीमत 2,000 रुपये है। यह एंड्रॉयड टीवी बॉक्स है। इस तरह आप चाहें, तो सीधे टीवी पर हजारों एप्लिकेशन को एक्सेस कर सकते हैं। स्क्रीन पर कंटेंट कास्ट करने के लिए इन-बिल्ट क्रोमकास्ट है। यूजर्स कंटेंट सर्च करने लिए के लिए रिमोट से Google Assistant को सक्रिय कर सकते हैं।

एयरटेल एक्सस्ट्रीम ऐप की सदस्यता प्राप्त करने के बाद आप एक ही लॉगइन में कई प्लेटफार्मों से कंटेंट का उपयोग कर सकेंगे। भारती एयरटेल (Bharti Airtel) स्मार्ट सेट-अप-बॉक्स यूजर्स को 4K रिजॉल्यूशन में कंटेंट देखने की सुविधा देता है। यदि आपके पास 4K रिजॉल्यूशन वाला टीवी है, तो Airtel Xstream Box से टीवी देखने का एक्सपीरियंस बदल जाएगा। आप एयरटेल एक्सस्ट्रीम फाइबर कनेक्शन खरीदकर भी एक्सस्ट्रीम बॉक्स प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसमें शुल्क भी शामिल होगा। यह सेट-अप-बॉक्स एंड्रॉयड टीवी 9 (Android TV 9) पर चलता है।

यह भी पढ़ेंः Jio, Airtel, Vi: दो महीने की वैलिडिटी वाले ये हैं बेस्ट Prepaid Plans, जानें पूरी डिटेल

Tata Play Binge+
टाटा प्ले बिंज+ की बात करें, तो सेट-अप-बॉक्स की कीमत 2199 रुपये है। मगर ग्राहक इसे वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खरीदते हैं और भुगतान भी ऑनलाइन ही करते हैं, तो फिर इसे 200 रुपये की छूट पर खरीदा जा सकता है । इस हिसाब से देखें, तो इसकी कीमत भी एयरटेल एक्सस्ट्रीम बॉक्स की कीमत के बराबर हो जाती है। Tata Play Binge+ सेट-अप-बॉक्स भी एक Android बॉक्स है, जो आपको कहीं भी चलते-फिरते सैटेलाइट और OTT दोनों कंटेंट देखने की सुविधा देता है। इसमें भी इन-बिल्ट क्रोमकास्ट, प्री-लोडेड ओटीटी ऐप्स, गूगल असिस्टेंट के लिए सपोर्ट आदि मौजूद है।

देखा जाए, तो दोनों सेट-अप-बॉक्स में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। लेकिन Tata Play Binge+ सेट-अप-बॉक्स में यूजर्स को एक महीने का Binge सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलता है। यह एक बंडल ओटीटी पेशकश है, जो एयरटेल द्वारा अपनी एक्सस्ट्रीम सेवा के माध्यम से प्रदान की जाने वाली पेशकश से बहुत अलग है। Binge सब्सक्रिप्शन वास्तव में एक डील-ब्रेकर है और Tata Play Binge+ STB को बढ़त देता है। मगर आप चाहें, तो किसी भी सेट-अप-बॉक्स के साथ जा सकते हैं, क्योंकि दोनों बहुत समान हैं और करीब एक ही कीमत पर उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ेंः BSNL सिर्फ 399 रुपये में दे रहा 80 दिनों की वैलिडिटी, जानें Airtel और Vi के ऑफर्स