जल्द ही एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों को मिलेंगे ये 6 नए फ़ीचर, तीसरा है सबसे खास

Google अपना अगला एंड्रॉयड अपडेट करने जा रहा है, एंड्रॉयड-12, हालांकि अभी इसमें कुछ महीनों की कसर बाकी है, Google इस बार एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए 6 नए फ़ीचर निकाल रहा है। तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से नए फ़ीचर से लेस होने वाला है आपका फोन।

1.      शिड्यूल टेक्स्ट मैसेज अभी टाइप करो, बाद में भेजो- अब गूगल की मदद से एंड्रॉयड फोन में भी आप अपने मैसेज के भेजने की तारीख और टाइम सेट कर सकेंगे, इस तरह का ऑप्शन अभी तक जी-मेल में आपको मिलता था, लेकिन अब फोन मैसेज में भी आपके लिए ये संभव हो सकेगा। कई बार ऐसा होता कि हम मैसेज टाइप तो कर लेते हैं लेकिन हमें उसे भेजने के लिए सही समय का इंतजार करना पड़ता है, या आप इतने बिजी होते हैं कि आप चाहते हैं कि वो मैसेज आप सही दिन पर सही इंसान तक पहुंचाना कहीं भूल ना जाएं। तो ऐसे में ये ऑप्शन आपकी ये सारी परेशानी दूर कर देगा, आपको अपना मैसेज टाइप करना है और दिन और टाइम फिक्स करके छोड़ देना है। वो अपने आप सही दिन पर सही इंसान को खुद-ब-खुद डिलीवर हो जाएगा।

2.    गूगल मैप में मिलेगा डार्क मोड ऑप्शन- गूगल मैप में अब आपको डार्क मोड ऑन करने का ऑप्शन भी मिलने वाला है। इस वक्त डार्क मोड लगभग हर तरह के एप में मौजूद है लेकिन अब गूगल मैप में भी आपको ये दिखाई देगा, इसके लिए आपको मैप की सेटिंग में जाकर “Always in dark mode” ऑप्शन को ऑन करना होगा।

3.      एंड्रॉयड फोन में पासवर्ड अब ज्यादा सुरक्षित होंगे- दरअसल अब गूगल अपने यूजर्स के पासवर्ड की सुरक्षा के लिए खास फ़ीचर ला रहा है जिसकी मदद से यूजर्स को अपने पासवर्ड से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। अगर उसका पासवर्ड कहीं भी पहले यूज हुआ है तो यूजर को इसकी पूरी जानकारी मिल पाएगी। ये ऑप्शन आपको एंड्रॉयड-9 और उससे नए फोन में मिलेगा।

4.      दिव्यांग लोगों के लिए टॉकबैक का ऑप्शन- जो लोग आंखों से देख नहीं पाते उनके लिए भी इस बार गूगल एक स्पेशल फ़ीचर लेकर आ रहा है जो है Talkback, Android’s screen reader, जिसकी मदद से बिना आंखों के लोगों की भी मदद हो सकती है, वो बोलकर अपने कई काम आसानी से कर पाएंगे।

5.      गूगल असिसटेंट बन रहा है और भी स्मार्ट- पहले ही गूगल असिसटेंट की मदद से लोगों की लाइफ में काफी चीज़ें आसान हो गई हैं, आप अपनी हर परेशानी का जवाब गूगल असिसटेंट से लेते हैं, लेकिन अब आपका ये असिसटेंट और भी स्मार्ट होने जा रहा है। अब गूगल असिसटेंट फोन के लॉक होने या दूसरे कमरे में होने के बावजूद भी काम कर पाएगा।

6.      कई और फ़ीचर- इस बार गूगल एंड्रॉयड फोन में और भी बहुत से अपडेट करने जा रहा है जिसमें कस्टम वॉलपेपर, आवाज़ से चलने वाले गेम, और ट्रिविया भी आपको आसानी से मिलने वाली हैं। गूगल लॉन्च स्क्रीन के लिए एक शॉर्टकट भी उपलब्ध करवाने जा रहा है, आने वाले दिनों में आपको इन सारे ऑप्शन का फायदा मिलने वाला है। बस आपको अपने पास एक अपडेट स्मॉर्टफोन रखने की जरूरत है।

गूगल के बिना कोई भी स्मार्टफोन स्मार्ट नहीं रह पाता। गूगल के फ़ीचर ही उसे हर काम के लिए स्मार्ट बनाते हैं और अब जब गूगल अपने एंड्रॉयड फ़ीचर को अपडेट करेगा तो आपकी छोटी-मोटी कई तरह की परेशानियां खत्म हो जाएंगी, इसके लिए वैसे आपको कुछ ज्यादा इंतजार करना नहीं पड़ेगा क्योंकि कुछ ही महीनों में ये सारे ऑप्शन आपके फोन पर होंगे, और जैसे ही इन्हें लॉन्च किया जाएगा आपको अपने फोन को अपडेट करना होगा।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.