स्मार्ट सेल्फी खींचने में ये 5 ऐप करेंगे आपकी मदद

आजकल सेल्फी लेना एक आम बात हो गई है। आम लोगों को छोड़िए, आजकल तो दुनिया के बड़े लीडर भी लोगों के साथ सेल्फी लेते देखे जा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा 2013 के लिए ‘सेल्फी’ शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है। जी हां, ये बिल्कुल सच है। अगर आपने सेल्फ़ी के बारे में अभी तक नहीं सुना तो आपको सोशल मीडिया और वेब दुनिया में एक अनाड़ी कहा जाएगा। सेल्फी ऐप या हैंड सेल्फ डिवाइस की मदद से सेल्फी लेना आज-कल बहुत प्रचलन में है। सोशल मीडिया ने भी ‘सेल्फी’ को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नतीजतन, यूजर्स के लिए कई ऐप लांच किए जा रहे हैं जो उन्हें एक परफेक्ट सेल्फी लेने में मदद करेंगे। तो आइए नजर डालते हैं ऐसी ऐप पर जो आपकी सेल्फी को बनाएंगी परफेक्ट:

  1. Selfie Cam

इस मोबाइल ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि यह फेस रिकग्निशन तकनीक के साथ आती है। इसलिए, यह सही समय पर आपको शॉट लेने में मदद करेगी। इसमें शटर तभी ट्रिगर होता है जब ये आपकी मुस्कान को डिटेक्ट करती है। तो सेल्फ़ी लेने के बाद आप अपनी तस्वीर को फ़्रेम और स्टिकर के साथ और भी मनमोहक बना सकते हैं। यह एप्लिकेशन एकदम यूजर फ्रेंडली है और सोशल नेटवर्किंग साइट्स के साथ कंपेटिबल है।

  1. Bright Camera

यह ऐप सिर्फ़ सेल्फी को ध्यान में रखते हुए ही बनाई गई है। इसलिए बेस्ट सेल्फ़ी ऐप्स में इसका शुमार किया जाता है। Bright Camera ऐप आपको अपनी इच्छानुसार सेल्फी क्लिक करने में मदद करती है। इसके साथ ही ब्यूटीफिकेशन फिल्टर आपकी सेल्फ़ी को और ज़्यादा आकर्षक बनाने का काम करता है। इस अलावा, ऐप में एंटी-शेक कैमरा मोड डिजिटल तस्वीरों को स्टेबिलाइज करने में मदद करता है।

  1. Perfect 365

यह एप्लिकेशन आपके चेहरे की खामियों को दूर करने के लिए एकदम सही है। Perfect 365 ऐप आपको अपने चेहरे का मेक-अप करने और पसंदीदा हेयर स्टाइल चुनने की सुविधा देती है। यह यूजर फ्रेंडली ऐप आपको डिजिटल मेकओवर द्वारा अपनी तस्वीर को परफेक्ट बनाने में मदद करता है और iOS और Android दोनों डिवाइस में उपलब्ध है। इस के अलावा इसमें चेहरा पहचानने (Face recognition) की तकनीक भी है।

  1. CamMe
    यह एक शानदार ऐप है जो iPhone और iPad दोनों पर काम कर सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि सेल्फ़ी लेने के लिए यह इशारों को पहचान सकता है और ग्रुप फोटो क्लिक करने के लिए बेस्ट ऐप है। इसके साथ ही इसमें कटआउट के साथ बैकग्राउंड को मन मुताबिक बनाने का विकल्प भी है। आप फोटोबूथ विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जहाँ आप एक ही फ्रेम में कई तस्वीरों को एक साथ रखते हैं।

5.Close-up

यह एक असाधारण ऐप है जो सेल्फी लवर्स के लिए एकदम बेस्ट है। आपको बता दें कि इसमें सेल्फी लेने के लिए एक रिमाइंडर भी लगा हुआ है जो आपको सेल्फी लेने के लिए नियमित रूप से याद दिलाता रहता है। इसके साथ ही इस ऐप में आपकी तस्वीरों को फोरस्क्वेयर और ड्रॉपबॉक्स में ऑटोमैटिक सेव करने का फीचर भी है। आप Close-up के साथ वीडियो भी बना सकते हैं और उसकी स्पीड भी तय कर सकते हैं। है ना, कमाल की ऐप!


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.