43 इंच में आने वाले ये Smart TV हैं शानदार, गजब पिक्चर क्वालिटी और साउंड है दमदार

best 43 inch smart tv
43 इंच कैटिगरी में ये हैं बेस्ट विकल्प

स्मार्ट टीवी खरीदते वक्त हर किसी के पैरामीटर अलग-अलग होते हैं। किसी को अधिक इंच का डिस्प्ले चाहिए तो किसी को शानदार साउंड चाहिए। कोई एंड्रॉइड टीवी लेना पसंद करता है तो किसी की पसंद एक स्मार्ट टीवी होता है। हालांकि हर कैटिगिरी में अलग-अलग तरह के टीवी मौजूद हैं। आलम ऐसा है कि आप किसी भी कैटिगरी में देखेंगे तो आपको कन्फ्यूजन होना तो तय है। इसी हमने अपनी पिछली कई रिपोर्ट्स में आपको लगभग हर कैटिगरी के बेस्ट स्मार्ट और एंड्रॉइड टीवी के बारे में बताया है। इस रिपोर्ट में हम आपको इस वक्त मौजूद बेस्ट 43 इंच के स्मार्ट टीवी बता रहे हैं, जानिए….

सैमसंग क्रिस्टल 4K एलईडी स्मार्ट टीवी (SAMSUNG Crystal 4K LED Smart TV- UA43AUE60AKLXL)
साल 2021 में लॉन्च हुआ सैमसंग का ये टीवी इस कैटिगरी का एक शानदार विकल्प है। इस टीवी में 43 इंच का अल्ट्रा एचडी डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजॉलूशन 3840×2160 पिक्सल है। इसका रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज है। साउंड के लिए इसमें 20 वॉट के स्पीकर्स दिए गए हैं जो बेहतरीन साउंड प्रोड्यूस करते हैं। इस टीवी को आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 एचडीएमआई और 1 यूएसबी पोर्ट दिया गया है। इसमें नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, हॉटस्टार जैसे एप्स प्री इंस्टॉल्ड आते हैं। इसकी कीमत 35,000 रोये के आसपास रहती है।

यह भी पढ़ें: ₹50,000 के बजट में फिट होते हैं Sony के ये शानदार Smart TV, फीचर्स के आगे सब फेल

सोनी ब्राविया अल्ट्रा एचडी स्मार्ट एंड्रॉइड टीवी (Sony Bravia 4K Android LED TV- 43X75)
स्मार्ट टीवी के मामलों में सोनी की ब्राविया सीरीज लोकप्रिय है। ये एक 43 इंच का स्मार्ट एंड्रॉइड टीवी है जिसमें अल्ट्रा एचडी (4K) डिस्प्ले दिया गया है। इसका रेजॉलूशन 3840×2160 पिक्सल है और रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज है। इसका लुक काफी शानदार है और टीवी के बेजल्स पतले हैं। आउट कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 एचडीएमआई और 2 USB पोर्ट दिए गए हैं। साउंड के लिए इसमें 20 वॉट के स्पीकर्स आते हैं जो बेहतरीन साउंड प्रोड्यूस करते हैं। ये गूगल एंड्रॉइड प्लैटफॉर्म पर काम करता है। इसमें नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो जैसे लोकप्रिय एप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड मिलते हैं। साथ ही इसमें वॉइस सर्च, गूगल असिस्टेंट, गूगल प्ले स्टोर और वॉइस सर्च जैसे शानदार विकल्प मिलते हैं। इस टीवी की ऑनलाइन कीमत ₹50,000 से 55,000 रुपये के बीच रहती है।

यह भी पढ़ें: ₹15,000 से कम में मिलते हैं 40 इंच वाले ये टीवी, अडवांस फीचर्स बनाते हैं ‘स्मार्ट’

वनप्लस वाई सीरीज फुल एचडी टीवी (OnePlus Y Series Full HD LED Android TV- 43FA0A00)
स्मार्टफोन मार्केट में लीडर कंपनी वनप्लस ने साल 2020 ये टीवी लॉन्च किया था। एक साल से कम समय में ही ये टीवी लोगों की टॉप चॉइस बन गया है। इसकी वजह टीवी की पिक्चर क्वालिटी और लुक्स हैं। टीवी में 43 इंच का फुल एचडी स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 1920×1080 पिक्सल है। इसका रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज का है। इसका डिजाइन अच्छा है। टीवी के पतले बेजल्स इसकी सुंदरता को और बढ़ा देते हैं। ये एक एंड्रॉइड टीवी है जिसमें बिल्ट इन क्रोमकास्ट और गूगल वर्चुअल असिस्टेंट जैसे कई सारे फीचर्स दिए गए हैं। अगर आप एक वनप्लस स्मार्टफोन यूजर हैं तो वनप्लस कनेक्ट एप के जरिए टीवी को अपने फोन से ही ऑपरेट कर सकते हैं। टीवी में 2 ही एचडीएमआई और 2 ही यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। स्मार्ट टीवी में वाइड व्यूइंग एंगल दिया गया है। ये टीवी काफी स्मूथली काम करता है। साउंड के लिए इसमें 20 वॉट के 2 स्पीकर्स दिए गए हैं जो कि डॉल्बी प्लस साउंड देते हैं। इसकी कीमत 25,000 रुपये से 26,000 रुपये के बीच रहती है।

best 43 inch tv
43 इंच में मिलते हैं ये शानदार टीवी

मी टीवी 4एक्स अल्ट्रा एचडी (Mi 4X Ultra HD TV)
शाओमी के मी टीवी 4एक्स में 43 इंच का अल्ट्रा एचडी डिस्प्ले दिया गया है। ये भी इस कैटिगरी का एक शानदार विकल्ल है। इसका डिस्प्ले रेजॉलूशन 3840×2160 पिक्सल और रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज का है। बेहतरीन साउंड आउटपुट के लिए इसमें 20 वॉट के दो स्पीकर्स दिए गए हैं जो कि डॉल्बी प्लस म्यूजिक देते हैं। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 2 USB और 3 HDMI पोर्ट दिए गए हैं। ये एंड्रॉइड प्लैटफॉर्म पर काम करता है जिसमें कि हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो समेत 5000 से अधिक एप्स आते हैं। इस टीवी में 2 जीबी रैम और 8 जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। इसमें गूगल वॉइस सर्च और बिल्ट इन क्रोमकास्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसकी कीमत 27,000 रुपये से 28,000 रुपये के बीच रहती है।

यह भी पढ़ें: खरीदना चाहते हैं अडवांस फीचर्स वाला Smart TV? ₹15,000 से कम में ये हैं टॉप चॉइस

मोटोरोला जेडएक्स प्रो अल्ट्रा एचडी टीवी (MOTOROLA ZX Pro 4K Smart Android TV- 43SAUHDMQ)
बीते कुछ समय में कई स्मार्टफोन मेकर्स कंपनियां टीवी मार्केट में उतरी हैं। इनमें मोटोरोला भी शामिल है। कंपनी ने हाल ही में अपने स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं जो लोगों को खासा पसंद भी आ रहे हैं। इस कैटिगिरी की बात करें तो मोटोरोला जेडएक्स प्रो एक अच्छा विकल्प है। 43 इंच के अल्ट्रा एचडी (4K) वाले डिस्प्ले का रेजॉलूशन 3840×2160 पिक्सल है। इसका रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज है। टीवी में गूगल असिस्टेंट और बिल्ट इन क्रोमकास्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 3 एचडीएमआई और 2 यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। ये एंड्रॉइड 10 पर काम करता है। ये सभी एप्स को सपोर्ट करता है। इसका रिमोट एक स्मार्ट रिमोट है जिस पर नेटफ्लिक्स, ज़ी5, यूट्यूब जैसे लोकप्रिय एप्स के लिए डेडिकेटेड बटन दिए गए हैं। शानदार साउंड आउटपुट के लिए इसमें 24 वॉट के 2 स्पीकर्स दिए गए हैं जो कि जबरदस्त डॉल्बी साउंड देते हैं। इसमें ऑटो ट्यून एक्स डिस्प्ले टेक्नोलॉजी दी गई है जो कि कंटेंट के हिसाब से आपके टीवी देखने के अनुभव को शानदार बनाती है। इसकी कीमत 29,999 रुपये है।

यह भी पढ़ें: कम कीमत और स्क्रीन बड़ी, ₹20,000 से कम में आते हैं 40 इंच वाले ये बेस्ट Smart TV

अमेजन बेसिक्स अल्ट्रा एचडी फायर स्टिक एडिशन स्मार्ट टीवी (Amazon Basics Ultra HD Smart TV- AB43U20PS)
अमेजन ने भी अपने लेबल के साथ ग्राहकों के लिए कई स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं। 28,999 रुपये की कीमत में आने वाले इस स्मार्ट टीवी में 43 इंच का अल्ट्रा एचडी (4K) डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 3840×2160 पिक्सल का है। इसमें 3 HDMI और 2 USB पोर्ट दिए गए हैं। बेहतरीन साउंड के लिए टीवी में 20 वॉट के दो स्पीकर्स दिए गए हैं जो कि डॉल्बी साउंड प्रोड्यूस करते हैं। ये एक फायर टीवी एडिशन है जो कि फायर टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें एलेक्सा वॉइस कंट्रोल भी बिल्ट इन आता है। ये सभी ओटीटी एप्स को सपोर्ट करता है। इसका डिस्प्ले काफी शानदार है जो कि आपको एक बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस देगा। ये क्वॉड कोर प्रोसेसर के साथ आता है जो 1.5 जीबी रैम के साथ अच्छा काम करता है। इसकी कीमत 28,999 रुपये है।

यह भी पढ़ें: MI, MARQ या फिर Blaupunkt? ₹10,000 से कम में मिलते हैं ये जबरदस्त सुपर स्मार्ट TV