Ola S1 से Simple One तक, इस सीजन खरीद सकते हैं ये 5 Electric Scooters, जानें कीमत व खूबियां

Ola S1, S1 Pro e-scooters purchase window to re-open on May 21

पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्धि की वजह से लोगों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों (Electric Scooters) के प्रति क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि इन दिनों बहुत सारी कंपनियों इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने लगी हैं। भारतीय स्टार्टअप से लेकर स्थापित ब्रांड भी अब इलेक्ट्रिक स्कूटर व्यवसाय में प्रवेश कर रहे हैं। यदि आप अपने लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही 5 Electric Scooters के बारे में, जिसे आप इस सीजन में खरीद सकते हैं।

ये हैं टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर

  • OLA Electric S1
  • Ather 450X
  • Simple One
  • Bajaj Chetak Electric
  • TVS iQube

OLA Electric S1

ओला ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एस 1 और एस1 प्रो लॉन्च किया है। OLA Electric S1 और S1 Pro की रेंज 181 किलोमीटर है। अगर कीमत की बात करें, तो OLA Electric S1 की एक्स-शोरूम कीमत 99,999 रुपये और OLA Electric S1 Pro की कीमत 1,21,999 है। OLA Electric के इन स्कूटर्स की खास बात यह है कि इनकी टॉप स्पीड 115 किमी/घंटा है। स्कूटर केवल तीन सेकंड में 40 किमी/घंटा की गति तक पहुंच सकता है। स्कूटर 750W पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है और इसकी 2.9kWh बैटरी को छह घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। OLA के प्रस्तावित हाइपरचार्ज नेटवर्क के साथ स्कूटर को केवल 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Ather 450X

इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षेत्र में Ather 450X भी एक जाना पहचाना नाम है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 116 किलोमीटर की रेंज के साथ आता है। एथर 450X की एक्स-शोरूम कीमत1.32 लाख रुपये है। इसकी खास बात है कि यह 80 किमी / घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है। केवल 3.3 सेकंड में 40 किमी / घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। इस स्कूटर में 2.61kWh की बैटरी दी गई है। एथर का दावा है कि 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 घंटे 35 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Simple One

सिंपल वन (Simple One) को भी हाल में बेंगलुरु की कंपनी सिंपल एनर्जी ने लॉन्च किया है। यह ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर दे सकता है। आपको बता दें कि Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक शक्तिशाली है। ईको मोड में इस्तेमाल होने पर पावरफुल बैटरी की बदौलत स्कूटर 236 किलोमीटर की रेंज पेश करता है। स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.09 लाख रुपये है। इस स्कूटर की खास बात यह है कि इसकी बैटरी कई पार्ट में विभाजित है। ऐसे में चार्जिंग के लिए बैटरी को निकाला भी जा सकता है।

Bajaj Chetak Electric

अगर आप प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर Bajaj Chetak Electric स्कूटर के साथ भी जा सकते हैं। आपको बता दें कि इसके अर्बन वैरियंट (Urbane variant) की कीमत 1.42 लाख रुपये है, वहीं इसके प्रीमियम वैरियंट (Premium variant) के लिए आपको 1.44 लाख रुपये खर्च करना होगा। 2.9 kWh की बैटरी के साथ यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। स्कूटर को पांच घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है और मैन्युफैक्चरर का दावा है कि इसकी लिथियम-आयन बैटरी को सात साल तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आधुनिक है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है।

TVS iQube

इलेक्ट्रिक स्कूटर में TVS iQube भी आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। TVS iQube की रेंज 75 किलोमीटर है और यह 78 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करता है। आपको बता दें कि TVS के iQube की एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.4 kWh की बैटरी है, जिसे पांच घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।यह स्कूटी भी मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी और GPS नेविगेशन सपोर्ट करती है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जियो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें रिवर्स मोड भी है।