ना हजारों रुपये का खर्च और ना मेंटनेंस का लोड, यूं किराए पर घर लाएं AC

ac on rent
ऐसे किराए पर लें एसी

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा और केवल पंखे से काम नहीं चलेगा। आप घर ठंडा करने के लिए एसी तो लगवाना चाहते हैं लेकिन कीमत सुनकर ही गर्मी से अधिक पसीने छूट जाते हैं। अगर आप भी गर्मियों के लिए अच्छा सा एसी देख रहे हैं लेकिन बजट कम है तो चिंता मत करिए। कई कंपनियां ऐसी हैं जो आपको किराए पर ही एसी उपलब्ध करवाती हैं। किराए पर एसी (Air Conditioners On Rent) लगवाने का फायदा ये है कि आपको ना एक साथ अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं और ना ही मेंटनेंस का कोई लोड होता है। आराम से इन कंपनियों की सर्विस लेकर आप गर्मियों के 4-5 महीनों के लिए एसी लगवा सकते हैं। साथ ही अगर आप किराए के कमरे पर रहते हैं तो एसी खरीदना आपके लिए सही सौदा नहीं है। आपको किराए पर ही एसी लेना चाहिए। चलिए यहां आपको यहां कुछ टॉप के रेंटल मार्केट बता रहे हैं जहां से आप किराए पर एसी खरीद सकते है…

रेंटमोजो (RentMojo)
ये वेबसाइट सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है। इस पर आपको ना केवल एसी बल्कि जरूरत के मुताबिक फर्नीचर और बाकी इलेक्ट्रॉनिक अप्लाइंस भी किराए पर मिल जाते हैं। आपको साइट पर जाकर लॉगइन करना है और फिर मनपसंद विकल्प चुनना है। यहां अलग-अलग समयावधि के लिए अलग-अलग प्लान्स हैं। जितने कम समय के लिए एसी लगवाएंगे, उतना महंगा पड़ता है। साथ ही आपको एक अमाउंट भी जमा करवाना पड़ता है जो आपको बाद में वापस मिल जाता है।

एसी ऑन रेंट (AcOnRent)
ये कंपनी केवल दिल्ली में ही अपनी सेवा देती है। यहां पर आप एसी किराए पर लेने से लेकर एसी इंस्टॉलेशन और एसी रिपेयर का काम भी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप गैस रिफिल भी करवा सकते हैं। बस आपको साइट पर जाकर ऑनलाइन रिक्वेस्ट डालनी है या फिर दिए गए नंबर पर फोन करना है। कुछ ही सेकेंडों में आपका काम हो जाएगा।

acs on rent
ये हैं ऑनलाइन रेंटल मार्केट

स्नैप ऑन रेंट (SnapOnRent)
ये एक ऑनलाइन रेंटल पोर्टल है जहां पर ना केवल एसी बल्कि बाइक, कैमरा, गेमिंग डिवाइस, लैपटॉप्स और फिटनेस डिवाइस समेत कई तरह के आइटम्स किराए पर मिलते हैं। इस साइट पर जाकर आप विंडो और स्पिल्ट दोनों तरह के एसी किराए पर ले सकते हैं। यहां से एसी लेने की एक ही दिक्कत है कि यहां पर एसी आपको किसी निश्चित समय के लिए किराए पर नहीं मिलता बल्कि पूरे सीजन के लिए किराए पर मिलता है। इसके प्लान अलग-अलग कीमत से शुरू होते हैं।

ऑफलाइन भी किराए पर ले सकते हैं एसी
ऐसा नहीं है कि आप केवल ऑनलाइन ही एसी किराए पर ले सकते हैं। कई इलाकों में ऑफलाइन रिटेलर्स भी ये सुविधा देते हैं। आप अपने आसपास के लोकल शॉपकीपर के पास जाकर एसी किराए पर ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आसपास के एसी रिपेयर सर्विस सेंटर पर जाकर प्लान जानना है।

ये भी हैं ऑनलाइन रेंटल मार्केट
ऊपर बताई गईं वेबसाइट्स के अलावा भी कई और ऑनलाइन पोर्टल्स हैं जहां से आप एसी किराए पर ले सकते हैं। rentkur.com, voko.in जैसी साइट्स पर जाकर आप ऑनलाइन एसी और बाकी सामान रेंट पर ले सकते हैं। हालांकि अभी इस रेंटल मार्केट्स की सेवाएं नोएडा, दिल्ली, गुरुग्राम और गाजियाबाद जैसे बड़े शहरों में ही हैं। धीरे-धीरे सेवाएं हर छोटे शहर तक भी पहुंच जाएंगी।