पैसा खर्च करने को हैं तैयार, क्वालिटी चाहिए दमदार तो ये हैं बेस्ट एक्शन कैमरा

एक्शन कैमरा बहुत ही इंट्रेस्टिंग और शानदार डिवाइस है। खासतौर से उन लोगों के लिए जो बाइक, कार के रिव्यू के वीडियो बनाते हैं, यूट्यूबर हैं या फिर सामान्य तौर पर भी कार, बाइक चलाते हुए वीडियो शूट करना चाहते हैं। इसके साथ ही जो लोग पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग जैसी एक्टिविटीज करना पसंद करते हैं उन लोगों के लिए भी वीडियो शूट करने के लिए एक्शन कैमरे से शानदार कोई गैजेट हो ही नहीं सकता। यह साइज में इतना छोटा होता है कि इसे आप अपनी जेब में भी आसानी से रख सकते हैं। कोई एक्टिविटी करते हुए इसे किसी भी सतह पर टांग (हैंग) सकते हैं। अलग से एसेसरीज खरीद कर इस कैमरे को आप अपने हेलमेट में लगा सकते हैं या फिर बाइक या कार में अलग से आने वाले एसेसरीज के जरिए चिपका सकते हैं। एक्शन कैमरे की सबसे खास बात होती है कि ये काफी मजबूत तरीके से बने होते हैं क्योंकि कई बार इनका इस्तेमाल भी इस तरीके से करना होता है कि गिरने या झटका लगने पर ये खराब न हों। एक्शन कैमरे का इस्तेमाल खिलाड़ी और फिल्म मेकर भी कई बार कुछ खास रिकॉर्डिंग के लिए करते हैं।

एक्शन कैमरे में गोप्रो की अपनी अलग पहचान है लेकिन वह थोड़ा महंगा भी है। इसके अलावा भी बाजार में गोप्रो को टक्कर देने वाले और उससे कम कीमत में कई एक्शन कैमरे मौजूद हैं। कुछ स्मार्टफोन कंपनियों ने भी एक्शन कैमरे लॉन्च किए हैं। एक्शन कैमरे 4K और इससे भी हाई क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ आते हैं। तो चलिए हम आपको बाजार में उपलब्ध बेहतरीन एक्शन कैमरे, उनके फीचर्स और कीमत के बारे में बताते हैं…

1.GoPro Hero9 Black
गोप्रो कंपनी का लेटेस्ट एक्शन कैमरा हीरो 9 ब्लैक है। यह कैमरा कई नए फीचर्स जैसे हाई-रेज्योल्यूशन वाले 23.6 मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है। इसके फ्रंट में कलर डिस्प्ले और 1,720mAh क्षमता वाली बड़ी बैटरी दी गई है। इस कैमरे से 5k रेज्योल्यूशन क्वालिटी की वीडियो शूट की जा सकती है और बात करें फोटो की तो 20 मेगापिक्सल की क्लियरिटी की फोटो खींच सकते हैं। इसमें दिया गया नया सॉफ्टवेयर इसे काफी स्मूद बनाता है और इसकी स्टेबलाइजेशन भी काफी बढ़ गई है। इस कैमरे से 4K क्वालिटी की वीडियो को 60fps (फ्रेम पर सेकंड) तक शूट किया जा सकता है। कहीं भी आपको लैग देखने को नहीं मिलेगा। यह कैमरा 33 फीट तक की गहराई तक वॉटरप्रूफिंग प्रदान करता है। इस कैमरे को खरीदने के लिए फिलहाल 39,000 रुपये खर्च करने होंगे। लॉन्चिंग के दौरान इसकी कीमत लगभग 45,000 रुपये थी

यदि आप एक्शन कैमरा खरीदना तो चाहते हैं लेकिन ज्यादा रुपये खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप गोप्रो का ही हीरो8 ब्लैक, हीरो 7, गोप्रो हीरो 6 या फिर गोप्रो हीरो 5 एक्शन कैमरा खरीद सकते हैं।

2.DJI Osmo Action
डीजेआई खासतौर से अपने कंज्यूमर ड्रोन के लिए पहचानी जाती है साथ ही यह बेहतरीन एक्शन कैमरे भी बनाती है। डीजेआई ऑस्मो एक्शन व्लॉगर के लिए बेस्ट कैमरों में से एक है। यह कैमरा एचडीआर वीडियो शूट करने के साथ ही बेहतरीन स्टेब्लाइजेशन और शेक-फ्री फोटो भी प्रदान करता है। हालांकि इसमें एचडीआर वीडियो में मोशन स्टेब्लाइजेश नहीं मिलता है। इस कैमरे के बैक साइड वाली टचस्क्रीन पर हाइड्रोफोबिक कोटिंग दी गई है और यह 11 मीटर की गहराई तक वॉटरप्रूफिंग क्षमता प्रदान करता है। कैमरा 2.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है। इसकी एक खासियत यह भी है कि इसमें आप माइक्रोफोन भी कनेक्ट कर सकते हैं और कैमरे में पहले से ही 2 इनबिल्ट माइक्रोफोन दिए गए हैं। इसकी कीमत 22,999 रुपये है।

3.Insta360 ONE R Twin Edition
इंस्टा360 कंपनी का वन R ट्विन एडिशन एक पैनारोमिक स्पोर्ट्स एक्शन कैमरा है। यह 360 डिग्री कैमरा है। मतलब किसी भी तरफ का एक्शन इस कैमरे की नजर से बचेगा नहीं। इस कैमरे के वाइड एंगल लेंस से आप 5.7K पैनोरोमिक वीडियो, 4k वीडियो 60fps तक शूट कर सकते हैं। 40,000 रुपये की कीमत में आने वाला यह कैमरा एंटी शेक सेकंड जेनरेशन, सुपर स्ट्रांग और स्मदू शूटिंग के साथ आता है। यह कैमरा पानी के भीतर 5 मीटर गहराई तक की फोटो, वीडियो बिना किसी केस के आसानी से शूट कर सकता है।

4.Sony DSC-RX0 1.0
सोनी का DSC-RX0 रफ एंड टफ एक्शन कैमरा है। यह मजबूत होने के साथ ही वॉटरप्रूफ, शॉकप्रूफ, क्रशप्रूफ है। इस कैमरे की मदद से आप 16fps की शूटिंग बिना रुके कर सकते हैं। यह कैमरा आपको 960fps/1000fps तक की शूटिंग प्रदान करता है। यह कैमरा सोनी के हाई-स्पीड BIONZ X इमेज प्रोसेसिंग इंजन के साथ है। हालांकि इसका बैटरी बैकअप थोड़ा कम है। एक बार की चार्जिंग से आप लगभग आधे घंटे तक इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। इस कैमरे को खरीदने के लिए आपको लगभग 48,000 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि सोनी का यह एक्शन कैमरा बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया।

5.Garmin Virb XE
गारमिन कंपनी का एक्शन कैमरा वर्ब XE आपकी एक्शन से भरपूर एक्टिविटीज को रिकॉर्ड करने के लिए बेहतरीन डिवाइस है। स्पोर्ट्स के अलावा कई अन्य आउटडोर एक्टिविटीज के लिए काफी शानदार है। यह आपके स्पीड, पोजिशन, जी-फोर्स, हिल ग्रेड और कई अन्य डाटा को भी कलेक्ट करता है। यह टेंप्रेचर और हार्ट रेट को भी मापने में सक्षम है। यह कैमरा क्रिस्टल क्लियर हाई डेफिनेशन (HD) फुटेज को 1080p/60fps से रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इसके अलावा आप 12 मेगापिक्सल तक की फोटोज को 30fps पर खींच सकते हैं। यह कैमरा 50 मीटर गहराई तक बिना किसी एक्स्ट्रा सेफ केस के क्लियर अवाजा के साथ वीडियो शूट कर सकते हैं।

जीपीएस और अन्य सेंसर्स के साथ आने वाले इस कैमरे के जरिए यू-ट्यूब के लिए लाइव-स्ट्रीम भी कर सकते हैं। फीचर्स से भरपूर इस कैमरे को आप 29,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

6.YI 4K+
YI 4K+ भी एक बेहतरीन 4k एक्शन कैमरा है। इस लिस्ट में मौजूद अन्य एक्शन कैमरों के मुकाबले इसकी कीमत भी कम है, फिर भी यह बजट रेंज में नहीं है। इसकी कीमत 26,000 रुपये है। इसमें सोनी IMX377 इमेज सेंसर दिया गया है। यह 12 मेगापिक्सल की फोटो खींच सकता है और 60fps तक की 4k वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। यह कैमरा इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता है जिसकी मदद से बहुत ही स्मूद और स्टेडी वीडियो शूट की जा सकती हैं। कैमरे में 2.2 इंच की डिस्प्ले दी गई है जिसके प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। कैमरे का सॉफ्टवेयर कई तरह की सेटिंग्स, शूटिंग मोड और अन्य फीचर्स प्रदान करता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि यह कैमरा वॉटरप्रूफ नहीं है। यदि आप इसको समुद्र, पूल या पानी के भीतर कहीं भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वॉटरप्रूफ केसिंग का इस्तेमाल करना होगा। इस कैमरे को यूएसबी टाइप-सी चार्जर से चार्ज कर सकते हैं और यह आपको 70 मिनट तक की बेहतरीन बैटरी बैकअप प्रदान करता है।

इस लिस्ट में बताए गए कैमरे आपको थोड़े महंगे जरूर लग सकते हैं लेकिन इनके फीचर्स आपको एक से बढ़कर एक मिलेंगे। हालांकि ऐसा नहीं है कि बजट रेंज वाले एक्शन कैमरे नहीं आते या फिर उनकी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, बजट रेंज वाले कई एक्शन कैमरे ऐसे हैं जो महंगे एक्शन कैमरों को कड़ी टक्कर देते हैं। अगले सीरीज में हम आपके लिए लेकर आएंगे बजट रेंज वाले एक्शन कैमरों की लिस्ट और बताएंगे उनके फीचर्स।