सिर्फ 50 रुपये में घर का सुस्त पंखा बनेगा सुपर Fan, कम वोल्टेज में भी देगा तगड़ी स्पीड

अगर कैपेसिटर अच्छी क्वालिटी का है, तो फिर सुस्त रफ्तार फैन भी तेजी से चलना शुरू हो जाएगा। कैपेसिटर बेहद किफायती रेंज वाला डिवाइस है।

best-capacitor-for-ceiling-fan

नया पंखा तो बहुत तेज चलता है लेकिन जैसे ही पुराना होता है वह अपनी सुस्त चाल से आपको परेशान करता है। हालांकि हम थोड़ी कोशिश करें तो उस सुस्त पंखे को सुपर फास्ट बना सकते हैं और वो भी बेहद ही कम खर्चे में। आपने कैपेसिटर (Capacitor) का नाम सुना होगा। पंखा का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पुर्जा होता है लेकिन अच्छी बात यह कही जा सकती है कि यह बेहद ही कम कीमत में उपलब्ध होता है। ऐसे में आप सिर्फ 50 रुपये तक खर्च करके अपने घर के पंखे का स्पीड काफी तेज कर सकते हैं। हालांकि एक बात जरूर कहूंगा कि इसकी खरीदारी के समय आपको क्वालिटी का ध्यान बेहद जरूरी है तभी आपको बेहतर परफॉर्मेंस मिल पाएगा। आइए जान लेते हैं कुछ अच्छे कैपेसिटर के बारे में, ताकि आपको खरीदारी में आसानी हो…

Havells 2.5 MFD Fan Capacitor
सीलिंग फैन के लिए हैवेल का एस एंड एस 2.5 एमएफडी कैपेसिटर आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। इसे लंबे समय तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है। यह हाई एनर्जी वाला कैपेसिटर है। आपके सुस्त सीलिंग फैन के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसका वजन 760 ग्राम है। इसकी ऊंचाई और चौड़ाई क्रमशः 5.20 सेमी और 2.80 सेमी है। यह 4 कैपेसिटर (कंडेनसर) के पैक के साथ आता है। यह न सिर्फ इंस्टाल करने में आसान है, बल्कि सभी ब्रांडों के 2.5 एमएफडी सीलिंग फैन (MFD ceiling fans) को भी सपोर्ट करता है। यह 100 प्रतिशत कॉपर वायर्ड हैं। इसका उपयोग पुराने पंखे की गति बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह पूरे एक साल की ब्रांड वारंटी के साथ आता है। इसके 4 पैक की कीमत अमेजन पर 230 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः Ertiga को टक्कर देने आ रही Hyundai Stargazer, जानें इसे जुड़ी 5 खास बातें…

Contac 2.50 MFD Fan Capacitor
कॉन्टैक कैपेसिटर 2.50 एमएफडी फैन कैपेसिटर 440 VAC, 5 पीस के पैक में आता है। इस कैपेसिटर को खास कर उन सीलिंग फैन के लिए डिजाइन किया गया है, जो 2.50 एमएफडी कैपेसिटर को सपोर्ट करते हैं। इसका वजन 40 ग्राम है। यह हाई परफॉर्मेंस वाला कैपेसिटर है, जिसे लंबे समय तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है। यह हाई-फ्रीक्वेंसी कैपेसिटर या कंडेनसर है। इसमें 100 प्रतिशत कॉपर वायर का उपयोग किया गया है। इसमें यूजर्स की सुरक्षा के लिए फाइबर बॉडी है। सर्किट से जुड़ने के लिए इसे किसी ध्रुवता की आवश्यकता नहीं है। इसे पंखे और कूलर में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके पांच पीस वाले पैक की कीमत अमेजन पर 182 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः PM Kisan scheme : जल्दी कर लें eKYC, वरना खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, जानें तरीका

TIBCON Capacitor 2.50 MFD 440 VAC
टिब्कॉन कैपेसिटर 2.50 एमएफडी 440 वीएसी का उपयोग अपने सीलिंग फैन की रफ्तार बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यह उन सीलिंग फैन के लिए बेहतर है, जिनकी रफ्तार कुछ समय बाद कम हो जाती है। इस पर किसी तरह की हार्ड और पोलरिटी का जिक्र नहीं है ताकि इसे बिना किसी झंझट के लगाया जा सके। यह 2.50 एमएफडी सीलिंग फैन के लिए एक आदर्श डिवाइस है। इसके एक पैक में 10 कैपेसिटर (कंडेनसर) होते हैं। इसका उपयोग पंखे और कूलर के लिए किया जा सकता है। यह 50 से 60 Hz की हाई फ्रीक्वेंसी वाला उत्पाद है। इसे पंखा या कूलर के साथ आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। इसकी कीमत अमेजन पर 350 रुपये है।


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।