कम कीमत वाले ये शानदार कूलर देंगे गर्मी में बड़ी राहत, फीचर्स भी हैं बेहतरीन

हर साल जिस तेजी से तापमान बढ़ता जा रहा है, ऐसे में सिर्फ पंखे के सहारे गर्मी बिता पाना बहुत मुश्किल है। पहले जहां पूरी गर्मी बीत जाती थी और अधिकतम तापमान 35-40 डिग्री सेंटीग्रेट तक ही पहुंचता था वहीं पिछले साल विश्व के 15 सबसे गर्म जगहों में से 10 इलाके भारत के थे और राजस्थान के चूरू में तो 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचा था। ऐसी गर्मी में तो दिन और रात दोनों बिता पाना मुश्किल है और घर में अगर बच्चे हों तब तो और भी कठिन। ऐसे में एक बेहतरीन कूलर की मदद से ही सुकून की नींद आएगी। लेकिन कूलर कौन सा खरीदें, किस कूलर में क्या खास है..तो हम बता रहे हैं आपको कूलर के इन्हीं कुछ फीचर्स के बारे में जिससे आप अपनी जरूरत के मुताबिक बेस्ट कूलर खरीद सकें…

Crompton Ozone 75-Litres Desert Air Cooler
क्रॉम्पटन कंपनी का ये कूलर आइस चैंबर के साथ आता है, जिसमें आप बाहर से बर्फ डालकर और ज्यादा ठंडी हवा ले सकते हैं। एयरस्पीड नॉब और स्विंग नॉब के साथ आने वाले इस कूलर में वॉटर लेवल इंडीकेटर दिया गया है। पानी भरने के लिए सामने से ही स्पेस दिया गया है। कूलर में मोटर ओवरलोड प्रोटेक्टर लगा है जिससे मोटर के जल्दी जलने का खतरा नहीं रहता। इस कूलर को आप इंवर्टर से भी चला सकते हैं। यह कूलर 55, 75 और 88 लीटर वाले तीन मॉडल में आता है। इसके 75 लीटर वाले मॉडल की ऑनलाइन कीमत 9,450 रुपये है। कूलर में दिए गए पहिये की मदद से इसे आप आसानी से एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक यह कूलर 500 स्क्वायर फीट एरिया के लिए पर्याप्त हवा देने में सक्षम है।

Usha Maxx Air 70MD1 70-Litre Desert Cooler
प्लास्टिक मैटेरियल से बने उषा कंपनी के इस कूलर का वजन 16.5 किलोग्राम है। 70 लीटर पानी टैंक के साथ आने वाले इस कूलर में लो,मीडियम और हाई तीन स्पीड सेटिंग्स दी गई हैं। कूलर में आपको हनीकॉम्ब कूलिंग पैड दिए गए हैं जो आपको सामान्य घास वाले कूलर के मुकाबले ज्यादा ठंडी हवा प्रदान करते हैं। इस कूलर की ऑनलाइन कीमत 9,449 रुपये है।

Havells Fresco Personal Air Cooler – 24 Litres
हैवेल्स के इस कूलर का पानी टैंक थोड़ा छोटा है। इसलिए मई-जून की गर्मी में आपको इसमें 3-4 बार पानी भरना पड़ सकता है। लेकिन बात करें इसके फीचर्स की तो यह रिमोट कंट्रोल के साथ आता है। इस कूलर में आपको डस्ट फिल्टर मिलता है जिससे हवा के साथ ही कूलर में जो धूल चली जाती है उसको यह काफी हद तक फिल्टर कर आपको साफ हवा देता है।

कूलर के साथ एक बड़ी समस्या ये होती है कि उसके पानी टैंक में मच्छर घुस जाते हैं वहीं वो ब्रीडिंग (बच्चे पैदा) करते हैं। इस कूलर के पानी टैंक को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि पानी टैंक में मच्छर घुसने ही न पाएं। बरसात या फिर ह्युमिड (चिपचिपा) मौसम में भी आप इस कूलर को आसानी से इस्तेमाल कर पाएं इसके लिए एक खास फीचर दिया गया है। जिसकी मदद से आप आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं कि हनीकॉम्ब पैड में पानी का फ्लो कम या ज्यादा कितना रखना है। इस कूलर को आप 7000 रुपये में खरीद सकते हैं।

Symphony HiCool-i Modern
कूलर के लिए सिंफनी फेमस कंपनी है। इसका हाईकूल मॉडल वाला कूलर रिमोट कंट्रोल,हनीकॉम्ब पैड, कई लेवल वाले एयर प्यूरिफिकेशन फीचर्स के साथ आता है। यह बिजली की खपत भी कम करता है। इसमें आपको डस्ट, स्मेल, एलर्जी, बैक्टीरिया और पीएम 2.5 फिल्टर मिलता है। इसकी पानी टैंक कैपेसिटी भी 31 लीटर ही है। इस कूलर की ऑनलाइन कीमत 8,000 रुपये है।

Vistara Nexa Tower Air Cooler
विस्तारा कंपनी का नेक्सा टॉवर कूलर उनके लिए ज्यादा परफेक्ट है जिनका बेड थोड़ा ऊंचाई पर है। क्योंकि टॉवर कूलर होने के चलते इसकी ऊंचाई थोड़ा ज्यादा होती है। यह कूलर भी रिमोट कंट्रोल, आइस चैंबर, हनीकॉम्ब पैड के साथ आता है। 25 लीटर पानी टैंक के साथ आने वाले इस कूलर को आप 6,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

हमने आपको यहां जितने भी कूलर के बारे में बताया है वो सभी हनीकॉम्ब पैड के साथ आते हैं और सभी कूलर इंवर्टर फ्रेंडली हैं। हालांकि इंवर्टर की भी एक क्षमता होती है लेकिन इमरजेंसी में आप इन्हें इंवर्टर के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि हैवेल्स, सिंफनी जैसी कंपनियों के कूलर कई मॉडल में आते हैं लेकिन 10,000 रुपये के बजट के चलते हमने आपको सेलेक्टेड मॉडल ही बताए हैं। आपका बजट अगर थोड़ा ज्यादा है तो अगली लिस्ट में इन्हीं कंपनियों के हाई रेंज वाले मॉडल के बारे में भी हम आपको बताएंगे। जिनमें आपको कुछ ज्यादा फीचर्स और बड़ा पानी टैंक भी मिलता है।