2 लाख से कम में आती हैं ये शानदार क्रूजर बाइक्स, लॉन्ग राइड के लिए हैं खास

देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में क्रूजर बाइक्स का क्रेज कभी कम नहीं हुआ, न जाने कितनी ही स्पोर्ट्स बाइक्स बाइक्स आ रही हैं लेकिन क्रूजर बाइक्स के प्रति लोगों की दीवानगी कुछ कम नहीं हुई। इन बाइक की सवारी करना भी काफी आसान है। लम्बी दूरी के लिए भी ये बाइक्स काफी मजेदार साबित होती है. इस रिपोर्ट में हम आपको भारत में मिलने वाली उन क्रूजर बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन बन सकती हैं. इसलिए इस रिपोर्ट को पूरा पढ़े ।

Bajaj Avenger Street 160

अगर आप कम बजट में एक प्रीमियम क्रूजर बाइक की तलाश में हैं तो Bajaj Avenger Cruise 220 एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है। Avenger street 160 की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 1,04,339 लाख रुपये है। इस बाइक में 160 cc सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जोकि फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है । यह इंजन 15PS की पावर और 13.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन में BS4 के मुकाबले पावर समान है लेकिन इसमें टॉर्क थोड़ा ज्यादा मिलता है। यह  इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट व्हील में 280mm डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग (ABS) सिस्टम दिया है। बाइक में टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्ब दिए हैं। इसके फ्रंट में 17 इंच का व्हील और रियर में 15 इंच का व्हील लगा है। इस बाइक में 13 लीटर का फ्यूल टैंक लगा है, बाइक का कर्ब वजन 156 किलोग्राम है।

Bajaj Avenger Cruise 220

अगर आप कम बजट में एक प्रीमियम क्रूजर  बाइक की तलाश में हैं तो Bajaj Avenger Cruise 220 एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है। Avenger cruiser 220 की कीमत दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 1,27,735 रुपये है।इंजन की बात करें तो इसमें 220cc का, ट्विन स्पार्क DTS-i, फ्यूल इंजेक्शन इंजन लगा है जोकि 19.03 PS की पावर और 17.55 Nm का टॉर्क देता है । यह इंजन 5स्पीड गियरबॉक्स से लैस है । बेहतर ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट व्हील में 280mm डिस्क ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है । इसके अलावा इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग (ABS) सिस्टम दिया है। बाइक में टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्ब दिए हैं। बाइक का डिजाइन बेहद प्रीमियम है। इसके फ्रंट में 17 इंच का व्हील और रियर में 15 इंच का व्हील लगा है। इस बाइक में 13 लीटर का फ्यूल टैंक लगा है, बाइक का कर्ब वजन 163 किलोग्राम है।

Suzuki Intruder 155

क्रूजर बाइक सेगमेंट में Suzuki की Intruder 155 भी शामिल है. इस बाइक की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 124,400 रुपये है। बाइक अक डिजाइन बेहद मस्कुलर है। इंजन की बात करें तो बाइक में 155cc का 4 स्ट्रोक, एयर कूल्ड इंजन लगा है जो 13.6PS की पावर देता है और 13.8Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है. और इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है.इस बाइक का कर्ब वजन 152 किलोग्राम है। Intruder 155 में स्विंग आर्म टाइप (मोनोशॉक) सस्पेंशन लगाया गया है। वहीं इस बाइक में में LED टेल लैंप लगाया गया है। इस बाइक में स्मार्ट डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, LED टेल लैंप, शार्प ट्विन एग्जॉस्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और सुजुकी इको परफॉर्मेंस (SEP) जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इस बाइक का डिजाइन थोड़ा ओवर है जसकी वजह से इसे सिटी में हैंडल करना चुनौती भरा हो जाता है. लेकिन हाईवे पर इसकी परफॉरमेंस बेहतर है।

Royal Enfield Bullet 350 ES

Bullet 350 एक बेहद पॉपुलर बाइक है।  इस बाइक की सबसे बड़ी खूबी इसका डिजाइन और इसकी आरामदायक राइड क्वालिटी है। इंजन की बात करें तो बाइक में में 346cc का 28Nm टॉर्क इंजन लगा है जोकि 19.3PS की पावर और 28Nm का टॉर्क देता है.यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. बाइक में अब फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नॉलजी को शामिल किया है।  इसके फ्रंट में 280mm डिस्क ब्रेक और रियर में 153mm ड्रम ब्रेक लगे हैं। यह बाइक सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)  से लैस भी है। इसके फ्रंट में 35mm टेलेस्कोपिक और रियर में ट्विन शॉक अब्जॉर्बर सस्पेंशन दिए गए हैं। कीमत की बात करें तो Bullet 350 ES के  तीन वेरियंट मिलते हैं, बाइक कीमत 1.36 रुपये से शुरू होती है।