इन एप्स से सेकेंडों में होता है डेटा ट्रांसफर, आपने किए क्या ट्राय?

file transfer app
इन एप्स से चुटकियों में करें डेटा ट्रांसफर

सरकार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए बीते साल में कई चीनी एप्स को बैन किया था। इसमें कई एप्स तो खासे लोकप्रिय थे। सरकार ने 200 से अधिक एप्स को रातों रात बैन कर दिया। इसके बाद लोगों को कई दिनों तक फोन में कुछ कमी सी महसूस हुई। फिर वो गेमिंग के लिए पबजी हो, एंटरटेनमेंट के लिए टिकटॉक या फिर डेटा ट्रांसफर के लिए शेयरइट। लोगों को फोन अधूरा सा लगने लगा। हालांकि तुरंत ही लोगों ने दूसरे एप्स की ओर स्विच करना शुरू कर दिया। बात करें डेटा ट्रांसफर एप्स की तो बैन होने वाले एप्स में शेयर इट, Xender जैसे लोकप्रिय एप्स भी शामिल रहे। ये ऐसे एप्स थे जिनका इस्तेमाल डेटा ट्रांसफर करने के लिए अधिकतर लोग करते थे। इसके बाद लोगों के सामने एक अच्छा विकल्प चुनने की दिक्कत खड़ी हो गई। हालांकि कई एप्स ने पुराने एप्स की कमी को पाटने और उन्हें रिप्लेस करने की कोशिश की और वे सफल भी हुए। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ डेटा ट्रांसफर एप्स के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप डेटा शेयर करने के लिए कर सकते हैं….

जियो स्विच (Jio Switch)
बीते कुछ समय में एक फोन से दूसरे फोन पर डेटा ट्रांसफर के मामले में अगर कोई एप तेजी से लोकप्रिय हुआ है। वो जियो स्विच है। दरअसल आज हर दूसरे शख्स के पास जियो सिम है। जियो स्विच के जरिए तेजी से एक फोन से दूसरे फोन को डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है। इसके लिए बस दोनों फोन में जियो स्विच एप खोलना है और फिर सेंड/रिसीव पर क्लिक कर आसानी से डेटा भेज या रिसीव कर सकते हैं।

फाइल्स बाय गूगल (Files By Google)
यह गूगल का ऑफलाइन डेटा ट्रांसफर एप है। इसे साल 2017 में फाइल्स गो नाम से लॉन्च किया गया था। इसमें डेटा शेयरिंग के अलावा अपने स्मार्टफोन की फाइल ब्राउज करने और फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए कैश क्लियर करने जैसे विकल्प दिए गए हैं। इसे आप एंड्रॉइड प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप भी लोगों के बीक काफी लोकप्रिय है।

file transfer apps
ये हैं टॉप के डेटा ट्रांसफर एप्स

सेंड एनीवेयर (Send Anywhere)
इसमें भी यूजर्स को वाईफाई के जरिए डेटा ट्रांसफर करने का फीचर मिलता है। साथ ही इसमें आप डेटा को लिंक क्रिएट कर भी शेयर कर सकते हैं। आपको बस मनचाही फाइल्स एप में अपलोड करनी हैं और फिर इसका एक लिंक क्रिएट हो जाता है। इस लिंक को जिसके साथ शेयर करेंगे, वह अपने फोन में फाइल्स डाउनलोड कर पाएगा। ये टेक्निक बीते कुछ समय में तेजी से लोकप्रिय हुई है।

सुपरबीम (Superbeam)
सुपरबीम एप शेयरइट की तरह ही दिखता है। इस एप में भी वाईफाई डायरेक्ट के जरिए डेटा ट्रांसफर करने का विकल्प मिलता है। दूसरे सुपरबीम यूजर के साथ डेटा शेयर करने के लिए दो तरह के विकल्प मिलते हैं। या तो वो क्यूआर कोड स्कैन करके डेटा शेयर कर सकते हैं या फिर मैनुअल कीज के जरिए डेटा शेयर कर सकते हैं। यह एंड्रॉइड के साथ-साथ आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है।

शेयर ऑल (Share All)
इसमें आप ब्लूटूथ के बजाय वाईफाई के जरिए डेटा एक फोन से दूसरे फोन में भेज सकते हैं। साथ ही आप अपने फोन की अलग-अलग फाइल्स को लॉक भी कर सकते हैं। यह केवल एंड्रॉइड प्लैटफॉर्म के लिए ही उपलब्ध है। इस एप को उतनी लोकप्रियता नहीं मिली है लेकिन फिर भी इसे 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।