खोज रहे हैं दमदार ईयरफोन, 500 रुपये के बजट में ये हैं परफेक्ट च्वाइस

गाने सुनना, वीडियो देखना काफी लोगों को पसंद होता है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब कोई अपने फोन में गाना सुन रहा होता है या वीडियो देख रहा होता है तो आसपास बैठे लोगों को थोड़ा परेशानी होती है। ऐसा करना सही भी नहीं माना जाता है। ऐसे में आप बिना किसी को परेशान किए हुए म्यूजिक का आनंद लें, यूट्यूब पर वीडियो देखें या फिर गेम खेलें इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है ईयरफोन का इस्तेमाल करना। एक बेहतरीन ईयरफोन आपके म्यूजिक के आनंद को दोगुना कर देता है। यदि आप तेज साउंड के साथ गेम खेलने के शौकीन हैं तब भी ईयरफोन आपके लिए काफी उपयोगी है। दरअसल कई बार लोग जानकारी न होने की वजह से या फिर कुछ पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता और काम चलाऊ ईयरफोन खरीद लेते हैं लेकिन ऐसे ईयरफोन में साउंड क्वालिटी तो होती नहीं साथ ही इनसे कानों में भी कई तरह की परेशानी होने काफी ज्यादा संभावना रहती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बजट रेंज की कीमत वाले बेहतरीन ईयरफोन के बारे में-

1-Realme bud 2
रियलमी ने अपने पुराने ईयरफोन की साउंड क्वालिटी और डिजाइन में सुधार कर हाल ही में अपना बड-2 ईयरफोन लॉन्च किया है। इसमें आपको बेहतरीन बेस के साथ सराउंडिंग साउंड इफेक्ट मिलता है। इसमें टीपीयू ब्रेडेड वॉयर दी गई है जो कि लगभग टैंगल फ्री है। मतलब जल्दी उलझती नहीं है। इसके ईयर टिप्स मैग्नेटिक हैं। इसके वोकल और ट्रेबल साउंड तो शानदार हैं लेकिन बेस थोड़ा ज्यादा है। अगर आपको ज्यादा बेस पसंद है तब तो आपके लिए ये परफेक्ट है लेकिन यदि ज्यादा बेस पसंद नहीं है और आप बैलेंस्ड ऑडियो चाहते हैं तो आप कोई दूसरा ईयरफोन भी देख सकते हैं। इस ईयरफोन की वर्तमान कीमत 599 रुपये है लेकिन ऑफर में यह आपको 500 रुपये में भी मिल जाता है। हालांकि इसी कंपनी का रियलमी बड्स ईयरफोन आपको 449 रुपये की कीमत में मिल जाएगा।

2-boAt Bassheads 152
बोट भी काफी फेमस कंपनी है। यह फिलहाल ईयरफोन, हेडफोन और ब्लूटूथ स्पीकर ही बनाती है। इसका बासहेड 152 ईयरफोन 10mm साउंड ड्राइवर के साथ आता है जो कि बेहतरीन साउंड प्रदान करते हैं। इसमें दिए गए माइक से आप कॉल भी रिसीव कर सकते हैं और बात भी कर सकते हैं। इसे 499 रुपये में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

3-JBL C50HI
साउंड के मामले में जेबीएल काफी फेमस ब्रांड है। इसका C50HI ईयरफोन कम और ज्यादा दोनों ही वल्यूम में क्लियर साउंड देता है। हालांकि इसमें दी गई वायर टैंगल फ्री नहीं है। ऐसे में यदि आप इसे सही से नहीं रखते हैं तो दोबारा इस्तेमाल करने से पहले आपको थोड़ा टाइम इसको सुलझाने में लग सकता है। इस ईयरफोन में सिंगल बटन दी गई है जिससे आप कॉल रिसीव और कट कर सकते हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत फिलहाल 479 रुपये है।

4-Boult Audio BassBuds Loop
बोल्ट कंपनी भी काफी हद तक बोट की तरह ही है। यह भी ईयरफोन, हेडफोन और ब्लूटूथ स्पीकर पर ही ज्यादा फोकस रखती है। साउंड आउटपुट शानदार है। हालांकि यह ईयरफोन आईपीएक्स5 रेटिंग के साथ आता है। मतलब पसीने और पानी की हल्की बूंदों से इसमें जल्दी कोई खराबी नहीं आएगी। इसमें 12mm के एल्युमिनियम ड्राइवर्स दिए गए हैं जो हाई-क्वालिटी साउंड प्रदान करते हैं।

5-Infinity Zip 100
इनफिनिटी की बात करें तो यह हरमन कंपनी का सब ब्रांड है। हरमन कंपनी अपनी बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए पहचानी जाती है जो एक अमेरिकन कंपनी है। जिप 100 ईयरफोन 500 रुपये की कीमत में आने वाला यह ईयरफोन ज्यादा धमक वाले गाने सुनने के आपके आनंद को बढ़ा देगा।

6-Xiaomi Redmi Hi-Resolution Audio
शाओमी ने हाल ही में अपने इस ईयरफोन को पेश किया है। ये ईयरफोन एमआई बेसिक 2018 का अपग्रेड वर्जन है। मेटल बॉडी के साथ आने वाला ये ईयरफोन डिजाइन के मामले में तो अपग्रेड हुआ है लेकिन साउंड के मामले में पुराने ईयरफोन जैसा ही है। इसका साउंड काफी एवरेज है। मतलब कोई ज्यादा पंच वाला बेस आपको नहीं मिलेगा। इसे 399 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है।

7-boAt Bassheads 103
बोट का ये ईयरफोन 399 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। इसकी वोकल और ट्रेबल काफी क्लियर है। हालांकि इसका बेस बहुत ज्यादा नहीं है यही वजह है कि वोकल औऱ ट्रेबल काफी बैलेंस्ड है। यह ईयरफोन ब्लैक, ब्लू और रेड कलर में उपलब्ध है। बोट का ही बासहेड्स ईयरफोन दो अन्य मॉडल 102 और 100 भी ऑनलाइन उपलब्ध है।

8-Realme Classic
थोड़ा अलग डिजाइन का ईयरफोन खरीदना चाहते हैं या फिर चाहते हैं कि ऐसा ईयरफोन मिले जो पूरी तरह से कान के अंदर न जाए और बाहर की आवाज का अंदाजा भी लगता रहे तो रियलमी का क्लासिक आपके लिए बेहतरीन ईयरफोन हो सकता है। यह इन ईयर स्टाइल वाला ईयरफोन बिल्कुल भी नहीं है और न ही पुराने डिजाइन वाला ईयरफोन है जो बार-बार कान से बाहर गिरते रहते थे। यह एक सेमी-इन ईयर स्टाइल वाला ईयरफोन है। यह 14.2mm साइज वाले बड़े स्पीकर ड्राइवर के साथ आता है। इससे इसका साउंड आउटपुट काफी तेज और क्लियर है। हालांकि यदि आपके कान का साइज थोड़ा छोटा है तो ये आपके फिट नहीं बैठेंगे। इसकी कीमत 399 रुपये है।

9-pTron Boom 2 4D
पीट्रॉन कंपनी का ये ईयरफोन ड्युअल ड्राइवर के साथ आता है। इसमें स्टीरियो साउंड और बेस दोनों का आनंद मिलता है। इसमें आपको नॉइस कैंसिलेशन फीचर भी मिल जाता है। इसका लुक भी सामान्य ईयरफोन की तुलना में थोड़ा अलग है।

10-AmazonBasics in-Ear Headphone
अमेजन का ईयरफोन प्लासिट मैटेरियल का बना है जिससे इसका वजन कापी हल्का है। यही वजह है कि काफी देर तक इस्तेमाल के बाद भी आपको कानों में ज्यादा भारीपन नहीं लगता। इसकी वॉयर में कपड़े के फ्रैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह उलझती भी नहीं और ड्यूरेबल भी है। साउंड क्वालिटी परफेक्ट है। बहुत ज्यादा बेस भी नहीं है और ऐसा भी नहीं है कि आपको बेस का आनंद नहीं मिलता। इसमें दिए गए माइक और स्विच से आप कॉल रिसीव कर बात भी कर सकते हैं और कॉल कट भी कर सकते हैं। इसकी कीमत 379 रुपये है।

हमने आपको जिन ईयरफोन्स के बारे में जानकारी दी है ये सभी बेहतरीन कंपनी और क्वालिटी के साथ आते हैं। हालांकि कम बेस, ज्यादा बेस, टैंगल फ्री केबल आदि के हिसाब से आप अपने लिए परफेक्ट ईयरफोन चुन सकते हैं। ध्यान दें हमने आपको ईयरफोन्स की जो कीमत बताई है वो आर्टिकल लिखे जाने के समय की कीमत हैं। हो सकता है जब आप इसे पढ़ रहे हों तो ऑफर के हिसाब से कीमत में आपको थोड़ा बहुत अंतर देखने को मिल सकता है।