ये हैं मेड इन इंडिया सस्ती Electric cycle, सिंगल चार्ज में चलती है लंबी

Nexzu Roadlark electric bicycle

डीजल और पेट्रोल की कीमतें काफी बढ़ चुकी है। आज की स्थिति में ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है, जो गाड़ी तो खरीदना चाहते हैं, लेकिन डीजल-पेट्रोल की कीमतों की वजह से वे इसे खरीदने से बच रहे हैं। अगर आप कम दूरी के लिए के लिए कोई गाड़ी खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए Electric cycle एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इन दिनों लोगों का रुझान भी इलेक्ट्रिक साइकिल की तरफ बढ़ने लगी है। आपको बता दें कि कुछ इलेक्ट्रिक साइकिल ऐसी भी हैं, जिनका रनिंग कॉस्ट 10 पैसे के आसपास बैठता है। अच्छी बात यह है कि सिंगल चार्ज में करीब ये 30-50 किलोमीटर तक चलती है। इन साइकिलों को चलाने के लिए किसी ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ती है। आइए जान लेते हैं कुछ मेड इन इंडिया Electric cycle के बारे में…

ये हैं टॉप मेड इन इंडिया Electric cycle

  • Montra City Unplugged e-Bike
  • Nexzu Roadlark electric bicycle
  • Zippy electric cycle

Montra City Unplugged e-Bike

आजकल लोगों में इलेक्ट्रिक बाइक का क्रेज बढ़ता जा रहा है। भारतीय कंपनी TI Cycles ने बाजार में Montra City Unplugged e-Bike पेश किय है। यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक बाइक (इलेक्ट्रिक साइकिल) है। कंपनी ने इसे मॉन्ट्रा सिटी अनप्लग्ड (Montra City Unplugged) नाम से बाजार में उतारा है। इस ई-बाइक की सबसे खास बात यह है कि आप इसे बैटरी की मदद से चला सकते हैं और साथ ही पैडल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि यह एक बार चार्ज करने पर तकरीबन 25 किलोमीटर तक जा सकती है। पैडल असिस्टम के जरिए रेंज 30 किलोमीटर हो जाती है। मॉन्ट्रा सिटी अनप्लग्ड ई-बाइक को लाइट वेट अलॉय फ्रेम पर बनाया गया है, जिससे इसका वजन कम है और इसे चलाना आसान हो जाता है। इस ई-साइकिल में कंपनी ने डुअल-मोड दिया है। इसका इस्तेमाल कर ई-बाइक को मैनुअल और इलेक्ट्रिक मोड के बीच स्विच किया जा सकता है। अच्छी सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने इसमें इलेक्ट्रिक ब्रेकिंग सिस्टम को चुना है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 36V-250W BLDC मोटर का इस्तेमाल किया है। पावर को अपने हिसाब से सेट करने के लिए कंपनी ने साइकिल में तीन पैडल असिस्ट मोड दिए हैं, जिनमें ईको, क्रूज़ और स्पोर्ट शामिल हैं। कंपनी के अनुसार इलेक्ट्रिक साइकिल की बैटरी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का समय लगता है। Montra City Unplugged e-Bike की कीमत 27,279 रुपये है।

Nexzu Roadlark electric bicycle

अगर आप हैवी ड्यूटी वाले इलेक्ट्रिक साइकिल की तलाश कर रहे हैं, तो फिर आपके लिए Nexzu Roadlark electric bicycle एक विकल्प हो सकता है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल की खास बात है कि यह 100 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है यानी सिंगल चार्ज में आप इसे 100 किलोमीटर तक चला सकते हैं। आपको इस बात को लेकर भी परेशान होने की जरूरत नहीं है कि बैटरी खत्म होने के बाद आप क्या करेंगे। इस इलेक्ट्रिक साइकल को आप बैटरी खत्म होने पर पैडल के जरिए चला सकते हैं। इसमें डुअल बैटरी सिस्टम दिया गया है। इसमें प्राइमरी 8.7 Ah की हल्की और रिमूवेबल बैटरी दी गई है। वहीं, इसमें 5.2 Ah की सेकंडरी इन-फ्रैम बैटरी भी मिलेगी। अगर इसकी स्पीड की बात करें, तो 25 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलती है। इसमें डुअल वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, जिसकी मदद से यह बाइक आसानी से कंट्रोल में आ जाती है। इसके अलावा मुश्किल रास्तों पर बेहतर राइडिंग अनुभव के लिए इस इलेक्ट्रिक साइकिल में रग्ड फ्रंट सस्पेंशन दिया गया है। Nexzu Roadlark electric bicycle की कीमत 42,000 हैं।

Zippy electric cycle

Nahak Motors ने मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक साइकिल Zippy पेश किया है। Zippy electric cycle की कीमत 33,499 रुपये रखी गई है। यह इलेक्टिक साइकिल एडवांस फीचर्स के साथ आते हैं। इसमें आपको LCD डिस्प्ले और पेडल सेंसर जैसी टेक्नोलॉजी मिलेगी। इसके साथ इसमें स्वैपेबल बैटरी दी गई है, जिसे मात्र 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल की बैटरी को घर पर लगे सॉकेट से आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा एक बार बैटरी के फुल चार्ज होने पर इसे 40 किलोमीटर तक की रेंज हासिल की जा सकती है। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल की रनिंग कॉस्ट मात्र 10 पैसे प्रति किलोमीटर है। यह साइकिल हाई क्वालिटी एलॉय स्टील फ्रेम के साथ आता है।