1,000 रुपये से कम कीमत में आती हैं ये बेस्ट इलेक्ट्रिक केतली, 2 मिनट में पानी गर्म

इलेक्ट्रिक केतली या फिर इलेक्ट्रिक कैटल जो भी कहें लेकिन यह प्रॉडक्ट सर्दियों के लिए बहुत काम का है। जो लोग सर्दियों में नॉर्मल पानी पीते हैं उनके लिए तो काम का है ही साथ ही जो लोग ग्रीन टी, लेमन टी, ब्लैक टी या फिर ब्लैक कॉफी ज्यादा पीते हैं उनके लिए भी काम की है। ऐसे में यह प्रॉडक्ट सिर्फ किचन तक ही सीमित नहीं रह गया बल्कि कई लोगों के बेड में भी इसने जगह बना ली है। इस्तेमाल करने में सुरक्षित होने के चलते इसे हॉस्टल में रहने वाले बच्चे भी खूब यूज करते हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक कैटल को लेकर लोगों के बीच एक भ्रम यह भी है कि यह काफी महंगी होती है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। हम आपको 1000 रुपये से भी कम कीमत में आने वाली बेहतरीन इलेक्ट्रिक केतली के बारे में बता रहे हैं..

1.Prestige Electric Kettle PKOSS – 1500watts, Steel (1.5Ltr)
किचन अप्लांयसेज के लिए प्रेस्टीज एक जाना-पहचाना नाम है। कंपनी अपने क्वालिटी किचन प्रॉडक्ट के लिए पहचानी जाती है। इसमें ऑटोमैटिक कट-ऑफ, सिंगल टच लिड लॉक, शानदार डिजाइन के साथ ही बेहतरीन बॉडी और हैंडल दिया गया है। 1.5 लीटर क्षमता वाली यह केतली 1200 वॉट्स पॉवर के साथ आती है। पानी कितना भी गरम हो जाए लेकिन केतली का हैंडल और इसका ढक्कन गर्म नहीं होता। यदि आप केतली में पानी करने के लिए रखकर भूल जाते हैं तो भी चिंता की कोई बात नहीं, इसका ऑटोमैटिक कट-ऑफ फीचर पानी गर्म हो जाने के बाद अपने आप इसका पॉवर ऑफ कर देता है। यह केतली 850 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

2.Inalsa Electric Kettle Absa-1.5 Litre
इनाल्सा की केतली बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक केतलियों में एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है। इनाल्सा यूरोप की फेमस कंपनी है। 360 डिग्री घूमने वाले बेस के साथ आने वाली यह केतली इस्तेमाल में बहुत ही आसान है। इसमें कंसील्ड हीटिंग एलीमेंट दिए गए हैं जिससे काफी तेजी से गर्म करती है। 650 रुपये में इस केतली को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। 1500 वॉट और 1.5 लीटर क्षमता वाली यह केतली मात्र 2-3 मिनट में पानी को उबाल देती है। जिससे आप मैगी, सूप, ग्रीन टी, ब्लैक टी तुरंत बना सकते हैं। आपके भूल जाने पर केतली में भरा पानी गर्म होने के बाद यह अपने आप ऑफ हो जाती है। इस केतली में आपको ड्राई ब्वायलिंग और ओवर हीट प्रोटेक्शन भी मिलती है। स्टेनलेस स्टील मैटेरियल से बनी यह केतली लंबे समय तक चलती है।

3.Butterfly EKN 1.8L 1500 Watt Electric Water Kettle
बटरफ्लाई होम अप्लांयसेज, किचन प्रॉडक्ट और कुकवेयर बनाने वाली एक भारतीय कंपनी है। इसका इलेक्ट्रिक कैटल ऑटोमैटिक कट-ऑफ, शानदार डिजाइन वाले हैंडल, बेहतरीन लुक और फिनिश के साथ आती है। 1,000 रुपये से भी कम कीमत में आने वाली यह बेहतरीन इलेक्ट्रिक केतली है। इसकी कीमत 899 रुपये है। इसमें 1.8 लीटर पानी गर्म किया जा सकता है। इसका स्टेनलेस स्टील मैटेरियल साफ गर्म पानी प्रदान करता है। इसका बड़ा मुंह होने के चलते इसे साफ करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती। यदि आपको ज्यादा गर्म पानी चाहिए तो पानी उबल जाने के बाद यह केतली अपने आप ऑफ हो जाती है। इसका लॉक होने वाला ढक्कन या लिड इसे और सुरक्षित बना देता है। यह केतली 1 साल वॉरंटी के साथ आती है।

4.Kitchoff KL4 Automatic Stainless Steel Electric Kettle
किचऑफ भी इंडियन कंपनी है जो फिलहाल सिर्फ इलेक्ट्रिक केटल ही बनाती है और इसके इलेक्ट्रिक केटल काफी फेमस भी हैं। यह इलेक्ट्रिक केटल मल्टीपर्पज यूज के लिए परफेक्ट है। इसमें आप चाय भी बना सकते हैं। यदि आप या फिर बेटी-बेटा कोई हॉस्टल या पीजी में रहता है तो बिना किसी सोच विचार के आप ये केटल खऱीद सकते हैं। कंपनी इसके साथ 2 साल की वॉरंटी देती है। इसकी कीमत भी मात्र 664 रुपये है।

5.Pigeon by Stovekraft Amaze Plus Kettle
किचन अप्लांयसेज के मामले में स्टोवक्राफ्ट एक जाना पहचाना नाम है। ये कंपनी अपने प्रीमियम क्वालिटी प्रॉडक्ट के लिए फेमस है। इसके इलेक्ट्रिक केतली में किया गया मिरर पॉलिश इसके लुक को शानदार बनाता है। यही वजह है कि इसे आप किसी भी तरह के डिजाइन वाले किचन में रख सकते हैं। ये केतली सभी तरह के इंटीरियर वाले किचन, रूम और ऑफिस से मैच कर जाती है। 1.5 लीटर क्षमता वाले इस कैटल को आप 650 रुपये में खरीद सकते हैं। इसको पॉवर सप्लाई देने के लिए आपको इसे बस इसके बेस के ऊपर रख देना है और पॉवर ऑन कर देना है। 5 मिनट के भीतर आपको 1.5 लीटर पानी उबलता हुआ मिलेगा।

यहां हमने आपको जिन इलेक्ट्रिक केटल के बारे में बताया है वो सभी अधिकतर 1 साल की वॉरंटी के साथ आती हैं। किचऑफ अपने इलेक्ट्रिक केटल पर 2 साल की वॉरंटी का दावा करता है। इसके अलावा भी मार्केट में इन्हीं कंपनियों के कई अन्य मॉडल और इनके अलावा अन्य कंपनियों के भी इलेक्ट्रिक केटल मौजूद हैं। 1,000 रुपये से कम कीमत में ही आपको थोड़ा बड़े मुंह वाली केटल भी मिल जाएंगी जिन्हें साफ करना काफी आसान होता है। हमारे द्वारा बताई कई केटल को भी आप विनेगर (सिरका), बेकिंग सोडा, क्लीनिंग ब्रश और माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं। केटल के रखरखाव की और अधिक जानकारी के लिए उसमें दीं गई जरूरी जानकारी को सावधानी से पढ़ें।