अब आसान होगा कोई भी Rice – Cuisine बनाना, जब घर ले आएंगे ये Electric Rice Cooker

भारतीय घरों में लगभग रोज ही चावल को किसी न किसी रूप में भोजन में शामिल किया जाता है। अगर आपके घर में भी चावल, बिरयानी, पुलाव, दही चावल, पुलीहोरा, पोंगल, खिचड़ी आदि अधिक पसंद की जाती है, तो इलेक्ट्रिक राइस कुकर (Electric Rice Cooker) आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह चावल के पोषक तत्वों को नष्ट किये बिना बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट भोजन तैयार करने में मदद करता है। राइस कुकर में चावल और पानी को डाल कर पकने के लिए ऑन कर दिया जाता है। खाना बन जाने के बाद यह स्वतः ही बंद हो जाते हैं, जिससे की खाना जलने या पोषक तत्वों के नष्ट होने का भय नहीं रहता। अगर आप भी राइस कुकर (Rice Cooker) लेने के इच्छुक हैं, तो हम आपके लिए कुछ अच्छे ऑप्शंस लेकर आए हैं।

बेस्ट Electric Rice Cooker

  • Pigeon by Stovekraft Joy Rice Cooker
  • Bajaj RCX 5 1.8L Rice CookerCooker
  • Panasonic SR-WA22H (E) Automatic Rice Cooker

Pigeon by Stovekraft Joy Rice Cooker

Pigeon by Stovekraft Joy Rice Cooker, 1 लीटर कैपेसिटी में आने वाला 3-4 लोगों के परिवार के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस राइस कुकर में एल्युमीनियम की बनी प्लेट सुनिश्चित करती है कि खाना पकते समय पुरे कुकर में एकसमान हीट का वितरण हो, और काम समय खाना बन के तैयार हो जाये। ऑटो-कट फंक्शन के साथ आने वाले इस कुकर में खाना पकने के बाद यह खुद बंद हो जाता है, जिससे खाना जलता नहीं है, साथ ही आप एक समय में अपना दूसरे टास्क भी निपटा सकते हैं। अपनी स्लो कुकिंग प्रोसेस की वजह से खाने के नुट्रिशन को बनाये रखता है, कूल टच हैंडल गर्म कुकर को उठाने में सहायक है। इसमें लीकेज को रोकने और त्वरित स्टीमिंग के लिए स्टीम वेंट के साथ शीर्ष ग्रेड स्टेनलेस स्टील का भारी ढक्कन से मौजूद है। यह आपके खाने को 5 घंटे तक गर्म रखता है। इस प्रोडक्ट पर ब्रांड दो साल की वारंटी ऑफर करता है, आप ऐसे अमेज़न से 1885 रुपये में आर्डर कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट हैं ये Electric Toothbrush, मिलते हैं किफायती रेंज में

Bajaj RCX 5 1.8L Rice Cooker

Bajaj RCX 5 1.8L Rice Cooker, 1.8 लीटर क्षमता के साथ आता है, जो कि एक किलो चावल एक बार पकाने में सक्षम है। 550 वाट बिजली के उपयोग वाला यह कुकर 4-5 लोगो के परिवार के लिए आदर्श है। इस सुंदर सफेद रंग के इलेक्ट्रिक राइस कुकर में आपको एल्यूमीनियम का कठोर एनोडाइज्ड कटोरा, कूल-टच हैंडल, स्टेनलेस स्टील से बना स्टीम वेंट फिटेड ढक्कन, डिटैचेबल पावर कॉर्ड मिल जाती है। ऑटो कट फीचर के साथ यह कुकर मिनटों में खाना तैयार कर देता है। कूल टच वाले इस खूबसूरत कुकर को आप सर्विंग के लिए भी सीधे डाइनिंग टेबल पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 2 साल की वारंटी के साथ आने वाले Bajaj RCX 5 राइस कुकर को आप अमेज़न से 2043 रुपये में आर्डर कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:रहना है Fit, आज ही घर लाइये ये Fitness Equipment

Panasonic SR-WA22H (E) Automatic Rice Cooker

2.2 लीटर कैपेसिटी के साथ आने वाला Panasonic SR-WA22H (E) Automatic Rice Cooker, 1.25 किलोग्राम चावल पकाने का दावा करता है। जो कि 5-6 लोगों के परिवार या किसी छोटे घर की पार्टी के लिए आदर्श है। प्रीमियम गुणवत्ता वाले CRCA , फ़ूड ग्रेड मटेरियल से बने इस कुकर में टफ स्टेनलेस स्टील से बना ढक्कन मिलता है। कुकर का खाना पकाने का पैन एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम से बना होता है जो बेहद टिकाऊ है। यह एक ROHS अनुपालन उत्पाद है। कुकर में गर्मी प्रतिरोधी हैंडल हैं जो आपके हाथों को जलने से रोकते हैं। 750W खपत वाले इस राइस कुकर में एनोडाइज्ड एल्युमिनियम कुकिंग पैन, कुकिंग प्लेट, मेजरिंग कप और एक स्कूप साथ आती है। इस प्रोडक्ट पर भी कम्पनी २ साल की वारंटी देती है और इसकी ऑनलाइन कीमत 2589 रुपये है।
ये भी पढ़ें:1500 रूपये से भी कम में आते हैं ये पल्स ऑक्सीमीटर, सेकंड्स में देते हैं ऑक्सीज़न सेचुरेशन की सही जानकारी


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।