ये हैं बेस्ट Female Health Tracker वॉचेस, महिला स्वास्थ की देती हैं सटीक जानकारी

Garmin Lily

घर और ऑफिस दोनों को संभालते हुए अक्सर महिलायें अपने स्वास्थ को नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसे में वर्तमान समय में एक अच्छी Fitness Tracker वॉच महिलाओं के लिए आवश्यक गैजेट है। खासतौर से महिलाओं की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिज़ाइन की गयी इन वॉचेस की मदद से महिलायें अपने मेंस्ट्रुअल साइकल, ओवुलेशन, प्रेगनेंसी ट्रैकिंग, सोने के पैटर्न, स्ट्रेस लेवल, फिटनेस गोल्स, फिजिकल एक्टिविटीज आदि पर निगरानी रख सकती हैं और साथ ही उनमें सुधार के लिए आवश्यक कदम उठा सकती है। इस प्रकार यह उन्हें अपनी हेल्थ पर ध्यान देने के लिए प्रेरित भी करती है। इसके अलावा इनमें कॉल अटेंड करने, मैसेज, ईमेल चेक करने, संगीत को नियंत्रित करने जैसे अन्य भी कई स्मार्ट फीचर होते हैं। अगर आप भी ऐसी ही स्मार्ट वाच में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ अच्छे ऑप्शंस लेकर आये हैं।

महिलाओं के लिए बेस्ट Fitness Tracker Smartwatches
Garmin Lily
Apple Watch Series 6
Fitbit Sense

Garmin Lily

सटीक डाटा देने वाली फिटनेस वॉचेस की लिस्ट में Garmin दुनिया में नंबर वन ब्रांड है। महिलाओं के लिए Garmin Lily एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। ट्रेडिशनल चौकोर आकर से अलग गोल 34-मिलीमीटर बटन-लेस केस डिस्प्ले के साथ आने वाली Garmin Lily देखने में काफी स्टाइलिश और स्लिम स्मार्टवॉच है। इस वॉच में आपको प्रेगनेंसी ट्रैकर, मेंस्ट्रुअल साइकल ट्रैकर, बॉडी बैटरी, पल्स ऑक्सीजन ट्रैकर, हाइड्रेशन ट्रैकर, स्ट्रेस ट्रैकिंग, रेस्पिरेशन ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग जैसे अनेकों स्मार्ट फीचर्स मिल जाते हैं। इसके अलावा इसके सेटिंग मेनू में फाइंड माई फोन, अलार्म, म्यूजिक प्लेयर और डू नॉट डिस्टर्ब मोड भी हैं। जो की इस्तेमाल में काफी सुविधा जनक है। Garmin connect app का इस्तेमाल कर महिलायें प्रेगनेंसी में व्यायाम और पोषण संबंधी स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। एक साल की वारंटी के साथ इसे आप अमेज़न से 21990 रूपये में खरीद सकते हैं।
ये भी पढ़ें:ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट हैं ये Electric Toothbrush, मिलते हैं किफायती रेंज में

Apple Watch Series 6

Apple Watch Series 6, Apple इकोसिस्टम यूज़र्स के लिए पहली पसंद हो सकती है। ऑलवेज-ऑन रेटिना डिस्प्ले के साथ आने वाली यह स्मार्टवॉच क्रिस्टल क्लियर रेटिना डिस्प्ले को सपोर्ट करती है। महिलाये इसके द्वारा अपने मेंस्ट्रुअल साइकल हिस्ट्री को ट्रैक कर सकती हैं। साथ ही ECG, SpO2 और अन्य एडवांस सुविधाओं से लैस फिटनेस ट्रैकिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। Apple Watch S6 SiP सीरीज 5 की तुलना में 20% तक तेज है। इसकी विस्तृत REM और इंटरनल स्टोरेज में आप ऑफलाइन म्यूजिक को भी सेव रख सकते हैं। यह साइकिलिंग, रनिंग, वाकिंग, स्विमिंग, डांस, योग जैसी एक्टिविटीज को अछि तरह ट्रैक करने में सक्षम है। Apple वॉच पर अपनी दैनिक गतिविधि ट्रैक करें और iPhone पर फ़िटनेस ऐप में अपने रुझान देखें। इस प्रोडक्ट पर ब्रांड एक साल की वारंटी ऑफर करता है और आप इसे अमेज़न से 69900 रूपये में आर्डर कर सकते हैं।

Fitbit Sense

फिटनेस वॉचेस में Fitbit एक जाना माना नाम है। Fitbit Sense कंपनी की सर्वश्रेष्ठ स्मार्टवॉचेस में से एक है। इसमें आपको FDA Approved ईसीजी मॉनिटर, स्ट्रेस सेंसिंग, SpO2 सेंसर, बिल्ट-इन GPS और एक त्वचा तापमान सेंसर जैसी सुविधाएँ मिल जाती हैं। इस फीचर रिच स्मार्टवॉच में इलेक्ट्रोडर्मल गतिविधि और सोते समय त्वचा के तापमान को भी मापने की क्षमता भी है। इसके अलावा इसमें एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट भी मौजूद है। इसके अलावा, आपको फिटबिट का फीचर-समृद्ध ऐप भी मिलता है जो समझने में आसान इंटरफ़ेस प्रदान करता है। यह आपके स्वस्थ की विस्तृत जानकारी के साथ-साथ, तनावग्रस्त हैं ये भी बताती है। इस स्मार्टवॉच को आप अमेज़न से 22999 रूपये में खरीद सकते हैं।
ये भी पढ़ें:500 रूपये से भी कम में मिल जाती हैं ये स्टाइलिश वूमेन वॉचेस


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।