अब ठंडे पानी से नहीं लगेगा डर, देखें 7 बेस्ट गीजर जो हैं बेहद ही स्मार्ट

सर्दियों के मौसम में गीजर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि गीजर की मदद से लोगों को बिना रिस्क और बिना ज्यादा मेहनत के नल के जरिए ही गर्म पानी मिल जाता है। इस गर्म पानी से हमारे कई काम काफी आसान हो जाते हैं। नहाने के लिए समय पर गर्म पानी तो मिलता ही है इसके साथ ही हमारे घर की महिला सदस्यों के भी काफी काम आसान हो जाते हैं। अधिकतर हमारी मां, बहन, पत्नी ही बर्तन और कपड़े धुलने का काम करती हैं औऱ गर्म पानी की मदद से ठंड में भी उन्हें घी, तेल लगे चिकनाई वाले बर्तन साफ करने में आसानी होती है। तो हम आपको गीजर के बारे में थोड़ा विस्तार से बताते हैं-

बाजार में 2 तरह के गीजर मौजूद होते हैं। पहला स्टोरेज वाला गीजर, जिसमें इंसुलेटेड स्टोरेज टैंक होता है और इस टैंक का पानी ही गर्म होकर नल के जरिए हमें मिलता है। टैंक वाले गीजर अलग-अलट स्टोरेज क्षमता के हिसाब से अलग-अलग कीमत के आते हैं। दूसरा होता है इंस्टैंट गीजर। इस तरह के गीजर में पानी स्टोर करने का कोई टैंक नहीं होता। ये गीजर हीटिंग एलीमेंट के जरिए पानी को तुरंत गर्म करते हैं। हालांकि ये गीजर एनर्जी एफीसिएंट होते हैं। मतलब जितने पानी की जरूरत होती है उतना ही पानी गर्म करते हैं।

पॉवर सोर्स
आधिकांश तौर पर तो लोग इलेक्ट्रिक गीजर का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन गैस और सोलर गीजर भी बाजार में उपलब्ध हैं। हालांकि सोलर गीजर पर्यावरण के लिहाज से एक बेहतरीन विकल्प है लेकिन इसकी लागत थोड़ा ज्यादा होती है।

क्षमता
बात करें गीजर की क्षमता की तो स्टोरेज टैंक वाले गीजर में जो 10 लीटर, 15 लीटर, 25 लीटर की स्टोरेज क्षमता बताई जाती है इसका मतलब यह है कि ये गीजर एक बार में इतना पानी गर्म कर सकते हैं वहीं इंस्टैंट गीजर यदि 1 लीटर क्षमता का है तो मतलब यह 1 मिनट में 1 लीटर गर्म पानी मिलेगा। इसलिए गीजर खरीदते समय इसकी क्षमता का ध्यान दें। कहीं ऐसा न हो कि आप जरूरत से ज्यादा क्षमता का गीजर खरीद लें या फिर कहीं जरूरत से कम क्षमता का गीजर न खरीद लें। यदि परिवार में 2 से 3 सदस्य हैं तो आपके लिए 10-15 लीटर स्टोरेज वाला गीजर पर्याप्त है और इतने ही सदस्यों के लिए यदि बात करें इंस्टैंट गीजर की तो 3-लीटर वाला इंस्टैंट गीजर ठीक रहेगा। यदि 4-6 सदस्य हैं तो 25 लीटर स्टोरेज वाला गीजर आपके लिए बेहतर होगा।

1-AO Smith HSE-SDS-25 25-लीटर वर्टिकल वॉटर हीटर

एओ स्मिथ का यह वॉटर हीटर 25-लीटर स्टोरेज के साथ आता है और यह 2000-वॉट पॉवर के साथ आता है। इस गीजर में 4-स्टार एनर्जी रेटिंग दी गई है। इस गीजर में ब्लू डायमंड टेक्नॉलॉजी दी गई है जो पानी से बनने वाली जंग से इसे बचाता है और इसको लंबे समय तक चलने परफेक्ट बनाता है। इसके टैंक में स्टेनलेस स्टील कोर के साथ एनोड रॉड दी गई जो खुद जंग रोधी है। इससे गीजर की लाइफ बढ़ती है।

इस गीजर में थर्मल कट-आउट फीचर दिया गया है। इससे बिजली कट जाने पर भी पानी का तापमान एक निश्चित लेवल पर बना रहता है। इससे दोबारा बिजली आने पर पानी उसी लेवल से गर्म होना शुरू हो जाता है। जिससे बिजली औऱ समय दोनों की बचत होती है। इसके अलावा आप अपनी जरूरत के मुताबिक पानी के गर्म होने का टेंप्रेचर भी 25 से 75 डिग्री सेल्सियस तक सेट कर सकते हैं। इस गीजर का 15-लीटर स्टोरेज भी बाजार में उपलब्ध है।

2-V-Guard Water Heater Victo

वी-गार्ड का विक्टो वॉटर गीजर 15-लीटर स्टोरेज टैंक और 2000-वॉट पॉवर के साथ आता है। इस गीजर को लंबे समय तक चलने के लिए कटिंग एज टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। 4-स्टार एनर्जी रेटिंग के साथ आने वाला यह गीजर हार्ड वॉटर सप्लाई वाले घरों के लिए भी बेहतरीन है क्योंकि इसमें हार्ड वाटर से गीजर को कोई नुकसान न हो, पानी गर्म करने वाली रॉड जंग से बच सके इसके लिए स्पेशल प्रोटेक्टिव मैक्निजम दिया गया है।

यह एक जरूरी फीचर है क्योंकि हार्ड वॉटर टैंक के अंदर के हिस्से को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे हीटिंग एलिमेंट के खराब होने की संभावना होती है। ऐसे में यह फीचर गीजर को लंबे समय तक चलने वाला बनाता है। इस गीजर के हीटिंग एलीमेंट हाई क्वालिटी मैटेरियल से बने हैं और उनके भीतर मैग्नीशियम ऑक्साइड पाउडर भरा गया है जो गीजर को बेहतरीन सुरक्षा और लाइफ देते हैं।

3-Havells Monza EC 10 10-लीटर स्टोरेज वॉटर हीटर

हैवेल्स काफी पॉपुलर कंपनी है। लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी से बना हैवेल्स का ये 10-लीटर गीजर छोटे घर-परिवार के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। यह 5-स्टार एनर्जी रेटिंग के साथ आता है। गीजर हाई डेंसिटी वाले पीयूएफ इंसुलेशन के साथ आता है। इसका टैंक एक्स्ट्रा थिक हाई क्वालिटी रोल्ड स्टील से बना है।

4-Bajaj New Shakti Storage Vertical Water Heater

बजाज कंपनी का न्यू शक्ति वागर गीजर सेफ्टी के लिहाज से काफी शानदार है। इसकी टेक्नॉलॉजी इसको ड्राई हीटिंग, ओवरहीटिंग से बचाती है। इसमें दिया गया हीटिंग एलीमेंट निकिल, आयरन, क्रोमियम से मिलकर बना है। इसमें भी पीयूएफ कोटिंग दी गई है जिससे यह हीट को अंदर ही रोक कर रखता है जिससे पानी लंबे समय तक गर्म बना रहता है।

5-Venus Magma Plus 25GV

वीनस गीजर के मामले में भारत में काफी प्रसिद्ध कंपनी है। इसके प्रोडक्ट आमतौर पर सुरक्षित, बिजली की बचत करने वाले और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं। वीनस का मैग्मा प्लस गीजर 6 लीटर से लेकर 50 लीटर की क्षमता तक उपलब्ध है और इसके सभी मॉडल 5-स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। मतलब बिजली की खपत भी कम करते हैं। पानी से लगने वाले सफेद रंग के जंग को रोकने के लिए इसमें ग्लास लाइन्ड टैंक और हीटिंग एलीमेंट दिया गया है।

6-Crompton Amica ASWH-2015 15-Litre Storage Water Heater

क्रॉम्पटन इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट का एक जाना पहचाना नाम है। क्रॉम्पटन एमिका गीजर में दिए गए हीटिंग एलीमेंट काफी पॉवरफुल हैं। इन्हें हाई क्वालिटी मैटेरियल से बनाया गया है। इसमें दिए गए कॉपर हीटिंग एलीमेंट गीजर को काफी तेजी से गर्म करते हैं। इसके टैंक में पॉलिमर कोटिंग की गई है और पॉली बांड टेक्नॉलॉजी दी गई है जिससे इसमें किसी भी तरह के जंग लगने की चिंता नहीं है।

7-Racold Pronto Neo 3 Litre 3KW Instant Water Heater (White)

यदि आप इंस्टैंट गीजर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो राकोल्ड का प्रोंटो नियो 3 लीटर इंस्टैंट वॉटर हीटर आपके लिए बेस्ट हो सकता है। यह एक जानमानी कंपनी है और ये मॉडल कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। वॉल माउंट डिजाइन वाले इस गीजर की बाहरी बॉडी जंगरोधी है जो इसे लंबा चलने वाला और टिकाऊ बनाती है। इसके साथ ही इसमें तीन लेवल का सेफ्टी फीचर्स दिया गया है।

इसके अलावा भी बाजार में कई अन्य कंपनियों के गीजर मौजूद हैं, इसके साथ ही हमने जिन कंपनियों के गीजर के बारे में यहां आपको बताया है उन कंपनियों के भी कई अन्य मॉडल भी बाजार में मौजूद हैं। इन प्रॉडक्ट्स को आप ऑनलाइन और मार्केट जाकर कहीं से भी खरीद सकते हैं।