अब घर पर करें Diabetes मॉनिटर, आज ही लायें ये बेस्ट Glucometer, कीमत भी ज्यादा नहीं

वर्तमान समय में तनाव भरी जीवन शैली ने Diabetes, Blood Pressure जैसी बीमारियों को आम बना दिया है। ऐसे में आवश्यकता होती है कि कुछ बेसिक मेडिकल डिवाइस घर में होने से बार बार डॉक्टर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। अगर आपके घर में कोई Diabetes का मरीज है तो Glucometer या Glucose Meter आपके लिए बहुत काम की चीज़ है। यह एक मेडिकल डिवाइस है जो कि ब्लड में ग्लूकोज की अनुमानित एकाग्रता की जाँच करती है। इसकी मदद से आप घर में ही समय समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल चैक कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आवश्यक कदम उठा सकते है। मार्किट में कई तरह के Glucometer उपलब्ध हैं जिनमे से हम आपके लिए कुछ अच्छे ऑनलाइन उपलब्ध ऑप्शंस चुन कर लाये हैं।

ये हैं बेस्ट Glucometer

  • Dr.Morepen GlucoOne Blood Glucose Monitor
  • Accu-Chek Active Blood Glucose Meter Kit
  • OneTouch Select Plus Simple Glucometer

Dr.Morepen GlucoOne Blood Glucose Monitor

Dr.Morepen GlucoOne Blood Glucose Monitor, एक बेहतरीन, पोर्टेबल और इजी टू यूज़ ग्लूकोमीटर है। यह मात्र 5 सेकंड में सटीक परिणाम देने का दवा करता है। जिसे संचालित करने के लिए किसी कोडिंग तकनीक की आवश्यकता नहीं होती है। केवल 0.5μl (माइक्रोलीटर) ब्लड से यह तुरंत ही आपके शुगर लेवल को जांच कर सही रीडिंग देता है। यह आपकी पिछली 300 ब्लड ग्लूकोज रीडिंग स्टोर करने की क्षमता रखता है। आपको इसके साथ 50 स्ट्रिप्स भी मिलती हैं। इसका बड़ा डिजिटल डिस्प्ले रीडिंग को पढ़ना काफी आसान कर देता है। स्ट्रिप्स कॉम्बो के साथ आने वाला यह ग्लूकोमीटर एक हल्का और कॉम्पैक्ट डिवाइस है जिसे आप ट्रेवल के दौरान भी अपने साथ कैरी कर सकते हैं। यह पॉकेट फ्रेंडली ग्लूकोमीटर मात्र 695 रूपये में अमेज़न पर उपलब्ध है।
ये भी पढ़ें:ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट हैं ये Electric Toothbrush, मिलते हैं किफायती रेंज में

Accu-Chek Active Blood Glucose Meter Kit

ब्लड शुगर की दुनिया में Accu-Chek एक नामचीन ब्रांड है। Accu-Chek Active Blood Glucose Meter Kit सबसे सटीक ग्लूकोज़ मीटर में से एक है जो कि वैश्विक सटीकता मानक ISO 15197:2013 को पूरा करता है। इसके ग्लूकोमीटर के साथ आपको एक लांसिंग डिवाइस, दस लैंसेट और दस स्ट्रिप्स मिल जाते है। यह 90 दिनों तक आपकी पिछली रीडिंग्स को स्टोर रखता है। जिससे आप पिछले 7/14/30 या यहां तक ​​कि 90 दिनों के अपने परीक्षा परिणामों का औसत देख सकते हैं। यदि आप टेस्ट के लिए अपर्याप्त मात्रा में ब्लड लगाते हैं, तो यह डिवाइस आपको फिर री-डोज़ करने के लिए 10 सेकंड की विंडो देती है। केवल दो बटन्स के साथ आने वाली यह देवीसे इस्तेमाल में और साथ ले जाने में काफी आसान है। आप इसे 1538 रूपये में अमेज़न से आर्डर कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें:रहना है Fit, आज ही घर लाइये ये Fitness Equipment

OneTouch Select Plus Simple Glucometer

ग्लूकोमीटर की लिस्ट में OneTouch Select Plus Simple Glucometer भी सटीक रिजल्ट देने वाला एक अच्छा और किफायती ऑप्शन है। कॉम्पैक्ट और लाइट वेट, 10 लैंसेट के साथ आने वाले इस ग्लूकोमीटर में 500 तक टेस्ट रीडिंग स्टोर कर सकते हैं और जब चाहें रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं। वनटच सिलेक्ट प्लस सिंपल मीटर वनटच डेलिका प्लस लांसिंग डिवाइस के साथ आता है जो हर परीक्षण को वस्तुतः दर्द मुक्त बनाता है। इस्तेमाल में आसान इस डिवाइस में कोई बटन, सेट अप या कोडन नहीं है, आपको बीएस ब्लड सैंपल लैंसेट पर लेकर, लैंसेट को सीधे डिवाइस में इन्सर्ट कर देना है। कुछ ही सेकण्ड्स में डिजिटल एलसीडी पर आपकी शुगर रीडिंग डिस्प्ले होने लगेगी। इस प्रोडक्ट पर कीमत 875 रूपये है।
ये भी पढ़ें:1500 रूपये से भी कम में आते हैं ये पल्स ऑक्सीमीटर, सेकंड्स में देते हैं ऑक्सीज़न सेचुरेशन की सही जानकारी


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।