अपने बच्चों को करें सुरक्षित GPS Smartwatches के साथ

best gps-smartwatches-for-kids

बच्चों की सुरक्षा की चिंता पेरेंट्स को हमेशा ही बनी रहती है। ऐसे में GPS युक्त Smartwatch आपकी चिंता के परफेक्ट सोल्युशन हैं। Calling, Messaging, Music, Fitness Tracking और Games जैसे लेटेस्ट फीचर्स से लैस ये Smartwatches टे​क्नोलॉजी की दुनिया से बच्चों को भी अपडेटेड रखती हैं। अब हमारे बच्चे एक ऐसे युग में हैं, जहां वे अधिक स्वतंत्र होते हैं। पेरेंटल कंट्रोल की सुविधा, स्वतंत्रता और सेफ्टी के इस कॉम्बिनेशन को और बेहतर कर देती है। साथ ही यह सुनिश्चित करती है की वे सुरक्षित रहें।  इन्हीं खुबियों को देखते हुए ये वॉचेस बच्चों के लिए मस्ट हैव गैजेट्स बन जाती हैं। सबसे खास बात कही जा सकती है कि ये वॉचेज हर प्राइस रेंज में मौजूद हैं। इन watches को आप अपने बजट के अनुसार ऑफलाइन या ऑनलाइन कही से भी खरीद सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ अच्छे ऑप्शंस के बारे में। इसे भी पढ़ें : बेस्ट Kids Digital Camera Toy जो बच्चों को बनाये क्रिएटिव किड्स

बच्चों के लिए बेस्ट GPS smartwatches

Sekyo-SECURA  S1  Smartwatch Kids AGPS/LBS Tracking Watch

Turet Kids Silicone Phone Smartwatch With GPS Locator

Trackme Kids Smartwatch

Sekyo-SECURA  S1  Smartwatch Kids AGPS/LBS Tracking Watch

Sekyo – SECURA  S1, रियल टाइम AGPS /LBS विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन की गयी है। 36 mm स्क्रीन साइज में उपलब्ध ये smartwatch टचस्क्रीन ऑप्शन में मिल जाती है। जिसे बच्चों के यूज़ करना भी काफी आसान हो जाता है। इसका 14.1 mm Ultra thin Process design और स्लिम बॉडी , कोल्ड resistant और IP 67 waterproof सपोर्ट करती है। ( Note : watch को स्विमिंग और सोकिंग के दौरान न पहनें।) इसमें Clear Two way Calling की सुविधा मौजूद है। App phonebook में सेव नंबर्स से वाच पर कॉल की जा सकती है, जबकि unknown नंबर्स को ब्लॉक भी कर सकते है। इसके अलावा इसमें Camera , चैट, AGPS /LBS पोजिशनिंग, SOS इमरजेंसी कॉल, Geo Fencing , रिमोट मॉनिटरिंग, फ़्लैश लाइट, इंटैलिजेंट गेम्स जैसे लेटेस्ट फीचर्स भी हैं। ये स्मार्टवॉच Android और iOS compatible तो है ही साथ ही jio क अलावा सभी माइक्रो sim भी इसमें लग जाते हैं। Accurate real time positioning की वजह से दूर बैठे parents phone app की मदद से बच्चे की सही लोकेशन का पता लगाने के साथ- साथ फोटो भी खींच सकते हैं। Emergency की स्थिति मैं एक SOS बटन दबाकर फ़ोन ऍप के माध्यम से सेव तीन हेल्पर्स नंबर्स पैर तुरंत सिग्नल भेज सकते हैं। एक बार चार्ज करने पर ये स्मार्टवॉच 3 दिन की battery लाइफ देने का दावा करती है। यह अट्रैक्टिव पिंक और ब्लू कलर में तीन माह की वारन्टी के साथ मिल जाती है। अमेज़न पे इसका प्राइस 2989 रुपये है।

Turet Kids Silicone Phone Smartwatch With GPS Locator

Turet Kids Silicone Phone Smartwatch, wearable फ़ोन और locator है जो की simple और elegant डिज़ाइन में मिल जाती है। यह कई अट्रैक्टिव कलर्स में आती है जो लड़के और लड़कियों दोनों को ही जरूर पसंद आएंगे। 1 .3 inch डिस्प्ले स्क्रीन और 420 mAH बैटरी के साथ आने वाली ये स्मार्टवॉच एक बार की चार्जिंग में 2 -3 दिन आराम से चल जाती है। Turet watch में इनबिल्ट GPS tracker लाइव ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करता है। इसमें embedded कैमरा से पेरेंट्स कभी भी बच्चे की फोटो खींचकर उसके परिवेश के बारे में जान सकते हैं। Two way communication, SOS Panic button, Geo fencing जैसे फीचर इसे और भी useful बना देते हैं। घर, स्कूल,कोचिंग, प्लेग्राउंड कही पर भी पेरेंट्स बच्चे के इर्द- गिर्द एक इलेक्ट्रॉनिक fence सेट कर सकते हैं। जिससे बहार निकलते ही पेरेंट्स के पास notification आ जाती है। ये  Water resistance IP 67 रेटिंग के साथ किसी भी प्रकार accidental पानी की छींटो का सामना करने में सक्षम है। 1 साल की वारन्टी के साथ वाली Turet स्मार्टवॉच का ऑनलाइन प्राइस 4999 रुपये है।

Trackme Kids Smartwatch

पिंक, ब्लू, ग्रीन, ब्लैक जैसे आकर्षक रंगों में available Trackme Smartwatches बच्चों को जरूर पसंद आएंगी। GPS/LBS लोकेशन ट्रैकर, Two Way calling के साथ आने वाली इन स्मार्टवॉचेस में 10 Contact numbers सेव हो सकते हैं और सिर्फ उन्ही नंबर्स से Watch पे कॉल की जा सकती है, बाकि नंबर्स स्वतः ही disconnect हो जाते हैं। इन watches में Pedometer, SOS emergency, रिमोट monitor जैसे options भी मिलते हैं। साथ ही geo fencing की मदद से आप बच्चे की activities को भी monitor कर सकते हैं। Watch remove alert, Alarm Clock , Power saving, DND, low power alarm जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। सभी मोबाइल फ़ोन के साथ compatible इन watches में 2 साल की वारन्टी मिल जाती है। इसकी ऑनलाइन कीमत 1950 रुपये है।


Anupama Maurya
कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।

Web Stories