गर्मियों के लिए खरीदना चाहते हैं बेस्ट Inverter? ये हैं सबसे टॉप क्लास चॉइस

best inverters
ये हैं टॉप इन्वर्टर....

अपनी पिछली दो रिपोर्ट्स में हमने आपको इन्वर्टर खरीदते वक्त ध्यान में रखी जाने वाली बातें और इन्वर्टर के लिए बेस्ट बैटरी चुनते वक्त रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया था। अगर आपने हमारी ये रिपोर्ट्स नहीं पढ़ी हैं तो इन्वर्टर से जुड़ी रिपोर्ट आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं और बैटरी से जुड़ी रिपोर्ट आप यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको टॉप 5 इन्वर्टर के बारे में बता रहे हैं जो आप अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते हैं। दरअसल इन्वर्टर और बैटरी खरीदते वक्त सावधानी तो आप रख सकते हैं लेकिन फिर भी मार्केट में कई सारे विकल्प होने की वजह से आप भी खरीदते वक्त कन्फ्यूज हो सकते हैं। आपकी इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको टॉप 5 इन्वर्टर के बारे में बता रहे हैं। आप इनमें से कोई एक चुन सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं…

ल्यूमिनस जिलियो+ 1100 (Luminous Zelio+ 1100)
यह एक साइन वेव इन्वर्टर है। इसका आउटपुट 200-220 वॉल्ट है। इस इन्वर्टर में आपको AC, MCB सपोर्ट मिलता है। ये आपको शॉर्ट सर्किट होने की दशा में काफी काम आ सकता है। इसमें इको और UPS दोनों मोड दिए गए हैं। अगर आप यूपीएस मोड में चलाते हैं तो आपको बिना फलेक्चुएशन के सप्लाई मिलती है और इको मोड में चलाते हैं तो चार्ज करने में बिजली की खपत कम होती है। साथ ही बैटरी लाइफ भी बढ़ती है। ये 80Ah से लेकर 150Ah तक की क्षमता वाली बैटरी सपोर्ट करता है। साथ ही इस पर एक स्क्रीन लगी हुई है जहां आपको हर तरह के नोटिफिकेशन डिस्प्ले होते रहते हैं। जैसे चार्जिंग%, पावर सप्लाई जैसे कई नोटिफिकेशन दिखते हैं। इसकी कीमत 5000 रुपये से लेकर 5500 रुपये तक ऊपर-नीचे होती रहती है। इसमें सेफ्टी अलार्म, बाय पास स्विच जैसे कई फीचर्स आते हैं। हालांकि ये इन्वर्टर कुछ ज्यादा आवाज करता है।

best inverter
ये हैं बेस्ट इन्वर्टर…

वी-गार्ड प्राइम 1150 (V-Guard Prime 1150)
ये इन्वर्टर 680 वॉट के आउटपुट के साथ आता है। ये भी एक यूपीएस इन्वर्टर है। इसमें एक हाई परफॉर्मेंस सिलेक्शन स्विच दिया गया है जिससे इन्वर्टर की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है। ये आपको बैटरी को टॉप अप करने के बारे में भी नोटिफिकेशन देता रहता है। इसमें भी आपको ड्यूल मोड ऑपरेशन फीचर मिलता है। इसके जरिए आप इन्वर्टर को एक नॉर्मल इन्वर्टर और यूपीएस इन्वर्टर के तौर पर चल सकते हैं। ये अपनी पूरी लाइफ के अधिकतर समय तक फालतू आवाज नहीं करता है। इसकी कीमत 5800 रुपये से 6000 रुपये के बीच रहती है।

माइक्रोटेक यूपीएस SEBz 1100 (Microtek UPS SEBz 1100)
ये 760 वॉट आउटपुट के साथ आता है। ये भी एक यूपीएस इन्वर्टर है। इसमें बैटरी ग्रेविटी मैनेजमेंट फीचर मिलता है जिसके जरिए ये बैटरी के सबसे कम चार्ज होने वाले सेल को भी चार्ज करता है और इस कारण बैटरी की एफिशिएंसी बढ़ती है। इसमें भी आपको बाय पास स्विच मिलता है। जो शॉर्ट सर्किट की स्थिति में काम आता है। इसकी कीमत 4100 से 4500 रुपये के बीच है।

वी-गार्ड स्मार्ट प्रो 1200S (V-Guard Smart 1200S)
ये 800 वॉट आउटपुट के साथ आता है। इसमें आपको सोलर चार्जिंग का विकल्प मिलता है। इसमें भी यूजर को बैटरी टॉपिंग रिमाइंडर विकल्प मिलता है। ये टर्बो चार्जिंग फीचर के साथ आता है। यानी बैटरी जल्दी चार्ज हो सकती है। इसमें एक हॉलिडे मोड नाम का विकल्प भी आता है। कभी आप छुट्टी पर गए हों तो आप इसे ऑन कर सकते हैं। इससे आपका इन्वर्टर बैटरी चार्ज करने बंद कर देगा। इससे आपकी बिजली बचती है। इसकी कीमत 8500 रुपये से 9000 के बीच होती है।

ल्यूमिनस जॉल्ट 1100 (Luminous Zolt 1100)
ये इन्वर्टर सबसे अधिक एफिशिएंसी के साथ आने वाले इन्वटर्स में से एक है। ये 94% एफिशिएंसी के साथ आता है और 730 वॉट का आउटपुट देता है। ये भी एक यूपीएस इन्वर्टर है। ये एक स्मार्ट डिजाइन इन्वर्टर है। इको और UPS मोड के साथ आने वाला ये इन्वर्टर कई सारे एडवांस फीचर्स के साथ आता है। इसमें भी by पास स्विच आता है। इसकी एक कमी यही है कि हीट होने के बाद ये थोड़ी ज्यादा आवाज करता है। इसकी कीमत 5000 रुपये के आसपास होती है।