30,000 रुपये से भी कम कीमत में ये हैं बेस्ट स्मार्ट टीवी

समय के साथ हमारे डेली यूज में आने वाले कई प्रॉडक्ट काफी स्मार्ट होते जा रहे हैं। जैसे पहले फोन होता था वह अब स्मार्टफोन हो गया है। इसी तरह एलईडी बल्ब, गीजर, इनवर्टर, से लेकर टीवी तक सब स्मार्ट हो गए हैं। ऐसे में यदि आप अपने पुराने टीवी को बदलना चाहते हैं और एक स्मार्ट टीवी खरीदना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल बाजार में कई कंपनियों के ढ़ेरों फीचर्स वाली स्मार्ट टीवी मौजूद हैं। ऐसे में एक आम ग्राहक को किन बातों को सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए और किस टीवी में क्या फीचर मौजूद है इन सबके बारे में हम आपको बताएंगे और हम आपको ये भी बताएंगे कि आपके बजट में आने वाली बाजार में उपलब्ध कौन सी स्मार्ट टीवी आपके लिए बेस्ट है।

1.LG 43LM5650PTA
एलजी एक दिग्गज साउथ कोरियन इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है। यह कंपनी स्मार्टफोन से लेकर वॉशिंग मशीन तक बनाती है। एलजी की 43LM5650PTA एलईडी टीवी कंपनी के ही वेब ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर चलती है। टीवी को आप दीवाल पर हैंग भी कर सकते हैं और मेज पर रख भी सकते हैं। टीवी में 2 HDMI पोर्ट, 1 USB पोर्ट, 1 हेडफोन आउटपुट पोर्ट, लैन पोर्ट जैसे सभी जरूरी पोर्ट दिए गए हैं। इस टीवी की ऑनलाइन कीमत 28,000 रुपये है।

बात करें जरूरी हिस्से की तो वो है टीवी का डिस्प्ले तो इस टीवी में 1920 x 1080 पिक्सल के रेज्योल्यूशन वाला 43-इंच का IPS फुल एचडी पैनल दिया गया है। मतलब आपको इसमें फुल डायनमिक कलर, बेहतरीन कंट्रास्ट लेवल और शानदार ब्राइटनेस मिलेगी। इसमें 20 वॉट के दो स्पीकर दिए गए हैं। यह टीवी डॉल्बी ऑडियो सर्टिफिकेश के साथ आती है।

2.Nokia 43TAUHDN
नोकिया के नाम से तो आप परिचित ही होंगे। यह कंपनी टिकाऊ और बेहतरीन प्रॉडक्ट बनाने के लिए जानी जाती है। नोकिया की 43TAUHDN टीवी एक स्मार्ट एलईडी टीवी है। इस टीवी की डिजाइन और क्वालिटी इसी कीमत में आने वाली सैमसंग, सोनी और एलजी जैसी कंपनियों के स्मार्ट टीवी को टक्कर देती है। इस टीवी में आपको 3 HDMI पोर्ट, 2USB पोर्ट, 1 लैन पोर्ट, आडियो आउट पोर्ट और हेडफोन पोर्ट मिलता है।

टीवी में 43-इंच का 4K UHD डिस्प्ले पैनल दिया गया है। इसका रेज्योलूशन 3840 x 2160 पिक्सल का है। इसमें एंट्री लेवल का HDR10 सपोर्ट दिया गया है जिससे आपको बेहतरीन कलर देखने को मिलते हैं। नोकिया का यह एलईडी टीवी गूगल के एंड्राएड टीवी ओएस को सपोर्ट करता है। इसमें आप प्ले स्टोर की मदद से एप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं और टीवी की बड़ी स्क्रीन पर उनका आनंद ले सकते हैं। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दी गई है। साउंड के लिए इसमें 12 वॉट के 2 स्पीकर दिए गए हैं। ये स्पीकर बेहतरीन कंपनी द्वारा बनाए गए हैं जो 6डी सराउंड साउंड प्रदान करते हैं। फिलहाल इस टीवी को 31,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

3.Realme TV43
स्मार्टफोन के मामले में रियलमी काफी पॉपुलर कंपनी है। लेकिन अब यह कंपनी शाओमी और वन प्लस को टक्कर देते हुए स्मार्ट टीवी भी पेश कर रही है। रियलमी की यह टीवी एंट्री लेवल एंड्राएड स्मार्ट टीवी है। इसमें 3 एचडीएमआई पोर्ट, 2 यूएसबी पोर्ट, 1 लैन पोर्ट, 1 एवी पोर्ट दिया गया है। 43-इंच फुल एचडी डिस्प्ले वाली यह टीवी 1920 x 1080 पिक्सल रेज्योल्यूशन के साथ आती है। तस्वीरें क्लियर दिखती हैं। गूगल सर्टिफाइड टीवी होने के चलते गूगल के कई ऐप आपको इसमें पहले से ही इंस्टाल मिल जाते हैं।

टीवी में गूगल क्रोमकास्ट पहले से ही (इनबिल्ट) दिया गया है। साउंड आउटपुट की बात करें तो इस टीवी में टोटल 24 वॉट साउंड आउटपुट दिया गया है। टीवी में दिए गए ब्लूटूथ की मदद से आप किसी भी ब्लूटूथ स्पीकर को इससे कनेक्ट कर सकते हैं। यह टीवी लगभग 23,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

4.iFFALCON by TCL 43K71
स्मार्ट टीवी के मामले में टीसीएल भी एक जाना-पहचाना नाम है। टीसीएल ने अब बाजार में बजट रेंज वाली एलईडी टीवी की रेंज को iFFALCON नाम से पेश किया है। इसकी 43-इंच 43K71 स्मार्ट टीवी एक 4K HDR स्मार्ट एलईडी टीवी है। इस टीवी में 2 एचडीएमआई पोर्ट, 1 यूएसबी पोर्ट, 1 लैन पोर्ट सहित 1 हेडफोन आउटपुट पोर्ट दिया गया है। इस टीवी की एक खास बात यह भी है कि इसमें A+ ग्रेड की हाई क्वालिटी 4K अल्ट्रा एचडी एचडीआर डिस्प्ले दी गई है। इससे कलर क्वालिटी काफी शानदार होती है।

इसमें दी गई 3840×2160 पिक्सल वाली डिस्प्ले में टीसीएल की ही सिग्नेचर एलईडी बैकलाइट टेक्नॉलॉजी दी गई है जो बेहतरीन पिक्चर क्वाालिटी प्रदान करती है। इसमें दिए गए टू-चैनल स्पीकर बेहतरीन सराउंड साउंड प्रदान करते हैं। यह एक एंड्राएड स्मार्ट टीवी है जिसकी मदद से आप गूगल प्ले स्टोर से अपना मनपसंद एप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा नेटफ्लिक्स और यूट्यूब पहले से ही इंस्टाल किए गए हैं। इस टीवी को 26,999 रुपये में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

5.HiSense 43A71F
हाईसेंस कंपनी ने हाल ही में एलईडी टेलीविजन और एयर कंडीशनर की रेंज भारतीय बाजार में पेश किया है। यह यूएचडी स्मार्ट एलईडी टीवी है। फिलहाल इसे 27,000 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। इस टीवी में आपको बेजल तो देखने को ही नहीं मिलेगी। जिसके चलते आपको टीवी देखने का एक अलग ही आनंद मिलता है।

इस स्मार्ट टीवी में 3 एचडीएमआई पोर्ट्स, 2 यूएसबी पोर्ट्स, 1 एवी इनपुट पोर्ट, 1 लैन पोर्ट और 1 ऑडियो आउट पुट पोर्ट मिल जाता है। 43-इंच साइज वाली यह टीवी यूएचडी 4K पैनल के साथ आती है जिसका रेज्योल्यूशन 3840 x 2160 पिक्सल है। इस टीवी को 178 डिग्री से भी देखने पर साफ कलर दिखते हैं। यह टीवी वाई फाई को भी सपोर्ट करती है। इसमें दी गई ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के जरिए आप अपने वायरलेस हे़डफोन या फिर ब्लूटूथ स्पीकर को भी कनेक्ट कर सकते हैं। हाईसेंस की इस टीवी में 24 वॉट आरएमएस पॉवर वाले ड्युअल स्पीकर्स दिए गए हैं।

6.Motorola 43SAUHDM
मोटोरोला नाम से तो आप बखूबी परिचित होंगे। स्मार्टफोन और आईटी प्रॉडक्ट बनाने वाली यह कंपनी अब स्मार्ट टीवी और ब्लूटूथ स्पीकर भी बना रही है। मोटोरोला की 43SAUHDM टीवी को 29,999 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। इसमें बेजल तो दिखते हैं लेकिन काफी पतले हैं। मोटोरोला की इस स्मार्ट टीवी में 3 एचडीएमआई पोर्ट्स, 2 यूएसबी पोर्ट्स, 1 डिजिटल ऑडियो आउट पोर्ट दिया गया है।

43-इंच की 4K डिस्प्ले वाली इस टीवी का रेज्योल्यूशन 3840 x 2160 पिक्सल का है। टीवी की पिक्चर क्वालिटी शानदार है। यह स्टॉक एंड्राएड 9.0 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलती है और प्ले स्टोर को सपोर्ट करती है। इसमें 1 जीबी रैम वाला क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है और 8 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। वर्तमान में इसकी कीमत 30,000 रुपये है।

7.Kodak 43UHDX7XPRO
किसी समय कैमरा और कैमरे की रील बनाने वाली दिग्गज कंपनी कोडेक ने कम कीमत वाली और 4K पैनल के साथ आने वाली एलईडी टीवी के साथ स्मार्ट टीवी के बाजार में कदम रखा। कोडेक की 7X प्रो टीवी में सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। यह टीवी भी स्टॉक एंड्राएड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आती है और इसमें क्वाड कोर एआरएम कॉर्टेक्स 2 जीबी रैम प्रोसेसर दिया गया है और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज क्षमता है।

मतलब इस टीवी में भी गूगल के प्ले स्टोर के एप्स का आनंद लिया जा सकता है। टीवी मीराकास्ट स्क्रीन मिररिंग को सपोर्ट करती है। मतलब आप फोन के किसी भी कंटेंट वीडियो, ऑडियो को टीवी की बड़ी स्क्रीन पर बहुत ही आसानी से वायरलेस तरीके से देख पाएंगे। टीवी में 2 स्पीकर्स दिए गए हैं जो 24 वॉट का साउंड आउटपुट प्रदान करते हैं। इस टीवी को 25,999 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है।

8.OnePlus 43Y1
स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने पिछले साल Q सीरीज नाम से फ्लैगशिप कैटेगरी का स्मार्ट टेलीविजन पेश किया था। लेकिन इस साल कंपनी ने बजट रेंज वाले स्मार्ट टीवी पेश किया जिनकी कीमत 30,000 रुपये के भीतर है। इसके रिमोट में नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो और यूट्यूब के लिए स्पेशल बटन दिए गए हैं। इसके साथ ही वन प्लस टीवी का रिमोट इंटीग्रेटेड माइक्रोफोन के साथ आता है जो कि गूगल के वॉइस असिस्टेंट को सपोर्ट करता है। इसकी मदद से आप बोलकर भी किसी कंटेंट को सर्च कर सकते हैं।

सभी जरूरी पोर्ट्स के साथ ही टीवी में ब्लूटूथ भी दिया गया है। 43- इंच साइज वाली इस टीवी का रेज्योल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल का है। टीवी में गामा इंजन दिया गया है जो कि विजुअल क्वालिटी को शानदार बनाता है। यह भी गूगल सर्टिफाइड एंड्राएड टीवी है। हालांकि वनप्लस ने इसमें अपना ऑक्सीजन प्ले स्किन दिया है। इस स्मार्ट टीवी को 24,999 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है।

9.Sony KLV-32W672G
इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी सोनी की स्मार्ट टीवी ब्राविया W672G एंट्री लेवल फुल एचडी एलईडी टीवी है। डिस्प्ले क्वालिटी की बात करें तो सोनी इस मामले में काफी बेहतरीन प्रदर्शन वाली स्मार्ट टीवी मानी जाती है। यह टीवी लिनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करती है। सभी जरूरी पोर्ट्स के साथ टीवी में 10 वॉट वाले 2 स्पीकर्स दिए गए हैं। हालांकि इस टीवी का साइज 32-इंच है। इस टीवी की ऑनलाइन कीमत 29,990 रुपये है।

10.Toshiba 43L5050
तोशिबा जापानी कंपनी है और यह कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट बनाती है। यह टीवी भी लिनक्स आधारित विडा (Vidaa) ओएस पर काम करती है। टीवी में सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। 43-इंच साइज वाली यह टीवी बेहतरीन कलर रिप्रोडक्शन प्रदान करती है। इसमें दिया गया CEVO इंजन काफी प्रीमियम टेक्नॉलॉजी से लैस है जो टीवी के ब्राइटनेस और विजुअल को बेहतरीन बनाता है।

हालांकि यह टीवी गूगल सॉफ्टवेयर को सपोर्ट नहीं करती जैसे प्ले स्टोर औऱ प्ले गेम को इस टीवी पर नहीं एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि कुछ पॉपुलर एप्स जैसे नेटफ्लिक्स, यूटूयूब और प्राइम वीडियो इसमें प्री-इंस्टाल्ड हैं। मतलब इस टीवी में कुछ लिमिटेड एप्स का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे 22,490 रुपये में खरीदा जा सकता है।

इस लिस्ट में हमने आपको 30,000 की कीमत में आने वाली स्मार्ट टीवी और उनके फीचर्स के बारे में बताया है। जिनमें कुछ टीवी 32-इंच मॉडल के साथ आती है और कुछ 43-इंच साइज वाली हैं। हालांकि इन स्मार्ट टीवी की जो कीमत हमने आपको बताई है उसमें समय और ऑफर के अनुसार 1000 से 5000 रुपये तक का अंतर हो सकता है।