मच्छरों का नामोनिशान मिटा देंगे ये Mosquito killer Machines, कीमत 379 रुपये से शुरू

Mosquito Killer Machines

घर में अगर छोटे बच्चे हैं, तो फिर मच्छरों (Mosquito) से बच कर रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये हानिकारक मलेरिया-डेंगू जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। हालांकि बाजार में मच्छरों को मारने के लिए लिक्विड वाले Mosquito Repellents भी मौजूद हैं, लेकिन ये जहरीले धुएं छोड़ते हैं, जो न सिर्फ आपके, बल्कि बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप मच्छर मारने वाली मशीन (Mosquito killer Machines) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये यूवी लाइट (UV light) वाली आधुनिक मशीन आपके या आपके परिवार के सदस्यों को नुकसान पहुंचाए बिना मच्छरों को मारने में प्रभावी हैं। आइए जान लेते हैं कुछ अच्छे Mosquito killer Machines के बारे में, जिसे आप किफायती दामों पर खरीद सकते हैं…

Types Of Mosquito Killer Machines
मच्छरों को मारने के लिए कई तरह की मशीन बाजार में मौजूद हैं। ये अलग-अलग सिद्धांतों पर कार्य करती हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन मशीन को चुन सकते हैं।
Killers: इस प्रकार की मशीनें तेज रोशनी से मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। बिजली के ग्रिड को छूने पर मच्छरों को करंट लग जाएगा। इसलिए आपको याद रखना होगा कि डिवाइस को चालू करने के बाद उसे टच करने से बचाना चाहिए।
Zappers: ये मशीनें हवा में थोड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती हैं, जिससे मच्छर डिवाइस की ओर आकर्षित होते हैं। मच्छर एक ट्रे में फंस जाते हैं, जहां डिहाइड्रेशन से मर जाते हैं। हालांकि ये मॉडल उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन एक बार चालू करने के बाद इन्हें न छूना सबसे अच्छा है।
यह भी पढ़ेंः Commercial vehicle बाजार में Tata Ace EV की एंट्री, फुल चार्ज में 154 km की रेंज, जानें इसकी खूबियां

Wrightrack Pest Repeller
राइटट्रैक (Wrightrack) आपके लिए एक अच्छा mosquito repellent हो सकता है, जिसे आप बिना किसी हानिकारक रासायनिक repellent की चिंता किए उपयोग कर सकते हैं। यह प्रभावी mosquito repellent है, जो आपके घर से चूहों, मच्छरों और तिलचट्टों जैसे कीटों को भगाने के लिए अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग करता है। इलेक्ट्रिक मशीन को पावर सॉकेट में प्लग करके आप 800 से 1,200 वर्ग फुट तक नो-पेस्ट जोन क्रिएट कर सकते हैं। लेकिन इसके प्रभावों को देखने के लिए आपको तीन से चार सप्ताह तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा, इसके लो-नॉइस फंक्शन के कारण आप इस डिवाइस को रात में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खास बात है कि यह गंधहीन मशीन है, जो कोई हानिकारक विकिरण नहीं छोड़ते हैं। मच्छरों के साथ चूहों और चींटियों सहित अन्य कीटों पर काम करता है। 49 प्रतिशत छूट के साथ इसकी कीमत अमेजन पर 664 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः नई Tata Nexon EV की बुकिंग डीलरशिप स्तर पर शुरू, सिंगल चार्ज में चलती है 400 km

HNESS Mosquito Killer Lamp
Hness मच्छरों को खत्म करने के लिए ह्यूमन बायोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल करती है। इसकी पराबैंगनी प्रकाश मच्छरों को अपने जाल में आकर्षित करती है, जहां ये हानिकारक रसायनों का उपयोग किए बिना मारे जाते हैं। आप डिवाइस को अपने बेड या वर्कस्टेशन के पास रख सकते हैं। मशीन को साफ करना आसान है, क्योंकि बाद में सभी मरे हुए मच्छरों को इसके ट्रैप बॉक्स से निकाला जा सकता है। यह डिवाइस काफी पोर्टेबल है और बैटरी बैकअप भी अच्छी मिलती है। इसमें बिजली की काफी कम खपत होती है। यह बाहर ले जाने के लिए उपयुक्त है। इस डिवाइस की कीमत फ्लिपकार्ट पर सिर्फ 379 रुपये है।

iBELL OS231K UV Bulbs Bug Zapper
आईबेल की इलेक्ट्रिक मच्छर भगाने वाली मशीन (electric mosquito repellent) मच्छरों को जाल में फंसाने के लिए तेज रोशनी का इस्तेमाल करती है। आपको बस इसे चालू करना है और इसे एक अंधेरे कमरे में छोड़ देना है। हाई-इंटेंसिटी बीम अपने हाई-स्पीड पंखों की मदद से मच्छरों को मारती है। डिवाइस हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं करता है। अच्छी बात यह है कि इसे आप इनवर्टर से भी कनेक्ट कर सकते हैं। यह इनडोर स्पेस के लिए उपयोगी हो सकता है। इसे ऑपरेट करने के लिए सिर्फ छह वाट बिजली की जरूरत पड़ती है। यह पावरफुल इलेक्ट्रिक ग्रिड से लैस है, जो कीड़ों पर भी असरदार है। फ्लिपकार्ट पर इसकी कीमत फिलहाल 1,898 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 6 महीने की वारंटी भी पेशकश कर रही है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Hyundai Venue facelift : खूबसूरत लुक से करेगी आकर्षित, जबरदस्त फीचर के साथ लॉन्च को तैयार