घर में दूर-दूर तक नहीं दिखेंगे मच्छर, ले आएं ये Mosquito killer Machine, जानें कीमत

मलेरिया-डेंगू जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो फिर आपको भी मच्छर मारने वाली मशीन का उपयोग करना चाहिए। अच्छी बात यह है कि इन मशीन की कीमत भी ज्यादा नहीं है…

26431

Best Mosquito killer Machines: सर्दी की हल्की आहट के साथ मच्छरों (Mosquito) का आतंक भी शुरू हो गया है। अगर घर में आप मच्छरदानी (Mosquito Net) का उपयोग नहीं करते हैं, तो फिर रात के समय चैन की नींद नहीं ले पाएंगे। मगर बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें मच्छरदानी के अंदर सोना पसंद नहीं है। ऐसी स्थिति में लिक्विड वाले Mosquito Repellents की जगह अब आप चाहें, तो मच्छर मारने वाली मशीन (Mosquito killer Machines) का भी उपयोग कर सकते हैं। इन मशीन की खासबात यह है कि ये जहरीले धुंए नहीं छोड़ते हैं, बल्कि यूवी लाइट (UV light) की मदद से मच्छरों को मारने में प्रभावी हैं। इसका कोई नुकसान भी नहीं है। मलेरिया-डेंगू जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो फिर आपको भी मच्छर मारने वाली मशीन का उपयोग करना चाहिए। अच्छी बात यह है कि इन मशीन की कीमत भी ज्यादा नहीं है…

Wrightrack Pest Repeller

राइटट्रैक (Wrightrack) आपके लिए एक अच्छा mosquito repellent हो सकता है, जिसे आप बिना किसी हानिकारक रासायनिक repellent की चिंता किए उपयोग कर सकते हैं। यह प्रभावी mosquito repellent है, जो आपके घर से चूहों, मच्छरों और तिलचट्टों जैसे कीटों को भगाने के लिए अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग करता है। इलेक्ट्रिक मशीन को पावर सॉकेट में प्लग करके आप 800 से 1,200 वर्ग फुट तक नो-पेस्ट जोन क्रिएट कर सकते हैं। लेकिन इसके प्रभावों को देखने के लिए आपको तीन से चार सप्ताह तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा, इसके लो-नॉइस फंक्शन के कारण आप इस डिवाइस को रात में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खास बात है कि यह गंधहीन मशीन है, जो कोई हानिकारक विकिरण नहीं छोड़ते हैं। मच्छरों के साथ चूहों और चींटियों सहित अन्य कीटों पर काम करता है। इस समय अमेजन पर इसकी कीमत 599 रुपये है।

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर Foldable LED Bulbs से घर को दें खूबसूरत लुक, कीमत है बस इतनी

HNESS Mosquito Killer Lamp

Hness मच्छरों को खत्म करने के लिए ह्यूमन बायोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल करती है। इसकी पराबैंगनी प्रकाश मच्छरों को अपने जाल में आकर्षित करती है, जहां ये हानिकारक रसायनों का उपयोग किए बिना मारे जाते हैं। आप डिवाइस को अपने बेड या वर्कस्टेशन के पास रख सकते हैं। मशीन को साफ करना आसान है, क्योंकि बाद में सभी मरे हुए मच्छरों को इसके ट्रैप बॉक्स से निकाला जा सकता है। यह डिवाइस काफी पोर्टेबल है और बैटरी बैकअप भी अच्छी मिलती है। इसमें बिजली की काफी कम खपत होती है। यह बाहर ले जाने के लिए उपयुक्त है। इस डिवाइस की कीमत फ्लिपकार्ट पर सिर्फ 400 रुपये है।

iBELL OS231K UV Bulbs Bug Zapper

आईबेल की इलेक्ट्रिक मच्छर भगाने वाली मशीन (electric mosquito repellent) मच्छरों को जाल में फंसाने के लिए तेज रोशनी का इस्तेमाल करती है। आपको बस इसे चालू करना है और इसे एक अंधेरे कमरे में छोड़ देना है। हाई-इंटेंसिटी बीम अपने हाई-स्पीड पंखों की मदद से मच्छरों को मारती है। डिवाइस हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं करता है। अच्छी बात यह है कि इसे आप इनवर्टर से भी कनेक्ट कर सकते हैं। यह इनडोर स्पेस के लिए उपयोगी हो सकता है। इसे ऑपरेट करने के लिए सिर्फ छह वाट बिजली की जरूरत पड़ती है। यह पावरफुल इलेक्ट्रिक ग्रिड से लैस है, जो कीड़ों पर भी असरदार है। फ्लिपकार्ट पर इसकी कीमत फिलहाल 1,963 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 6 महीने की वारंटी भी पेशकश कर रही है।

यह भी पढ़ेंः Electric Tandoor में बनाएं अपने फेवरेट तंदूरी डिशेज, जानें कितनी है कीमत

Types Of Mosquito Killer Machines

मच्छरों को मारने के लिए कई तरह की मशीन बाजार में मौजूद हैं। ये अलग-अलग सिद्धांतों पर कार्य करती हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन मशीन को चुन सकते हैं।
Killers: इस प्रकार की मशीनें तेज रोशनी से मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। बिजली के ग्रिड को छूने पर मच्छरों को करंट लग जाएगा। इसलिए आपको याद रखना होगा कि डिवाइस को चालू करने के बाद उसे टच करने से बचाना चाहिए।
Zappers: ये मशीनें हवा में थोड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती हैं, जिससे मच्छर डिवाइस की ओर आकर्षित होते हैं। मच्छर एक ट्रे में फंस जाते हैं, जहां डिहाइड्रेशन से मर जाते हैं। हालांकि ये मॉडल उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन एक बार चालू करने के बाद इन्हें न छूना सबसे अच्छा है।

ये भी पढ़ें:कम दाम में आते हैं ये बेहद Smart Ceiling Fan, घर को बनाते हैं Smart Home

Web Stories