फोटोशॉप पर हाथ है ढीला? कोई ना, इन ऑनलाइन एडिटर से कीजिए मस्त एडिटिंग

best online photo editor
ये हैं बेस्ट ऑनलाइन फोटो एडिटर

वैसे तो फोटो एडिटिंग के काम के लिए फोटोशॉप सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर है लेकिन फोटोशॉप का ओरिजनल वर्जन खरीदना और उसे सीखना आसान काम नहीं है। फोटोशॉप अपने आप में एक संसार है। ये किसी ने सीख लिया तो उसे किसी भी तरह के ऑल्टरनेटिव की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन फिर भी हर किसी का हाथ फोटोशॉप पर साफ नहीं होता है। हालांकि आजकल तो एक ही चीज के कई विकल्प मौजूद हैं। बस ऐसे ही फोटो एडिट करने के लिए भी कई ऑनलाइन एडिटर्स मौजूद हैं। अगर आप ऑनलाइन फोटो एडिट करना चाहते हैं तो आपके लिए कई सारे बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं जिनके लिए आपको पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे। ऐसी कई ऑनलाइन साइट्स हैं जहां पर आप आसानी से फोटो को मनचाहा रूप दे सकते हैं। चलिए देते हैं आपको काम की जानकारी…

पिक्सलर एक्स (Pixlr X)
ये ऑनलाइन फोटो एडिटर लिस्ट में टॉप पर है। आप चाहें बिगिनर हैं या प्रोफेशनल, ये आपकी जरूरतों के लिए एक बेस्ट एडिटर है। इसके सामने अच्छे-अच्छे सॉफ्टवेयर पानी मांगते हैं। इसका प्रीमियम वर्जन तो और भी कमाल का है लेकिन फ्री वर्जन भी कोई कम नहीं है। इसमें आप फोटो एडिट, मर्ज तो कर ही सकते हैं। साथ ही इसमें फोटोशॉप की तरह ही लेयर्स ऑप्शन भी आता है जो आपके एक्सपीरिएंस को शानदार बनाता है। कुल मिलाकर ये किसी भी मामले में फोटोशॉप से टक्कर ले सकता है।

फोटोपी (PhotoPea)
अगर आपने एक बार भी फोटोशॉप चलाया है तो आप फोटोपी को आसानी से चला पाएंगे। इसका यूजर इंटरफेस फोटोशॉप के काफी समान है। या यूं कह लीजिए कि ये फोटोशॉप का ऑनलाइन संस्करण है। फोटोपी हर तरह के फोटो फॉर्मैट्स को सपोर्ट करता है। फिर वो PSD, GIF, PDF, PNG, JPEG क्यों न हो। इसमें आप हर फॉर्मैट की तस्वीर एडिट कर सकते हैं। यह अडवांस फोटोशॉपर्स के लिए भी काफी कारगर है। इसमें लिक्विफाई टूल, लेंस करेक्शन, एडजस्टमेंट लेयर्स जैसे कई फीचर्स इसे काम का फोटो एडिटर बनाते हैं। इसका प्रो वर्जन भी आता है जिसे आप एक तय रकम के साथ खरीद सकते हैं।

best photo editor
ये हैं कमाल के ऑनलाइन फोटो एडिटर

कैनवा (Canva)
ये ऑनलाइन फोटो एडिटर भी खास लोकप्रिय है। ये इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए तो एक पर्फेक्ट एडिटर है। इसमें फ्री टूल्स की विस्तृत रेंज है, यूज़ करने में काफी आसान है, काफी अच्छे टेंपलेट्स हैं। ये फोटोशॉप को टक्कर नहीं देता है लेकिन आपके लिए फोटो एडिट के सारे काम तो कर ही सकता है। यह चलाने में काफी आसान है। ये ऐसे लोगों के लिए बेस्ट है जो सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर बनने की इच्छा रखते हैं। इस आसान फोटो एडिटर से अपने फोटोज की गजब एडिटिंग कर आप भी सोशल मीडिया पर छा सकते हैं। हालांकि इस फोटो एडिटर के कुछ फीचर्स प्रीमियम मॉडल पर काम करते हैं, फिर भी इसके फ्री वर्जन में भी काफी कमाल के फीचर्स हैं जो इस फोटो एडिटर को बाकियों से अलग बनाते हैं।

फोटोर (Fotor)
अगर आप बिगिनर हैं तो आपके लिए शायद ही इससे बेस्ट कोई फोटो एडिटर हो। इसमें किसी भी फीचर को यूज़ करने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी दिए गए हैं। इसमें तीन मुख्य विकल्प मिलते हैं। फोटो एडिट करना, कोलाज बनाना या डिजाइन बनाना। शुरू के दो में आप फोटो एडिट या फिर फोटोज का एक शानदार कोलाज बना सकते हैं। वहीं डिजाइन वाले विकल्प के जरिए आप एक अच्छा पोस्टर,बैनर या फिर कार्ड्स बना सकते हैं। इसमें फोटोज के आउटपुट को लगभग सभी फॉर्मैट्स में सेव किा जा सकता है। हालांकि पीडीएफ में सेव करने का विकल्प अभी नहीं दिया गया है।

पिक्सआर्ट (PicsArt)
इसका नाम किसने नहीं सुना होगा। जितना लोकप्रिय इसका फोटो एडिटिंग एप है, उतना ही फेमस इसका ऑनलाइन फोटो एडिटर भी है। यहां भी आप फोटो को जरूरत के हिसाब से मनचाहा रूप दे सकते हैं। ये फोटोशॉप को नहीं बल्कि फोटोर को कंपीट करता है। इसमें कई अडवांस फीचर्स नहीं दिए गए हैं। हालांकि जितने एडिटिंग फीचर्स मिलते हैं, वे एक सोशल मीडिया यूजर के लिए काफी हैं। ये एक अडवांस फोटो एडिटर तो नहीं है लेकिन आपके काम आने वाले अधिकतर फीचर्स इसमें दिए गए हैं। इसमें बने आउटपुट को आप JPEG, PNG, TIFF जैसे कई फोरमैट्स में सेव कर सकते हैं।