2000 से कम कीमत वाले ये हैं बेस्ट पोर्टेबल FM रेडियो, जानें खूबियां

FM Radio

आजकल की भागदौड़ वाली ज़िंदगी में.लोगो का ज़्यादातर वक़्त ट्रैवेल करने में बीतता है और ऐसे में लोग रेडियो सुनना पसंद करते हैं। अगर आपको भी रेडियो सुनना पसंद है लेकिन आप ट्रैवल नहीं करते या फिर घर पर ही रह कर काम करते हैं तो हम आपके लिए अपनी इस रिपोर्ट में कुछ बेहतरीन कॉम्पैक्ट FM रेडियो के ऑप्शन लेकर आए हैं। ये FM रेडियो के ऑप्शंस में आपको ढ़ेरों एडवांस फीचर्स तो मिलेंगे ही साथ ही इनकी कीअत भी आपके बजट में आराम से फिट हो जाएगी। 

Best FM Radio in india

1. Philips FM Radio

2. Pagaria FM Radio

3. Saregama Carvaan

Philips FM रेडियो

आपको सबसे पहले Philips ब्रांड के मॉडल (DL167/94) के FM रेडियो के बारें में जानकारी देते हैं।  यह मॉडल आपको  ‎21.4 x 16.6 x 10 सेंटीमीटर  के साइज और 510 ग्राम के लाइट वेट में  मिल जाएगा।  यह रेडियो आपको कॉम्पैक्ट साइज में मिलता है जिसे आप आसानी से टेबल टॉप पर रख सकते हैं।  इसमें आपको AM/ FM Tuner दोनों के ऑप्शन मिलते हैं और साथ ही बात करें इसके कुछ फीचर्स की तो इसमें आपको पावर ऑन और ऑफ़, वॉल्यूम कंट्रोलर,ट्यूनिंग कंट्रोलर और 2 x R20 बैटरी भी मिल जाती है।  इसके साथ ही आपको इसमें शॉर्ट वेव,मीडियम वेव और FM स्विच की सुविधा भी मिल जाएगी। इसमें आपको स्पीकर इम्पीडेन्स 4 ohm मिल जायेगा और साथ ही यह बैटरी से चलता है जिसके छोटे और कॉम्पैक्ट साइज होने की वजह से आप इसे कहीं भी पिकनिक पर भी ले जा सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको इसमें LCD डिस्प्ले मिल जाएगा,जिसे रीड करना बेहद आसान है और यह प्रोडक्ट सिल्वर में मिल जाएगा। इस प्रोडक्ट की ऑनलाइन कीमत 949 रुपये है आपको 6 महीने की वारंटी भी देती है। 

Pagaria FM रेडियो

अब आपको बताते हैं Pagaria ब्रांड के मॉडल (RETRO (Wood)) के FM रेडियो के बारें में, जो आपको 20 x 11.2 x 7.8 सेंटीमीटर के साइज और 720 ग्राम के वेट के ऑप्शन में मिल जाएगा। यह FM रेडियो आपको 5 वॉट साउंड आउटपुट के मिलता है, जिसमें क्लास D एम्पलीफायर के साथ पीक साउंड पर क्लियर ऑडियो भी मिल जाता है। पगरिया का यह मॉडल आपको मॉडर्न  फंक्शन के साथ मिलता है जिसका डिज़ाइन क्लासिक रेट्रो रेडियो जैसा है, जिस पर आपको बिग ग्लास घुंडी डिजाइन बनी हुई मिल जाएगी। इसके साथ ही  रेडियो में सभी 3 बैंड FM/ AM / SW हैं DSP फंक्शन के साथ क्रिस्टल क्लियर ऑडियो क्वालिटी भी मिलती है। इसके अलावा आपको इस मॉडल में बाहरी एंटीना भी मिलता है जो बेहतर फ्रीक्वेंसी में मददगार साबित होता है और आप अपनी इच्छा से भी मैन्युअल रूप से स्टेशनों को ट्यून करके अपने पसंदीदा स्टेशनों में भी ट्यून कर सकते हैं।

इस FM रेडियो में आप वायरलेस म्यूजिक चलाने के लिए आपको Bluetooth V5.0 जैसे फंक्शन भी मिल जाते हैं और इसके साथ ही आप यूएसबी या TF कार्ड से भी म्यूजिक का मज़ा ले सकते हैं। इसका साथ हीआपको इसमें रिचार्जएब्ल बैटरी मिलती है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से आसानी से चार्ज भी कर सकते हैं। आप इस प्रोडक्ट को ब्राउन कलर में ख़रीद सकते हैं।  इसकी ऑनलाइन कीमत 1,790 रुपये है और कंपनी आपको 1 साल की वारंटी भी दे रही है। 

Saregama Carvaan

आखिरी में आपको बताते हैं Saregama  ब्रांड के मॉडल (SCM02) के बारें में,जो आपको 11 x 4 x 8 सेंटीमीटर के साइज और 336 ग्राम वेट के ऑप्शन में मिल जाएगा।  इसके साथ ही आपको इसमें एक रिचार्ज करने वाले बैटरी लगी हुई मिलती है जो 5 घंटे तक लगातार चलती है और साथ ही आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से दोबारा चार्ज भी कर सकते हैं।  इस सारेगामा मिनी में आपको 351 प्री-लोडेड सदाबहार हिन्‍दी गानें मिलते हैं,जिसके साथ-साथ आपको USB और Bluetooth मोड भी मिलता है जिससे आप अपने गानों के पर्सनल कलेक्शन का मज़ा भी ले सकते हैं। 

इसके अलावा इसमें आपको FM/AM रेडियो भी मिल जाता है और इसके साथ एक्स्ट्रा स्पीकर/ हेडफ़ोन को कनेक्ट करने के लिए 3.5 mm ऑडियो जैक की भी सुविधा इसमें आपको दी हुई है। इसके अलावा फ़ोन्‍स और अन्‍य डिवाइस को प्‍लग-इन करने के लिए Aux में पोर्ट का भी ऑप्शन आपको मिल जाएगा और आप इसे किसी भी Android चार्जर से आसानी से चार्ज भी कर सकते हैं। यह कॉम्पैक्ट और स्लीक डिज़ाइन में आता है,जिसे आप आसानी से कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं। आपको यह मॉडल रीगल ब्लू कलर में मिल जाएगा। इसकी ऑनलाइन कीमत 2,000 रुपये है (कीमत में कम और ज्यादा होती रहती है) कंपनी आपको 6 महीने की वारंटी भी देती है।