बिना बिजली 4 घंटे घर को रोशन करेंगे ये LED Bulb, यहां देखें लिस्ट

भारत में रह रहे सभी लोग बिजली कटौती से परेशान रहते हैं। आए दिन कभी कम तो कभी ज्यादा समय के लिए बिजली अक्सर जाती रहती है। ऐसे मौकों पर ये Rechargeable LED Bulb काफी काम आएंगे।

49311

भारत में रह रहे सभी लोग बिजली कटौती से परेशान रहते हैं। आए दिन कभी कम तो कभी ज्यादा समय के लिए बिजली अक्सर जाती रहती है। ऐसे मौकों पर यूजर्स या तो जनरेटर का इस्तेमाल करते हैं या फिर इनवर्टर का उपयोग करते हैं। हालांकि यह दोनों विकल्प यूजर्स के लिए काफी महंगे हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको सस्ती कीमत में इस चीज का विकल्प मिल जाए तो इससे बढ़िया कुछ नहीं हो सकता है। इसी समस्या को देखते हुए बिजली कटने पर आपको Rechargeable LED Bulb काफी काम आएंगे। इन LED Bulb की मदद से आपको 4 घंटे तक का बैकअप मिल सकता है। यानी कि यह बल्ब बिजली जाने पर भी घर में रोशनी बनाए रखेंगे। आइए, आगे आप को इनके बारे में डिटेल बताते हैं।

iMee 9W Rechargeable LED bulb

iMee बल्बों की एक और बेहतरीन कंपनी है, जिसे 1945 में स्थापित किया गया था। अगर आप Rechargeable Emergency bulb की तलाश में हैं, तो यह भी एक विकल्प हो सकता है। कंपनी का यह रिचार्जेबल बल्ब बिजली कटने के बाद भी आपकी मदद करेगा। इसकी अच्छी बात यह है कि बल्ब नियमित सॉकेट में आसानी से फिट जाता है। इसे चार्ज होने में लगभग 8 से 10 घंटे का समय लगेगा। पावर कट के बाद इसकी बैटरी तकरीबन 4 घंटे तक चलती है यानी पावर कट होने पर भी आप बिना किसी रुकावट के अपना काम कर सकते हैं। बल्ब 80 प्रतिशत अधिक एनर्जी इफिशियंट है। फ्लिपकार्ट पर बल्ब के 4 पैक की कीमत 1,973 रुपये है। कंपनी इस बल्ब पर 2 साल की वारंटी देती है।

ये भी पढ़ें:अब Solar Water Heater से गर्म करें पानी, मिलती है 7 साल की वारंटी, जानें कीमत और फीचर्स

Syska SSK-EMB-07-01-B22 7-Watt Rechargeable Emergency bulb

Syska एक भरोसेमंद ब्रांड है। कंपनी का यह इनवर्टर एलईडी बल्ब सामान्य बल्ब की तरह ही दिखता है। अच्छी बात यह है कि नियमित सॉकेट में आसानी से फिट हो जाता है। बल्ब अपने करेंट मोड में होने पर ऑटोमैटिक रूप से चार्ज हो जाता है। अगर कोई पावरकट होता है, तो बल्ब करीब 3.5 घंटे तक चलेगा यानी लाइट कटने के बाद भी बल्ब 3 घंटे से अधिक समय तक रोशनी करती रहेगी। इसमें 2000 mAh की बैटरी दी गई है। बल्ब में खास बीम कोण होता है, जिससे आपका पूरा कमरा इसकी चमक से जगमगा उठता है। बल्ब पूरी तरह से इमर्जेंसी उपयोग के लिए बनाया गया है, जो सामान्य बल्ब के रूप में भी काम कर सकता है। आप इसे घर और ऑफिस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कैंपिंग में अपने साथ ले जा सकते हैं। इसका चार्जिंग टाइम भी 8 से 10 घंटे का है। अमेजन पर इस बल्ब के 6 पैक की कीमत 2,780 रुपये है। कंपनी इस पर 6 महीने की वारंटी देती है।

Murphy Inverter LED bulb

अगर आप इनवर्टर एलईडी बल्ब की तलाश कर रहे हैं, तो Murphy Inverter LED bulb भी एक विकल्प हो सकता है। मर्फी का यह एनर्जी इफिशियंट वाला बल्ब है, जो उपयोग करते समय 85 प्रतिशत तक ऊर्जा बचाता है। बल्ब का स्टैंडर्ड चार्जिंग समय तकरीबन 8 से 10 घंटे है और यह आपको 4 घंटे का बैटरी बैकअप भी देता है। यानी बिजली कटने के बाद भी चार घंटे तक बल्ब जलती रहेगी। इस बल्ब के लिए b22 सॉकेट की जरूरत पड़ती है। इसे आप अमेजन से भी ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इस रिचार्जेबल बल्ब की कीमत 395 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी भी दे रही है।

ये भी पढ़ें:36 प्रतिशत छूट के साथ खरीदें ये Oil-Filled Heater, सर्दी में आएंगे बड़े काम, जानें कीमत

Web Stories