Best of 2020: 6000mAh बैटरी के साथ आने वाले इस साल के धांसू स्मार्टफोन, कीमत 15,000 से भी कम

स्मार्टफोन की बड़ी स्क्रीन और कई अन्य फीचर्स इसे जहां काफी ज्यादा उपयोगी बनाते हैं वहीं इसमें बैटरी की खपत भी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में कई यूजर्स ज्यादा बैटरी बैकअप वाला स्मार्टफोन खोजते हैं। कंपनियां भी यूजर्स की इस डिमांड को समझ रही हैं। यूजर्स की डिमांड को समझते हुए स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने कुछ मॉडल 6000mAh बैटरी के साथ लॉन्च किए हैं। स्मार्टफोन ग्राहकों के लिए अच्छी बात यह भी है कि ज्यादा बैटरी बैकअप वाले स्मार्टफोन की कीमत ज्यादा नहीं है। अगर आप भी अपने लिए 6000mAh बैटरी वाला एक दमदार स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो हम आपको ज्यादा बैटरी क्षमता वाले इस साल के टॉप 3 स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं..

शाओमी रेडमी 9 पॉवर
शाओमी बजट रेंज में बेहतरीन स्मार्टफोन उपलब्ध कराने वाली कंपनी के तौर पर जानी जाती है। इसका रेडमी 9 पॉवर स्मार्टफोन 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। बात करें बैटरी बैकअप की तो यह 6000mAh क्षमता वाली धांसू बैटरी बैकअप के साथ आता है। इसमें 6.53 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। ऐसा नहीं है कि फोन में आपको सिर्फ ज्यादा क्षमता वाली बैटरी मिल जाती है बल्कि बड़ी बैटरी को जल्दी से चार्ज भी किया जा सके इसके लिए इसमें 18 वॉट का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। फोन में स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर मिलता है और क्वॉड कोर रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, एक 8 मेगापिक्सल और दो 2 मेगापिक्सल के कैमरे दिए गए हैं। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। सभी फीचर्स को देखते हुए 10,999 रुपये की कीमत में आने वाले यह शानदार स्मार्टफोन है।

रियलमी नार्जो 20
बजट रेंज के स्मार्टफोन में रिलयमी ने जिस तेजी से अपनी पकड़ बनाई है उसके पीछे कंपनी ने कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स प्रदान किया है। रियलमी नार्जो 20 स्मार्टफोन 6000mAh बैटरी के साथ आता है। बजट रेंज में बेहतरीन फीचर्स के साथ आने वाले इस स्मार्टफोन में मीडियाटेक हीलियो G85 प्रोसेसर दिया गया है। स्मूद प्रोसेसिंग के लिए 4जीबी रैम दी गई है और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। जरूरत पड़ने पर मेमोरी कार्ड के जरिए इसकी स्टोरेज को 256जीबी तक बढ़ा भी सकते हैं। डिस्प्ले की बात करें तो फोन में 720×1600 पिक्सल रेज्योल्यूशन के साथ 6.5 इंच की वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। यह फोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 48 मेगापिक्सल+8 मेगापिक्सल+2 मेगापिक्सल का लेंस दिया गया है। सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल दिया गया है। इस स्मार्टफोन को 10,499 रुपये में खरीद सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी F41
सैमसंग के स्मार्टफोन अपने परफॉर्मेंस और क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं लेकिन इनकी कीमत काफी ज्यादा होती थी। ऐसे में कई लोग स्मार्टफोन के लिए उतना ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते थे। सैमसंग ने अपनी स्ट्रैटजी बदलते हुए बजट रेंज में भी बेहतरीन फीचर्स के साथ फोन लॉन्च करना शुरू कर दिया। सैमसंग गैलेक्सी F41 की बात करें तो यह स्मार्टफोन 15,499 रुपये की कीमत में आता है और साथ ही इसमें 6000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। फोन बेहतरीन परफॉर्मेंस दे इसके लिए 6जीबी रैम दी गई है और सैमसंग का ही Exynos 9611 चिपसेट इस्तेमाल किया गया है। 6.4 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ आने वाले इस स्मार्टफोन में फोटोग्राफी और वीडियो शूट करने के लिए 64 मेगापिक्सल का क्वॉड कैमरा सेटअप मिलता है। सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

इन स्मार्टफोन्स की बात करें तो इनमें से आप अपनी बजट और जरूरत के मुताबिक किसी भी फोन को खरीद सकते हैं। हालांकि एक बात का ध्यान रखें की ज्यादा बैटरी क्षमता वाले स्मार्टफोन का वजन सामान्य बैटरी वाले स्मार्टफोन के मुकाबले थोड़ा ज्यादा होता है जो कि कुछ लोगों को थोड़ा भारी लग सकता है। हालांकि कुछ दिन के इस्तेमाल के बाद आपको इसका ज्यादा वजन महसूस नहीं होता है।