सस्ते लेकिन ये हैं बेस्ट रूम हीटर

देश के कई हिस्सों में ठंड काफी तेज बढ़ गई है ऐसे में कुछ समय के लिए ही सही लेकिन रूम हीटर्स से काफी राहत मिलती है। ठंड का प्रभाव दिसंबर से लेकर फरवरी महीने तक रहेगा। कई बार ठंड से बचने का उपाय न कर पाने के चलते सर्दी लग जाती है और ठंड के साथ ही एक समस्या और बढ़ जाती है। तो हम आपको बता रहे हैं बजट रेंज या फिर लगभग 1000 रुपये की कीमत में आने वाले कुछ बेहतरीन रूम हीटर्स के बारे में। यदि आपके घर में बुजुर्ग हैं तो यह उनके लिए और भी बहुत उपयोगी है।

1.Bajaj Minor 1000 Watt Radiant Room Heater
बजाज कंपनी का यह रूम हीटर एकदम रफ और टफ है। मेंटेनेंस की कोई चिंता नहीं। इसमें दिया गया स्टील का रिफ्लेक्टिंग सरफेस हीटर की गर्मी को पूरे कमरे में फैला देता है और इससे निकलने वाली आंच से आप आग भी ताप सकते हैं।

2.Orpat OEH 1220 2000 Watt Room Heater
ऑरपेट कंपनी का OEH 1220 रुम हीटर 2000 वॉट का है। इस्तेमाल करने में यह सुरक्षित है। अपने साइज के हिसाब से यह 250 स्क्वायर फीट एरिया को ठीक ढंग से गर्म रख सकता है। इसका वजन लगभग 1 किलोग्राम है। इसमें हैंडल भी दी गई है जिससे इसको कहीं भी उठाकर रखने में कोई परेशानी नहीं होती। इसमें 2 तरह की हीट सेटिंग्स दी गई हैं 1000 व़ॉट और 2000 वॉट जिन्हें आप जरूरत अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इतना सुरक्षित है कि इस हीटर को आप ऑन रहने के दौरान भी एक जगह से दूसरी जगह रख सकते हैं। इसकी कीमत 1,085 रुपये है।

3.Lifelong Flare 2000 Watt Fan Room Heater
लाइफलॉन्ग कंपनी का यह रूम हीटर ओवरहीटिंग से सेफ है। 130 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंचने पर इसकी मोटर अपने आप ऑफ हो जाती है और जब इसके हीटर का टेंप्रेचर 126 डिग्री सेल्सियस पहुंचता है तो इसका हीटर ऑफ हो जाता है। मतलब यह काफी सुरक्षित, कॉम्पैक्ट रूम हीटर है। हालांकि इसका कॉम्पैक्ट होना इसको थोड़ा नाजुक भी बनाता है इसलिए इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें जिससे की कहीं गिरे ना। गिर जाने के बाद दोबारा इस्तेमाल करने पर इसमें से थोड़ा ज्यादा आवाज आ सकती है। सिर्फ इसी हीटर में नहीं बल्कि इस साइज के सभी हीटर में ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी कीमत 1,049 रुपये है।

4.Usha QH 3002 Quartz
उषा कंपनी के इस रूम हीटर में क्वार्ट्ज हीटिंग एलीमेंट का इस्तेमाल किया गया है जो अन्य रॉड वाले हीटर के मुकाबले जल्दी गर्म होता है और बिजली की खपत भी कम होती है। सामने की तरफ सेफ्टी फ्रंट ग्रिल दी गई है जिससे कहीं बच्चे रॉड को छू न सकें। इसमें आपको अलाव की तरह आंच मिलेगी। इसकी ऑनलाइन कीमत फिलहाल 1,249 रुपये है लेकिन ऑफर में या सेल के दौरान आप इसे हजार रुपये में आसानी से खरीद सकते हैं। इसे आप ऑफलाइन भी खऱीद सकते हैं।

5.Maharaja Whiteline Plastic Quato 800-Watt
महाराजा व्हाइटलाइन कंपनी का यह हीटर भी उषा के क्वार्ट्ज हीटर की तरह ही है। इसकी कीमत भी 1,249 रुपये है। हालांकि इन हीटर्स को इस्तेमाल करते समय आपको एक बात ध्यान रखना चाहिए कि एक बार में ज्यादा लंबे समय के लिए इनका इस्तेमाल न करें बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर रुक कर इस्तेमाल करें तो आप लंबे समय तक इनका फायदा ले पाएंगे। दरअसल कीमत कम रखने और वजन कम करने के लिए इनको बनाने के लिए प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है और गर्मी पाकर प्लास्टिक के पिघलने का डर बना रहता है।

6.Orpat ORH-1410
ऑरपेट कंपनी का यह रूम हीटर मेंटेनेंस फ्री रूम हीटर है। इसको आप किसी भी तरह रफ और टफ तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको बनाने में पूरी तरह से मेटल मैटेरियल का ही इस्तेमाल होता है जिससे गर्म होने के बाद भी इसमें किसी पुर्जे के खराब होने का कोई डर नहीं होता है। इनमें जल्दी कुछ खराब होता भी नहीं, अगर खराब हुआ भी तो इनकी रॉड, जिसे आप दोबारा बदलवा सकते हैं। इसकी कीमत 829 रुपये है।

7.Bajaj Flashy Radiant Room Heater
बजाज के इस रूम हीटर में निकिल कोटेड रिफ्लेटिंग प्लेट का इस्तेमाल किया गया है। इसमें किसी तरह के मेंटेनेंस की कोई जरूरत नहीं होती है। सामने से बैठकर इसमें 1 से 2 लोग आंच ताप सकते हैं लेकिन अगर आपको रूम गर्म करना है तो इसे कमरे में सुरक्षित एक किनारे रखें और इसके आसपास कपड़ा, कागज या कोई ऐसा सामान न रखें जो आग पकड़ सके क्योंकि इससे निकलने वाली आंच से आग पकड़ने की संभावना रहती है।

इनके अलावा भी बाजार में कई तरह के रूम हीटर मौजूद हैं लेकिन हमने आपको यहां सिर्फ उन्हीं रूम हीटर्स के बारे में बताया है जिनकी कीमत लगभग 1,000 रुपये है। लेकिन रूम हीटर्स का इस्तेमाल करते हुए इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कम कीमत वाले जो भी रूम हीटर्स हैं उनको एक बार में ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल न करें। इससे आपको फायदा ये होगा कि आपका हीटर लंबे समय तक चलेगा और उसमें जल्दी कोई खराबी होने की संभावना भी नहीं होगी।