2000 रुपये से भी कम कीमत में आते हैं ये शानदार रोटी मेकर

हर भारतीय के घर में रोटी बनती है और ये हमारा रोजमर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा है। लेकिन क्या आपने कभी खुद रोटी बनाने की कोशिश की है?
आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास रोटी बनाने का समय नहीं है। इसलिए बड़े शहरों में लोग खाना बनाते के लिए शेफ को हायर कर लेते हैं। लेकिन बढ़िया रोटी बनाने के लिए आपको एक रोटी मेकर की ज़रूरत है क्योंकि यह रोटी बनाने की प्रक्रिया को खासा आसान बना देता है। पर इस काम के लिए आपको एक सस्ते और टिकाऊ रोटी मेकर की जरूरत है। तो आइये जानते हैं बाज़ार में इस समय मिलने वाले 5 बेस्ट रोटी मेकर्स कौन-कौन से हैं:

  1. Sunflame RM1 900-Watt Roti Maker (कीमत: 1399 रुपए)

Sunflame इस समय भारतीय बाजारों में मिलने वाले बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक रोटी मेकर्स में एक है। Sunflame ने इस तरह के डिजाइन के साथ एक रोटी मेकर बनाया है जो पूरी रोटी को समान रूप से पकाता है और इसके किसी कोने को भी अधपका नहीं छोड़ता, जबकि दूसरे ब्रांड के रोटी मेकर्स में अक्सर ये समस्या देखी गई है। इसमें फूड-ग्रेड नॉन-स्टिक कोटिंग की गई है, जो रोटी बनाने वालों के लिए एक बहुत ही ज़रूरी चीज़ है क्योंकि इस कोटिंग की वजह से रोटी अच्छी तरह से इसकी प्लेट पर चिपकी रहती है। इससे आपको रोटी चिपकने का डर नहीं रहेगा बल्कि ये रोटी के स्वाद को भी बढ़ाएगा। यह 1-साल की वारंटी के साथ आता है।

  1. Prestige PRM 3.0 Stainless Steel Roti Maker (कीमत: 2028 रुपये)

हम भारतीयों के लिए, रोटी हमारी रोजमर्रा की ज़िंदगी में शामिल हैं; यही कारण है कि एक हेवी रोटी मेकर वास्तव में हमारी एक बुनियादी जरूरत है। तो इसी कड़ी में Prestige PRM एकदम सही विकल्प है एक अच्छे रोटी मेकर का। इसमें लगी नॉन-स्टिक प्लेट को आप रोटी बनाने के बाद आसानी से धो सकते हैं और इसके साथ ही ये नॉन-स्टिक प्लेट रोटी को बेहतर आकार देने में सहायक होती है।

  1. DIVYA Electric Roti Maker (कीमत: 1649 रुपये)

DIVYA एक घरेलू ब्रांड है जो पिछले लगभग 25 सालों से घर और रसोई के उपकरण बना रहा है। इस इलेक्ट्रिक रोटी मेकर एक चमकदार स्टेनलेस स्टील बॉडी और फूड-ग्रेड नॉन-स्टिक कोटिंग के साथ बना है। इसमें 1000 वॉट की पावरफुल आउटपुट देता है जिससे बिजली की कम खपत होती है। इस मशीन को चलाना बहुत सरल है और कुंवारे लोगों के लिए जो रोटी खाना पसंद करते हैं, एक बेहतरीन रोटी मेकर साबित होता है। इसका अलावा इसका हीट रेसिस्टेन्स हैंडल आपके हाथ को जलने नहीं देता।

  1. Bajaj Vacco C-02 Chapatti Maker (कीमत: 1499 रुपये)

अगर आप एक ऐसे रोटी मेकर की तलाश में हैं जो मल्टिफंक्शनल हो इसके साथ ही उपयोग में भी आसान तो बजाज का ये रोटी मेकर आपके लिए बढ़िया विकल्प होगा। यह शानदार डिजाइन और एक मजबूत बॉडी के साथ आता है जो निश्चित रूप से हम में से हर एक को पसंद आएगा। एंटी स्किड बॉटम और
नॉन-स्लिपरी हैंडल ग्रिप की वजह से आप इससे बहुत जल्दी और बिना ज़्यादा मेहनत के रोटियां बना सकते हैं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.