80,000 से कम में आते हैं ये खास स्कूटर्स, बनें हैं सिर्फ महिलाओं के लिए

आजकल स्कूटर्स की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि टू-व्हीलर्स कंपनियां अब हर जरूरत को ध्यान में रखते हुए स्कूटर्स का निर्माण कर रही हैं। मेल-फीमेल दोनों के लिए इस समय मार्केट में कई स्कूटर्स आपको मिल जायेंगे, इसके अलावा Unisex स्कूटर्स के कई ऑप्शन इस समय दिए गये हैं। इस सीरिज में हम आपके गर्ल्स/महिलाओं के लिए कुछ खास स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं जो डेली यूज़ के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। 

TVS Scooty Pep Plus

गर्ल्स के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर है TVS Scooty Pep Plus, कई बार इसमें बदलाव किये गये हैं, ताकि यह बेहतर हो सके। इस स्कूटी को खास गर्ल्स को ही ध्यान में रखते हुए बनाया है। इंजन की बात करें तो इसमें 87.8cc का 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है, जोकि 6,500 rpm पर 5 bhp की पावर और 4,000 rpm पर 5.8Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन CVT गियरबॉक्स से लैस है। इतना ही नहीं यह इंजन इकोथ्रस्ट टेक्नॉलजी से लैस है, कंपनी के मुताबिक यह इंजन ज्यादा पावर और बेहतर माइलेज देगा। कंपनी ने इसके इंजन में ETFI तकनीक का इस्तेमाल किया है जिससे यह ज्यादा माइलेज देता है। इसमें मोबाइल चार्ज करने के लिए 12V सॉकिट और साइड स्टैंड अलार्म जैसे फीचर्स भी मिलते हैं । इसका वजन महज 95 किलोग्राम है इसलिए इसे सिटी ट्रैफिक में चलाना बेहद आसान है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 135 mm है जबकि इसका व्हील बेस 1230 mm है। इसके आगे और पीछे 10 इंच के टायर्स लगे हैं और बेहतर ब्रेकिंग के लिए दोनों टायर्स में 110 mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। कीमत की बात करें तो यह दो वेरिएंट में है, इसके Glossy वेरिएंट की कीमत 56,009 रुपये और Matte Edition की कीमत 58,759 रुपये है।

Yamaha fascino 125 Fi

इस स्कूटर ने अपने डिजाइन की वजह फीमेल राइडर्स को काफी आकर्षित किया है। यह अपने सेगमेंट का सबसे स्टाइलिश स्कूटर भी है। कंपनी ने इसे यूथ को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। इंजन की बात करें तो इसमें 125cc का इंजन लगा है जोकि 8.2 PS की पावर और 9.7 N.m का टॉर्क देता है, इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है। इस स्कूटर की लंबाई 1920 mm, चौड़ाई 685 mm, ऊंचाई 1150 mm, सीट की ऊंचाई 780 mm, व्हीलबेस 1280 mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 145 mm है। यह हल्का स्कूटर है ऐसे में इसे सिटी में राइड करना बेहद आसान बनता है, इसका कर्ब वजन 99 किलोग्राम है। इस स्कूटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 5.2 लीटर है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 190mm डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। इसके अलावा इसके फ्रंट में टेलिस्कॉपिक फॉर्क सस्पेंशन और रियर में यूनिट स्विंग सस्पेंशन है।  इस स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 74,530 रुपये है।

Hero Pleasure Plus

अपने नए अवतार में Hero Pleasure Plus काफी बदल चुका है और कहीं ज्यादा स्मार्ट भी हो गया है। इस डिजाइन काफी इम्प्रेस करता है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में BS6, 110cc का इंजन लगा है जो 8 bhp की पावर और 8.7 NM टॉर्क देता है। इस स्कूटर में एडवांस्ड एक्ससेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से इसकी माइलेज और एक्सीलेरेशन में 10 परसेंट का इजाफा होता है। फीचर्स की बात करें तो इसमें लो फ्यूल इंडिकेटर, रेट्रो हेडलैप, स्पोर्टी टेललैंप,LED बूट लैंप, मोबाइल चार्जेर और साइड स्टैंड इंडिकेटर जैसे फीचर्स दिए हैं।इसका इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 155 mm है। Pleasure plus के तीन वेरिएंट मिलते हैं, इसके LX वेरिएंट की कीमत 58,900 रुपये है, जबकि इसके VX वेरिएंट की कीमत 61,300 रुपये है।जबकि इसके Platinum (ZX) वेरिएंट की कीमत 64,100 रुपये है. ये सभी कीमतें दिल्ली में एक्स-शो रूम हैं।