बनना चाहते हैं स्मार्ट इन्वेस्टर? इन बेस्ट एप्स से रखें शेयर मार्केट की हर हलचल पर पैनी नजर

share market news
ये एप्स हैं बेस्ट शेयर मार्केट न्यूज एप

अगर आप भी शेयर मार्केट (Share Market) में इन्वेस्ट करते हैं या फिर इन्वेस्ट करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको शेयर मार्केट के उतार-चढ़ावों के बारे में 24×7 पता रहना चाहिए। अगर आपको शेयर मार्केट या म्युचुअल फंड (Mutual Fund) से जुड़ी हर न्यूज और अपडेट रियलटाइम पर पता चलेंगे तभी आप एक अच्छे निवेशक बन सकेंगे। एक दौर था जब शेयर मार्केट से जुड़े अपडेट्स के लिए लोगों को टीवी या न्यूज पेपर के भरोसे रहना पड़ता था। हालांकि इंटरनेट के इस दौर में कई ऐसे बिजनेस एप्स हैं जो आपकी समस्या का चुटकियों में समाधान कर सकते हैं।

इन एप्स के जरिए आप ना सिर्फ शेयर मार्केट के अपडेट्स पा सकते हैं बल्कि देश के वित्त मंत्रालय के हर एक फैसले से आप पर पड़ने वाले प्रभावों को भी जान सकते हैं। इन एप्स को अपने फोन में रखकर आप एक अच्छा इन्वेस्टर बनने की दिशा में पहला कदम बढ़ा सकते हैं। अपनी इस खास रिपोर्ट में हम आपको शेयर मार्केट न्यूज देने वाले बेस्ट एप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको एक अच्छा निवेशक बनाने में खासा जरूरी रोल निभा सकते हैं। चलिए शुरू करते हैं….

BSE इंडिया एप (BSE Indian App)
ये एप बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी सेंसेक्स (BSE) का ऑथोरिज्ड एप है। इसमें हर अपडेट आपको सबसे पहले मिलता है। इसमें स्टॉक्स का कई तरह से विश्लेषण मिलता है। सबसे बड़े गेनर्स, लूजर्स की अलग से लिस्ट आती है। इसमें आईपीओ, ओएफएस से जुड़ी जानकारियां भी एक क्लिक पर मिलती हैं। आप चाहें तो अपना पोर्टफोलियो भी इस एप के जरिए ट्रैक कर सकते हैं। इस एप को 10 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसे 4.3 स्टार्स रेटिंग मिली है जो कि प्लेस्टोर के हिसाब से बेस्ट कैटिगरी में आती है। इसकी रेटिंग सबसे बेस्ट है। यूजर्स ने इसे 4.7 स्टार्स दिए हैं और इसे कुल 10 लाख से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ईटी मार्केट्स (ET Markets)
ये एप भी लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है। इसके जरिए आप NSE, BSE, म्युचुअल फंड, कमोडिटीज और बाकी स्टॉक अपडेट्स एक क्लिक पर पा सकते हैं। साथ ही इस एप में आपको इकोनॉमिक्स और बिजनेस से जुड़ी न्यूज रियलटाइम अपडेट होती रहती हैं। आप जिस भी शेयर पर नजर रखना चाहते हैं, उसे अपनी फेवरेट लिस्ट में एड कर सकते हैं। इसके बाद आपको एप खोलते ही अपने पसंद के स्टोक्स की अपडेट्स मिलती रहेगी। ये एप 8 भाषाओं में उपलब्ध है। यहां आपको एक्सपर्ट्स की सलाह भी मिलती है।

share market news apps
इन एप्स से बनें स्मार्ट इन्वेस्टर

IIFL मार्केट एप (IIFL Market App)
यह एप 50 लाख से अधिक लोगों की पसंद है। इसके जरिए आप 24×7 BSE, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), MCX, NCDEX पर नजर रख सकते हैं। ये ऐप प्लेस्टोर पर सबसे ज्यादा रेट किए गए एप्स में से एक है। इस एप की खास बात ये भी है कि इसके जरिए आप न केवल शेयर मार्केट की खबरों और स्टॉक्स पर नजर ही नहीं रखते बल्कि सीधे ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। इसमें शेयर मार्केट से जुड़े बड़े एक्सपर्ट्स से काम की राय भी मिलती है। इससे आपको निवेश संबंधी निर्णय लेने में आसानी होती है।

मनीकंट्रोल एप (Moneycontrol App)
ये एक लोकप्रिय शेयर मार्केट न्यूज एप है। इसे 1 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसमें आप न केवल भारतीय शेयर मार्केट बल्कि विदेशी शेयर मार्केट पर भी पैनी नजर रख सकते हैं। इसके जरिए आप सोने, चांदी से लेकर म्युचुअल फंड में हो रहे उतार-चढ़ाव पर भी नजर सख सकते हैं। इस पर बिजनेस और शेयर मार्केट से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज, लेटेस्ट अपडेट एक क्लिक पर पा सकते हैं। आप अपने पसंदीदा स्टॉक्स को वॉचलिस्ट में भी सेव कर सकते हैं। इस एप को 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और इसकी रेटिंग 4.1 स्टार्स है।

CNBC एप (CNBC App)
ये ऐप 4.1 स्टार रेटिंग वाला एप है जिसे 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें आपको एक्सपर्ट की सलाह से लेकर स्टॉक्स से जुड़े रियलटाइम अपडेट्स मिलते हैं। साथ ही आप एप में ही लाइव बिजनेस चैनल देख सकते हैं। कोई भी बड़ी न्यूज आती है तो इस एप पर आपको तुरंत नोटिफिकेशन मिलता है। आप अपने पसंदीदा एप्स को अपनी लिस्ट में एड कर सकते हैं ताकि आप एक क्लिक में ही उस स्टॉक से जुड़ी न्यूज़ पा सकें। इसमें भी देश के साथ-साथ विदेशी शेयर मार्केट से जुड़ी खबरें तुरंत मिलती हैं।