इस तकनीक से फोन बन जाएगा ‘स्मार्ट’फोन, एक आवाज पर कर देगा सारे काम!

google assistance
ये स्मार्ट असिस्टेंट हैं बेस्ट

आजकल इंटरनेट के जमाने में आपका स्मार्टफोन ही एक पूरा संसार है। आप अपने मोबाइल कर जरिए लगभग हर काम कर सकते हैं। फोन में आने वाले आर्टिफिशियल असिस्टेंट ने तो लोगों की जिन्दगी और भी आसान बना दी है। आपने भी एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट या फिर बिक्सबी का नाम सुना होगा। ये सभी अलग-अलग कम्पनियों के स्मार्ट असिस्टेंट हैं। यहां हम आपको टॉप स्मार्ट असिस्टेंट बता रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन चलाने के एक्सपीरियंस को दोगुना शानदार कर देंगे…

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant)
इस लिस्ट में गूगल असिस्टेंट पहले नंबर पर है। ये अधिकतर डिवाइस सपोर्ट करता है और सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में प्री इंस्टाल्ड होता है। आपको अपने फोन का होम बटन दबाना है और फिर अपनी इच्छा बतानी है। चुटकुला सुनना है, कोई एप डाउनलोड करना है। आप बस कहिए, करने के लिए गूगल असिस्टेंस है ना। एक क्लिक पर आपके सारे काम हो जाएंगे। आपको बस होम बटन दबाकर ‘ओके गूगल’ बोलना है।

अमेजन एलेक्सा (Amazon Alexa)
एलेक्सा स्मार्ट असिस्टेंट ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने डिवेलप किया है। ये आपके फोन के सारे काम कर सकता है। आपको केवल एक बटन दबाना है और फिर जो काम आप स्मार्टफोन के जरिए करना चाहते हैं, वो बोलना है। फिर चाहे किसी को फोन लगाना हो, कोई गाना प्ले करना हो। आपकी एक आवाज पर एलेक्सा सारे काम कर देता है। ये काफी लोकप्रिय स्मार्ट असिस्टेंट है।

google assistance
फोन चलाने का अनुभव होगा शानदार

सिरी (Siri)
जैसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए गूगल असिस्टेंट होता है। ठीक वैसे ही एपल के आईफोन्स के लिए सिरी होता है। ये एपल का पर्सनल स्मार्ट असिस्टेंट है जो एक क्लिक पर सारे काम करता है। आपको बस होम बटन पर क्लिक करना है और कहना है, ‘हे सिरी’। इसके बाद आपके सारे मनचाहे काम करने की जिम्मेदारी सिरी की है। क्रिकेट स्कोर चेक करने से लेकर कैमरे से सेल्फी लेने तक के सारे काम सिरी आसानी से कर देता है।

बिक्सबी (Bixby)
ये स्मार्ट असिस्टेंट केवल सैमसंग स्मार्टफोन्स के लिए अवेलेबल है। इसके जरिए आप एप डाउनलोड करने से लेकर पिज्जा भी ऑर्डर कर सकते हैं। अगर आपके पास सैमसंग का फोन है तो आपको इसका जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। आपका स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस कमाल का हो जाएगा। एक आवाज पर फोन आपके सारे काम कर देगा।