बेहद स्मार्ट हैं ये Speaker, वॉयस कमांड से होते हैं कंट्रोल, कीमत 4000 रु से भी कम

स्मार्ट स्पीकर (Smart Speaker) आपके घर के लिए काफी उपयोगी गैजेट साबित हो सकता है। यह एक इंटरनेट इनेबल स्पीकर हैं जो आपके द्वारा दी गई वॉयस कमांड से नियंत्रित होते हैं।

Best Smart Speaker in India

स्मार्ट स्पीकर (Smart Speaker) आपके घर के लिए काफी उपयोगी गैजेट साबित हो सकता है। यह एक इंटरनेट इनेबल स्पीकर हैं, जो आपके द्वारा दी गई वॉयस कमांड से नियंत्रित होते हैं। आपकी एक आवाज पर यह आपके पसंदीदा संगीत को चलाने के अलावा, टाइमर सेट करने, आपकी शॉपिंग में मदद करने, सूचनाओं को रिले करने की सुविधा भी देते हैं। इनकी मदद से आप किसी भी स्मार्ट उपकरण और आपके पास मौजूद IoT उत्पादों, जैसे कि एयर प्यूरीफायर, रोबोट वैक्यूम क्लीनर और स्मार्ट बल्ब को वॉयस कमांड द्वारा ऑपरेट करने की क्षमता भी प्राप्त करते हैं। अगर आप भी एक ऐसा स्मार्ट स्पीकर (Smart Speaker) चाहते हैं, जो आपके रोजमर्रा के कामों को आरामदायक बना दे तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतर ऑप्शंस लेकर आए हैं। आइये डालते हैं एक नजर…

Best Smart Speakers Under 5000 In India

Echo Dot 4th gen
Mi Smart Speaker
Google Nest Mini with Google Assistant

Echo Dot 4th gen

हमारी लिस्ट में पहला नाम Amazon Echo Dot स्मार्ट स्पीकर का है। यह सभी भारतीय घरों के लिए परफेक्ट ऑप्शन है, क्योंकि Amazon Echo Dot में Alexa है जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाएं बोल सकती है। अपने पिछले जनरेशन से अलग 4th gen इको डॉट लेटेस्ट गोलाकार डिजाइन में आता है। इससे आप Amazon Prime Music, Gaana, Spotify, JioSaavn, Apple Music जैसे विभिन्न म्यूजिक ऐप से अपनी पसंदीदा भाषा में गाने स्ट्रीम कर सकते हैं। Amazon Echo Dot में आपकी प्राइवेसी की पूरी सुरक्षा की गई है। आप इसका माइक को बंद करने के लिए माइक्रोफोन ऑफ बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस पर वॉयस रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं और उसे डिलीट भी कर सकते हैं। यह एक स्मार्ट असिस्टेंट है, गाने सुनाने के अलावा आप एलेक्सा से अपने बिलों का भुगतान करने, समाचार प्राप्त करने, मौसम के बारे में पूछने और कहानियां सुनने के लिए कह सकते हैं। इको डॉट में 30,000 से अधिक स्किल हैं, जो आपको डिवाइस के साथ अधिक कार्य करने में मदद करते हैं। आप एलेक्सा ऐप से अमेजन से शॉपिंग भी कर सकते हैं। यह आपके डेली टास्क को काफी हद तक आसान बनाता है। आप इसे अमेजन से सिर्फ 2,449 रुपये में खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें:बडे़ काम के हैं ये Smart Plugs, आपका घर बन जाएगा Smart Home, कीमत भी नहीं है ज्यादा

Mi Smart Speaker

Mi Smart Speaker भी आप देख सकते हैं। यह 63.5 मिमी साउंड ड्राइवर के साथ आने वाला 12-वाट स्पीकर है, जो आपको एक इमर्सिव सोनिक अनुभव प्रदान करता है। आप इसे वॉयस कमांड से कंट्रोल कर सकते हैं। इस पर आप अपना पसंदीदा संगीत चला सकते हैं और आवाज से अगला या पिछला ट्रेक प्ले कर सकते हैं। यह स्पीकर डीटीएस को पेशेवर रूप से ट्यून किया गया है ताकि आपको क्रिस्टल-क्लियर साउंड प्राप्त हो सके। आप इसे टीवी से कनेक्ट कर क्रिस्टल क्लियर साउंड का मजा ले सकते हैं। म्यूजिक सुनने के अलावा इससे आप अपने दिन की योजना बना सकते हैं। स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित कर सकते हैं, अलार्म सेट कर सकते हैं और कई अन्य काम कर सकते हैं। यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं के उपयोगकर्ताओं के अनुकूल है। Google असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए ‘Ok Google’ कहने के बाद आप Mi स्मार्ट स्पीकर को नियंत्रित कर सकते हैं। साथ ही, एक मल्टी-रूम सेटअप के साथ आप दो या दो से अधिक एमआई स्मार्ट स्पीकर भी जोड़ सकते हैं और अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं। आप इस Mi Smart Speaker को फ्लिपकार्ट से 3,899 रुपये में आर्डर कर सकते हैं।

Google Nest Mini with Google Assistant

Google Nest Mini with Google Assistant भी आपके लिए स्मार्ट चॉइस है। यह Google सहायक द्वारा संचालित स्मार्ट स्पीकर है। आप किसी भी काम को करने के लिए सिर्फ ‘Ok Google’ कहकर कमांड दे सकते हैं। इसकी मदद से आप YouTube Music, JioSaavn, Spotify, जैसे अन्य विभिन्न प्लेटफार्मों से अपने मनपसंद संगीत को स्ट्रीम कर सकते हैं। इस स्मार्ट स्पीकर के साथ आप अपने दिन के लिए अपना शेड्यूल सेट कर सकते हैं, रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, साथ ही अपने स्मार्ट उपकरणों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। Google Nest Mini का उपयोग करके आप अपने फोन से मैसेज भेजा जा सकता है। इसके अलावा, आप Google होम, नेस्ट या अन्य Google स्मार्ट सहायक उपकरणों वाले अपने दोस्तों के साथ भी चैट कर सकते हैं। इसका डिजाईन भी आकर्षक है, आप चाहें तो इसे दिवार पर हैंग कर सकते हैं या फिर टेबल टॉप पर भी रख सकते हैं। आप इसे फ्लिपकार्ट से 2,399 रुपये में आर्डर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:कम दाम में आते हैं ये बेहद Smart Ceiling Fan, घर को बनाते हैं Smart Home


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।

No posts to display