15,000 से भी कम दाम में खरीदें ये शानदार स्मार्ट टीवी, मिलेंगे महंगी टीवी वाले फीचर्स

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता और खासतौर पर स्मार्ट टीवी के लिए तैयार किए कंटेंट को सामान्य टीवी पर देख पाना बिल्कुल भी संभव नहीं है। इसके लिए आपको स्मार्ट टीवी की ही जरूरत पड़ेगी। सामान्य टीवी की कीमत तो अधिकतम कीमत लगभग तय थी की ज्यादा से ज्यादा 20,000 रुपये लेकिन स्मार्ट टीवी की कीमत कुछ हजार रुपये से शुरू होकर लाखों रुपये तक है। ऐसे में अपने बजट के हिसाब से परफेक्ट स्मार्ट टीवी खरीदना कुछ लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है। आपकी इसी पेरशानी को खत्म करने के लिए हम बताने जा रहे हैं कि यदि आपका बजट 15,000 रुपये है तो इस रेंज में कौन-कौन से बेस्ट ऑप्शन बाजार में मौजूद हैं-

1.Realme Android Smart TV (TV 32) 80cm (32 inch) + HDR
रियलमी की 32 इंच (80सेमी) साइज वाली यह स्मार्ट टीवी एचडी रेडी स्क्रीन रेज्योल्यूशन के साथ आती है। यह एंड्राएड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) को सपोर्ट करती है। टीवी में मीडियाटेक क्वाड कोर 6883 प्रोसेसर दिया गया है और माली 470 जीपीयू दिया गया है। 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज वाली रियलमी स्मार्ट टीवी में 12 वॉट वाले 2 स्पीकर दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। अधिकतर देखने को मिलता है कि प्रीमियम रेंज वाली टीवी ही बेजल लेस होती हैं लेकिन रियलमी की यह टीवी बजट रेंज में आने के बावजूद बेजल लेस है। इसकी कीमत 14,999 रुपये है।

2.LG 80 CMS (32 INCHES) HD READY LED SMART TV
एलजी की यह स्मार्ट टीवी एलजी के ही वेब ओएस पर रन करती है। यही ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) एलजी की कई महंगी टीवी में भी दिया गया है। इसमें आप नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिजनी प्लस, हॉटस्टार जैसे कई अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म को एक्सेस कर पाएंगे। इसमें IPS पैनल दिया गया और यह एक्टिव एचडीआर को सपोर्ट करती है। टीवी में सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। इसकी कीमत भी 14,999 रुपये है।

3.ONEPLUS 32Y1
वनप्लस की Y1 32-इंच एचडी रेडी टीवी का रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। खास बात यह है कि यह टीवी गूगल के एंड्राएड टीवी पर रन करती है। इस वजह से प्ले स्टोर के एप्स का आनंद पर टीवी की बड़ी स्क्रीन पर भी उठा पाएंगे। नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो को यह सपोर्ट करती ही है साथ ही यह गूगल असिस्टेंट को भी सपोर्ट करती है। इस टीवी के साथ वॉइस एनेबल्ड रिमोट कंट्रोल दिया गया है। टीवी में 20 वॉट का साउंड आउटपुट दिया गया है। इस टीवी में आपको वनप्लस का ऑक्सीजन प्ले यूआई (यूजर इंटरफेस) भी देखने को मिलता है। इसे 12,999 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है।

4.HISENSE 32A56E
हाईसेंस कंपनी की 32-इंच साइज वाली टीवी का रेज्योल्यूशन एचडी रेडी है और इसका रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज है। टीवी में सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। यह टीवी प्ले स्टोर सपोर्ट के साथ एंड्राएड टीवी पर रन करती है। यह सभी पॉपुलर स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस, हॉटस्टार को सपोर्ट करती है। गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करने वाली यह टीवी वॉइस एनेबल रिमोट कंट्रोल के साथ आती है। इसमें 20 वॉट आउट वाला साउंड दिया गया है। फिलहाल हाईसेंस स्मार्ट टीवी 15,990 रुपये में उपलब्ध है।

5.Samsung 80cm (32 inch) HD Ready LED Smart TV 2020 Edition
सैमसंग की जिस स्मार्ट टीवी की हम बात करने जा रहे हैं उसका मॉडल नंबर UA32T4340AKXXL है। टीवी में वाई-फाई फीचर दिया गया है। यह टीवी टाइजन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आती है। सैमसंग की इस टीवी को जरूरत पड़ने पर कम्प्यूटर मॉनिटर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही लैपटॉप, मोबाइल से स्क्रीन शेयर भी कर सकते हैं। यह टीवी 1 साल की वॉरंटी के साथ आती है। इसे 14,990 रुपये में खरीदा जा सकता है।

6.Thomson 9A Series 80cm (32 inch) HD Ready LED Smart Android TV with Bezel Less Display (32PATH0011BL)
थॉमसन कंपनी की 9A सीरीज स्मार्ट टीवी एंड्राएड 9.0 को सपोर्ट करती है। इसमें एआरएम कॉर्टेक्स A53 1.4 गीगा हर्ट्ज क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके साथ ही यह टीवी माली कंपनी के क्वाड कोर जीपीयू के साथ आती है। कनेक्टिविटी के लिए सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं। साउंड की बात करें तो इसमें 24 वॉट के स्पीकर्स दिए गए हैं।

इस स्मार्ट टीवी का रिमोट भी स्मार्ट है। इसमें सोनी लाइव, अमेजन प्राइम वीडियो और यूट्यूब के लिए स्पेशल बटन दी गई हैं साथ ही गूगल असिस्टेंट भी दिया गया है। एंड्राएड टीवी होने के चलते आप इसमें गूगल प्ले स्टोर को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। लुक के मामले में यह स्मार्ट टीवी कहीं से भी बजट रेंज की नहीं लगती क्योंकि काफी कम कीमत होने के बाद भी इसे पूरी तरह से बेजल लेस डिजाइन किया गया है। इस टीवी की फिलहाल ऑनलाइन कीमत 14,490 रुपये है।

7.Vu 80 cm (32 inches) HD Ready
वीयू भी स्मार्ट टीवी के शुरुआती दौर से ही काफी फेमस कंपनी है। यह टीवी 1 जीबी रैम वाले क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ आती है। इसमें दिया गया प्रिज्म पैनल शानदार व्यू प्रदान करता है। इसमें 8 जीबी की स्टोरेज दी गई है। यह टीवी भी एंड्राएड पाई 9.0 को सपोर्ट करती है जिससे गूगल प्ले स्टोर और गूगल मूवी का भरपूर आनंद ले सकते हैं। इसके रिमोट में नेटफ्लिक्स सहित अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए स्पेशल बटन दी गई हैं। इसमें इनबिल्ट क्रोम कास्ट दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने एंड्राएड फोन के फोटो, वीडियो को डायरेक्ट टीवी की बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं। इसकी ऑनलाइन कीमत 12,258 रुपये है।

8.iFFALCON Certified Android Smart TV (32F2A)
यह एंड्राएड सर्टिफाइड स्मार्ट टीवी है। ब्लूटूथ, वाई-फाई जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आने वाली इस एचडी रेडी रेज्योल्यूशन वाली एलईडी टीवी में नेटफ्लिक्स, यूट्यूब का तो आनंद ले ही पाएंगे साथ ही प्ले स्टोर में उपलब्ध ढ़ेरों एप का टीवी की बड़ी स्क्रीन पर इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें 1.5 जीबी की रैम और 8 जीबी का स्टोरेज दिया गया है। इसमें भी इनबिल्ट क्रोमकास्ट के साथ स्क्रीन मिररिंग फीचर दिया गया है। इसकी कीमत 13,990 रुपये है।

9.TCL S6500 Series AI Smart TV (32S6500S)
टीसीएल की इस टीवी में साउंड आउटपुट के लिए 10 वॉट के 2 स्पीकर्स दिए गए हैं। ब्लूटूथ, वाई-फाई कनेक्टिविटी से लैस यह एलईडी टीवी एंड्राएड को सपोर्ट करती है। मतलब आप गूगल के प्ले स्टोर, गूगल असिस्टेंट का फुल इस्तेमाल कर पाएंगे। सभी जरूरी पोर्ट्स दिए गए हैं इसके साथ ही स्क्रीन मिररिंग का फी फीचर दिया गया है जो कि आपके फोन को दूर बैठे हुए भी टीवी से कनेक्ट कर फोन के फोटो और वीडियो को टीवी की बड़ी स्क्रीन में देखने में मदद करता है। इसको 14,039 रुपये में खरीदा जा सकता है।

10.Motorola LED Smart Android TV (32SAFHDM) (32 inch) + HDR
स्मार्ट टीवी के आने के कुछ समय बाद ही कई मोबाइल निर्माता कंपनियों ने स्मार्ट टीवी सेगमेंट में भी अपने हाथ आजमाए और एक से बढ़कर एक बेहतरीन स्मार्ट टीवी ग्राहकों के लिए पेश किया। मोटोरोला की भी ये स्मार्ट टीवी ब्लूटूथ , वॉई-फाई फीचर के साथ आती है। इसमें साउंड आउटपुट के लिए 20 वॉट के स्पीकर्स दिए गए हैं। एंड्राएड पर रन करने वाली यह स्मार्ट टीवी 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज के साथ आती है। इसकी कीमत 14,999 रुपये है।

इन स्मार्ट टीवी के अलावा नोकिया, संसुई, ओनिडा, सैन्यो और एमआई जैसी कंपनियों की स्मार्ट टीवी इसी बजट रेंज में ऑनलाइन और ऑफलाइन मौजूद हैं। जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए सेलेक्ट कर सकते हैं। ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में जिन 10 स्मार्ट टीवी के बारे में हमने आपको बताया है उनकी जो कीमत बताई गई है वो समय-समय पर बदलती रहती हैं। ये आपको हमारी बताई गई कीमत से थोड़ा कम और थोड़ा महंगी भी मिल सकती हैं।