पावर कट में बड़े काम आएंगे ये Solar Hybrid Inverter, 240 रु की EMI पर ला सकते हैं घर

UTL Gamma Plus Solar Hybrid Inverter

गर्मी बढ़ते ही देश के कई इलाकों में पावर कट (power cut) की समस्या भी शुरू हो जाती है। गर्मी में इस मौसम में बिजली के बिना रहना भी मुश्किल है। न तो आप पंखे चला पाएंगे और न ही दूसरा कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान। इस मुश्किल परिस्थितियों से निपटने में हाइब्रिड सोलर इनवर्टर (Solar Hybrid Inverter) आपकी मदद कर सकता है। हाइब्रिड सोलर इनवर्टर ग्रिड-टाई और ऑफ-ग्रिड सोलर इनवर्टर दोनों का संयोजन है। यह बिजली के डीसी (DC) रूप को एसी (AC) में बदल देता है और आपके उपकरणों को पावर प्रदान करता है। यह सौर बैटरी चार्ज कर सकता है। अगर Solar Hybrid Inverter खरीदना चाहते हैं, तो यह बहुत ज्यादा महंगा नहीं है। बाजार में 10,000 रुपये की रेंज में भी आपको अच्छे सोलर हाइब्रिड इनवर्टर मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः 1500 रु से कम में खरीदें ये हाई स्पीड Ceiling Fan, मिलेगी 2 साल की वारंटी

Microtek M-SUN Solar Inverter UPS 1135VA / 12V Pure Sine Wave Inverter
Microtek M-SUN SOLAR UPS भी किफायती सोलर इनवर्टर यूपीएस है। यह बेहतर प्रदर्शन और विश्वसनीयता के साथ-साथ लेटेस्ट तकनीक का उपयोग करके डिजाइन किया गया है। यह इन-बिल्ट 35Amp स्मार्ट सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ इंटीग्रेटेड है। इसमें उपयोग की जाने वाली सोलर साइनवेव तकनीक बैटरी के जीवन को बढ़ाती है और रखरखाव की जरूरत भी कम होती है। यह 5 घंटे की बैटरी बैकअप से साथ आती है। यह PWM सोलर चार्जिंग तकनीक के साथ आता है। इसमें आपको डिजिटल डिस्प्ले की सुविधा भी मिलती है। फ्लिपकार्ट पर इस सोलर इनवर्टर यूपीएस की कीमत 39 प्रतिशत छूट के साथ 6,900 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 2 साल की वारंटी देती है। इसे आप 240 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी घर ला सकते हैं।

UTL Gamma Plus Solar Hybrid Inverter
यूटीएल (UTL) पावर रिलेटेड प्रोडक्ट जैसे कि यूपीएस, इनवर्टर, बैटरी चार्जर आदि से क्षेत्र में जाना-पहचाना नाम है। यूटीएल गामा+ (UTL Gamma+) सोलर हाइब्रिड इनवर्टर पीसीयू है, जिसमें ग्रिड चार्जर, इनवर्टर और एमपीपीटी सोलर चार्जर होता है। यह सौर वोल्टेज और ग्रिड आउटपुट वोल्टेज की निगरानी करता है। यह सौर पैनलों से अधिकतम शक्ति प्राप्त करता है। एमपीपीटी चार्जर (MPPT charger) में मल्टीस्टेज चार्जिंग होती है, जो बैटरी चार्जिंग वोल्टेज को बनाए रखती है। यह एक शुद्ध साइन वेव 40Amp rMPPT चार्ज कंट्रोलर है। इसमें आपको एलसीडी डिस्प्ले, जो बैटरी वोल्टेज, चार्जिंग करंट, आउटपुट फ्रीक्वेंसी आदि दिखाता है। हाई कट, लो कट, चार्जिंग वोल्टेज आदि को एडजस्ट करने के लिए कॉन्फिगरेबल डिस्प्ले की सुविधा है। इसमें आपको तीन मोड मिलते हैं- पीसीयू, स्मार्ट मोड और हाइब्रिड मोड। यह डीजी इनपुट को सपोर्ट करता है। इसमें आपको फास्ट चार्जिंग के लिए बूस्ट चार्जिंग मोड भी मिलते हैं। इस सोलर इनवर्टर की कीमत अमेजन पर ₹10,799 है। इसे आप 508 रुपये की मासिक ईएमआई पर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः एमजी मोटर इंडिया ने लॉन्च किया MG e-Pay, कार फाइनेंस करना हो जाएगा बेहद आसान

Exide Technologies 12V 40Amps Solar Charge Controller with LCD
एक्साइड सोलर इनवर्टर (Exide Solar Inverters) ने हाई-इफिशियंसी वाला इनवर्टर है। इसमें एडवांस्ड माइक्रोप्रोसेसर तकनीक का उपयोग किया है, जो सौर मॉड्यूल से आने वाली डीसी पावर को एसी पावर में कंवर्ट करने में सक्षम हैं। इनवर्टर का उत्पादन करने के लिए एमपीपीटी तकनीक के साथ हाई क्वालिटी वाले MOSFETs का उपयोग किया है,जो 80 प्रतिशत की अधिकतम दक्षता तक पहुंचने में सक्षम है। इसमें Solar Prioritisation फीचर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि ग्रिड पावर का उपयोग केवल तभी किया जाए जब अत्यंत आवश्यक हो। यह प्योर साइन वेव इनवर्टर है। इसमें इन-बिल्ट एमपीपीटी बिजली का अधिकतम उत्पादन सुनिश्चित करता है। अमेजन पर इस प्रोडक्ट की कीमत 13,600 रुपये है। इसे 640 रुपये की मासिक ईएमआई पर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः 250 रु से कम में ये हैं BSNL के सस्ते प्रीपेड प्लांस, सेकेंडरी सिम के लिए है बेस्ट