सोलर लाइट से चलती हैं ये Table Fans, बिजली बिल पर होगी बड़ी बचत, कीमत 899 रुपये से शुरू

D.LIGHT SOLAR TABLE FAN (SF20)

ज्यादातर लोग गर्मी से बचने के लिए एसी (AC) और कूलर (cooler) पर खूब खर्च करते हैं, लेकिन एक डिवाइस जिसे नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है टेबल फैन (Table Fan)। हालांकि ये पूरे कमरे या बड़े स्थानों को ठंडा करने में बहुत प्रभावी नहीं है, मगर टेबल पंखे छोटे स्थानों के लिए सबसे उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि आप इन्हें लगभग कहीं भी प्लग और रख सकते हैं। आजकल सोलर लाइट से चलने वाले Table Fans भी मार्केट में उपलब्ध हैं, जिससे बिजली की बिल का भार कम हो सकता है। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही Solar-powered table fans के बारे में जिनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है…

ये हैं बेस्ट SOLAR TABLE FANS

  • D.LIGHT SOLAR TABLE FAN (SF20)
  • LOVELY SANCHI SOLAR TABLE FAN
  • ZOSOE POWERFUL RECHARGEABLE TABLE FAN

D.LIGHT SOLAR TABLE FAN (SF20)

D.Light सोलर टेबल फैन छोटे स्थानों के लिए उपयुक्त हो सकता है। D.Light पिछले कुछ वर्षों से विश्वसनीय और क्वालिटी वाले डिवाइस के मैन्युफैक्चरिंग में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। यह टेबल फैन (table fan) भी उसी श्रेणी में आता है। इसे लिथियम-आयन बैटरी और सौर पैनलों (16 W) का उपयोग करके रिचार्ज किया जा सकता है। यह इसे उपयोग करने और चार्ज करने में आसान बनाता है।

यह पंखा पूरी तरह से चार्ज होने पर लगभग 8 घंटे तक काम करता है। यह गर्मियों में लंबे बिजली कटौती के दौरान एक आपातकालीन बैकअप (emergency backup) के रूप में कार्य कर सकता है और इसमें एक इन-बिल्ट लाइट की सुविधा भी है, जिसे आपात स्थिति में उपयोग किया जा सकता है। इस पंखे का वजन 2.7 किलोग्राम है और इसमें 5 बटन दिए गए हैं जैसे कि बिजली चालू / बंद, गति को बढ़ाना और घटाना, आपातकालीन लाइट को स्विच करना और बैटरी कंजर्वेशन के लिए (battery conservation) आधे घंटे का टाइमर सेट करना।

यह हाई स्पीड मोटर से लैस है। D.LIGHT के इस SOLAR TABLE FAN की ऑनलाइन कीमत 4,195 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी भी दे रही है। इसे आप अमेजन से बस 197 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं।

LOVELY SANCHI SOLAR TABLE FAN

अगर आप चाहें, तो सौर ऊर्जा से चलने वाले LOVELY SANCHI SOLAR TABLE FAN के जरिए ठंडी हवा का आनंद लेते हुए अपने डेस्क पर आराम से काम कर सकते हैं। हल्के और कॉम्पैक्ट होने के अलावा इस टेबल फैन में चमकदार फिनिश है जो इसे एक आधुनिक रूप देता है।

इसमें 3 फैन ब्लेड हैं और आप अपनी सुविधा के हिसाब से उपलब्ध 3-स्पीड सेटिंग्स के बीच चयन कर सकते हैं। इसमें एक कॉम्पैक्ट डिजाइन है यानी आप इसे कहीं भी रख या इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका वजन 3.4 किलोग्राम है और इसे एसी (3 Amp adapter) या डीसी बिजली आपूर्ति (12 V/24 Watts) का उपयोग करके चलाया जा सकता है। इसका 24 W मोटर 2400 RPM तक की स्पीड से घूम सकता है।

आप इस पंखे को सीधे 50W से 80W सोलर पैनल का उपयोग करके भी चला सकते हैं या इसे सोलर चार्ज कंट्रोलर या बैटरी से भी जोड़ सकते हैं। इस solar-powered table fan की ऑनलाइन कीमत 1,549 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 6 माह की वारंटी प्रदान करती है।

ZOSOE POWERFUL RECHARGEABLE TABLE FAN

यदि गर्मी के मौसम में बार-बार बिजली कटौती होती है, तो फिर जोसो पावरफुल रिचार्जेबल टेबल फैन (ZOSOE POWERFUL RECHARGEABLE TABLE FAN) आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इसमें 2-स्पीड सेटिंग्स की सुविधा है, जिससे आप एयरफ्लो को एडजेस्ट कर सकते हैं। यह 18 इंच लीफ टेबल फैन (18” leaf table fan) है, जो एसी और डीसी पावर सोर्स द्वारा संचालित किया जा सकता है।

इसका मतलब है कि आप पंखे को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल बोर्ड या बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। इसमें एक इमरजेंसी लाइट (emergency light) भी है, जिसे रात में बिजली कटौती होने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। केवल एलईडी चालू होने पर बैटरी लाइफ 8 घंटे तक चल सकती है, जबकि पंखे का उपयोग करने पर यह 4 घंटे तक चल सकती है और दोनों को एक साथ 3 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप पंखे की ऊंचाई को भी एडजेस्ट कर सकते हैं। ZOSOE के रिचार्जेबल पंखे की ऑनलाइन कीमत 899 रुपये है।