बचाएं शैलून का खर्च और समय, 1,000 रुपये में ये हैं बेस्ट ट्रिमर

समय के साथ फैशन का ट्रेंड बदलता रहता है ऐसे में युवाओं के बीच क्लीन शेव का ट्रेंड उतना ज्यादा नहीं रहा। इस समय युवाओं के बीच जो ट्रेंड चल रहा है वो दाढ़ी रखने का ट्रेंड है। कुछ लोग बड़ी दाढ़ी रखते हैं तो कुछ थोड़ा छोटी। हालांकि दोनों ही तरह की दाढ़ियों को समय-समय पर सेट करना होता है जिससे वो बेहतर शेप में दिखती रहें और आपको बेहतरीन लुक दें। कई बार होता है जब आप समय से शैलून नहीं पहुंच पाते या फिर किसी ऐसी जगह हैं जहां से शैलून दूर है तो ऐसे में ट्रिमर बहुत उपयोगी साबित होता है। इसके चार्जिंग फीचर के चलते यह और भी उपयोगी हो जाता है। एक बार चार्ज करने के बाद चाहे जब-जहां इस्तेमाल करें। हालांकि मार्केट में कई कंपनियों के ट्रिमर हैं तो परफेक्ट ट्रिमर सेलेक्ट करना भी कुई बार मुश्किल होता है। तो आज हम आपकी इसी मुश्किल को हल करेंगे और 1000 रुपये के बजट में आने वाले बेस्ट ट्रिमर के बारे में बताने जा रहे हैं..

1.PHILIPS BT1212/15
फिलिप्स काफी पुरानी और विश्वसनीय कंपनी है। ऐसे में इसके प्रॉडक्ट की क्वालिटी के बारे में तो चिंता करने की ज्यादा जरूरत नहीं है लेकिन फीचर के बारे में जानना तो जरूरी है। फिलिप्स के BT1212/15 ट्रिमर में राउंड टिप्स वाली ब्लेड दी गई हैं जिससे ट्रिमिंग के दौरान और बाद में आपको चेहरे पर किसी भी तरह का इरिटेशन और रेडनेस फील नहीं होता है। इस ट्रिमर से आप 1.5mm से 7mm तक लेंथ वाली दाढ़ी की कटिंग कर सकते हैं।

कम कीमत वाले ट्रिमर में चार्जिंग टाइम और बैकअप की थोड़ी दिक्कत होती है लेकिन इसमें ड्यूरा पॉवर टेक्नॉलॉजी इस्तेमाल की गई है जिससे यह अन्य ट्रिमर के मुकाबले 4 गुना ज्यादा समय चलता है। 8 घंटे की चार्जिंग के बाद इस 30 मिनट तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ आने वाली यूएसबी केबल के जरिए आप इसे चार्जर, लैपटॉप जैसे किसी भी यूएसबी एडॉप्टर से चार्ज कर सकते हैं।

यह ट्रिमर वॉटरप्रूफ है जिससे आप इसे धुल भी सकते हैं। हालांकि आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है यदि आप इसे धुलते हैं तो पूरी तरह से सुखाकर ही रखें। अन्य ट्रिमर की तरह इसमें किसी भी तरह के ऑयलिंग की जरूरत नहीं होती है। यह 2 साल की वॉरंटी और 1 साल की एक्सट्रा, मतलब 3 साल की वॉरंटी के साथ आता है। इसे ऑनलाइन 878 रुपये में खरीदा जा सकता है।

2.Nova NHT 1052
नोवा अपने बजट रेंज वाले ग्रूमिंग प्रॉडक्ट्स के लिए फेमस है। इसका NHT 1052 ट्रिमर कम कीमत में आने के साथ ही शैलून पर हर हफ्ते होने वाले आपके खर्च को भी बचा सकता है। इसमें अल्ट्रा साइलेंट मोटर दी गई है। इसकी सबसे खास बात इसका बैटरी बैकअप है जिसे आप 2 घंटे की चार्जिंग से 90 मिनट तक इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि यह वॉटरप्रूफ नहीं है। कंपनी इस ट्रिमर में 2 साल की वॉरंटी देती है। इसकी कीमत 799 रुपये है।

3.Mi XXQ02HM
स्मार्टफोन के साथ भारतीय बाजार में कदम रखने वाली कंपनी एमआई लाइफस्टाइल सेगमेंट में भी कई प्रॉडक्ट बनाती है। एमआई के इस ट्रिमर में 3-एलईडी बैटरी इंडीकेटर दिए गए हैं जिससे आपको ट्रिमर की बैटरी के बारे में पता चलता रहता है। कटिंग की लेंथ के लिए ब्लेड अडेस्ट करने के लिए इसमें राउंड नॉब दी गई है। इसके ब्लेड को आसानी से निकाला जा सकता है और ट्रिमर को साफ कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह पूरी तरह से कॉर्डलेस ट्रिमर है, मतलब चार्जिंग में लगाकर इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसकी ऑनलाइन कीमत 999 रुपये है।

4.VEGA VHTH-19
ब्यूटी प्रॉडक्ट बनाने वाली भारतीय कंपनी वेगा का ये ट्रिमर बेहतरीन डिजाइन और यूएसबी चार्जिंग फीचर के साथ आता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह लगभग 2 घंटे की चार्जिंग में 90 मिनट चलता है। यह ट्रिमर वेगा T3 नाम से भी फेमस है। 0.5mm से लेकर 10mm तक की लेंथ सेटिंग्स मिलती हैं। इसका इस्तेमाल आप चार्जिंग में लगाए हुए (कॉर्डेड) और कॉर्डलेस दोनों तरह से कर सकते हैं। इस ट्रिमर को आप 999 रुपये में खरीद सकते हैं।

5.Lifelong LLPCM07
लाइफलॉन्ग कंपनी ब्यूटी प्रॉडक्ट सेगमेंट में कोई बहुत पुरानी कंपनी नहीं है लेकिन ट्रिमर के साथ 1 साल की मिलने वाली वारंटी से कंपनी लोगों के बीच भरोसा बनाना चाहती है। इस ट्रिमर से आप काफी हद तक क्लीन शेव जैसा लुक पा सकते हैं क्योंकि इससे आप 0.4mm तक की लेंथ वाली ट्रिमिंग कर सकते हैं। यह चार्जर भी फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। इसका इस्तेमाल कॉर्डेड और कॉर्डलेस दोनों तरह से कर सकते हैं। हालांकि इसी ट्रिमर का एक थोड़ा कम कीमत वाला मॉडल भी है लेकिन उसको फुल चार्ज करने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है। लेकिन इस फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आने वाले इस मॉडल को 999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

हमारे द्वारा सुझाए ट्रिमर के अलावा पैनासोनिक, सिस्का, हैवेल्स सहित कई अन्य कंपनियों के भी ट्रिमर बाजार में और ऑनलाइन मौजूद हैं। हालांकि हमारा सुझाव यही है कि ट्रिमर खरीदते समय फास्ट चार्जिंग वाला ट्रिमर ही खरीदना बेहतर होगा क्योंकि आप किसी ऐसी जगह हैं जहां बिजली कम रहती है या फिर आपका ट्रिमर बिल्कुल डिस्चार्ज है और आपके पास समय भी कम है तो ये कम समय की चार्जिंग में भी ये पर्याप्त बैटरी बैकअप प्रदान करते हैं। हालांकि अब कई कंपनियां कम कीमत में भी फास्ट चार्जिंग फीचर वाला ट्रिमर देने लगी हैं जबकि पहले कुछ ही कंपनियां ऐसे ट्रिमर बनाती थीं और उनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती थी।