1,000 से भी कम कीमत के ये ट्राइपॉड आपके फोटो और वीडियो में डाल देंगे जान

सोशल मीडिया के तेजी से लोकप्रिय होने के साथ ही लोगों को कई तरह के नए कैरियर ऑप्शन भी मिले हैं। लोग व्लॉगिंग से लेकर यूट्यूब के लिए कई तरह के वीडियो बना रहे हैं। इसके जरिए लोग अपना पैशन फॉलो करते हुए अच्छी इनकम तो कर ही रहे हैं साथ ही उनका नाम भी फेमस हो रहा है। यदि आप भी इसी तरह के कैरियर ऑप्शन के बारे में सोच रहे हैं और बेहतरीन वीडियो बनाना चाहते हैं या फिर फोटोग्रॉफी करना चाहते हैं तो उसके लिए एक बढ़िया ट्राइपॉड बहुत जरूरी है। यह आपकी वीडियो क्वालिटी को स्टेबल और शानदार बनाने में आपकी मदद करेगा। शुरुआती दौर में इसके लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। तो हम आपको बता रहे हैं 1000 रुपये की कीमत में आने वाले कुछ बेहतरीन ट्राइपॉड्स के बारे में..

1.Tygot 3366 Tripod
टॉयगॉट 3366 ट्राइपॉड को लाइटवेट एल्युमिनिय मैटेरियल से बनाया गया है। आसानी से कहीं ले जा सकें इसके लिए पोर्टेबल हैंडल दिया गया है। इसकी अधिकतम ऊंचाई 135 सेमी. है। फोल्ड करने के बाद इसकी ऊंचाई 52 सेमी. रहती है। इसमें रबर फीट दिए गए हैं जिससे की इस ट्राइपॉड को आप किसी भी सतह पर रखें ये आपको स्टेबल वीडियो बनाने में मदद कर सके। ट्राइपॉड ग्रेविटी हुक के साथ आता है जिसमें आप एक्स्ट्रा वजन लटका कर इसे और ज्यादा स्टेबल बना सकते हैं। इसमें दिए गए बबल लेवल के जरिए आप आसानी से और जल्दी बैलेंस बना सकते हैं। यह ट्राइपॉड लगभग अधिकतर डीएसएलआर (DSLR), मिनी कैमकॉर्डर और अन्य कैमरों को आसानी से होल्ड कर सकता है। इसके साथ ही मोबाइल से वीडियो शूट करने के लिए इसमें एक फोन होल्डर भी दिया गया है। इस ट्राइपॉड को आप 899 रुपये में खरीद सकते हैं।

2.Simpex 333 Tripod
सिंपेक्स 333 ट्राइपॉड भी एल्युमिनियम मैटेरियल से बना हुआ है। फोल्ड करने पर इसकी लंबाई 20.5 इंच है और इसकी लंबाई को 58.5 इंच तक बढ़ाया जा सकता है। यह ट्राइपॉड 3 किग्रा तक भार सहने में सक्षम है। बबल लेवल के साथ आने वाला यह ट्राइपॉड एंट्री लेवल डीएसएलआर, स्मार्टफोन और प्वाइंट शूट कैमरे के लिए बेहतरीन है। इसकी कीमत 849 रुपये है।

3.SONIA Osaka OS 550 Tripod
यह ट्राइपॉड हाई-क्वालिटी एल्युमिनियम से बनाया गया है और यह अधिकतम 2.5 किग्रा वजन लोड ले सकता है। इस ओसाका ट्राइपॉड का वजन 600 ग्राम है फोल्ड करने के बाद इसकी हाइट 16 इंच होती है। मतलब फोल्ड करने के बाद यह काफी कॉम्पैक्ट हो जाता है जिसे आसानी से कहीं ले जा सकते हैं। इसके सबसे निचले हिस्से में नॉन-स्किड रबर फीट दिए गए हैं जिससे ऊबड़-खाबड़ जगह पर भी यह ट्राइपॉड जल्दी नहीं फिसलता। 4 स्टेज में इसे पूरा खोला जा सकता है जिससे आपको 55 इंच तक की हाइट मिल जाती है। इसमें 360 डिग्री पैन टिल्ट हेड दिया गया है जिसे किसी भी एंगल में घुमा सकते हैं और लॉक भी कर सकते हैं। बेहतरीन फोटो खींचने और अलग-अलग एंगल से वीडियो शूट करने के लिए इसका 360 डिग्री घूमने और पैन-टिल्ट का फीचर शानदार है। हालांकि इसकी कीमत थोड़ा ज्यादा है। फिलहाल इसे 1,049 रुपये में खरीद सकते हैं लेकिन ऑनलाइन ऑफर में दाम कम-ज्यादा होते रहते हैं तो इसे सेल के दौरान इसे आप 1,000 रुपये से भी कम दाम में खरीद सकते हैं।

4.AmazonBasics 50-Inch Tripod
अमेजन बेसिक का ये ट्राइपॉड काफी हल्के एल्युमिनियम मैटेरियल का बना है। इसकी हाइट को तीन बार में पूरी तरह से खोला जा सकता है। हालांकि वजन में हल्का होने के चलते 540 ग्राम वजन वाले इस ट्राइपॉड को कहीं भी ले जाने में ज्यादा परेशानी नहीं होती। बंद रखने पर इसकी ऊंचाई 16.5 इंच है लेकिन पूरी ऊंचाई पर खोलने यह 50 इंच की ऊंचाई तक जाता है। हालांकि यह एंट्री-लेवल ट्राइपॉड है और वजन में हल्का भी है इसलिए डीएसएलआर और अन्य महंगे लेंस वाले कैमरों के लिए उतना अच्छा नहीं है। लेकिन मोबाइल से इंडोर वीडियो (घर या कमरे में ) शूट करना है और आपकी शुरुआत है तो कम कीमत में इसे खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 799 रुपये है।

5.Photron Tripod
फोट्रॉन ट्राइपॉड भी अमेजन वाले ट्रॉइपॉड की तरह ही फीचर दिए गए हैं। इसका वजन लगभग 1किग्रा है। क्वालिटी ठीक है लेकिन आउटडोर (घर के बाहर) शूटिंग के लिए परफेक्ट नहीं है। इसका हेड बहुत ज्यादा स्मूद नहीं है इसलिए मूविंग शूट में थोड़ा जर्क महसूस हो सकता है। हालांकि इसमें दिए गए 3-वे पैन हेड की मदद कैमरे को अपने मुताबिक किसी एंगल में सेट कर सकते हैं। यदि आप वीडियो कंटेंट और फोटोग्राफी में शुरुआती दौर में हैं तो इस ट्राइपॉड की तरफ जा सकते हैं। यह 799 रुपये में उपलब्ध है।

6.Simpex Camera Tripod 6633 with Mobile Holder
सिंपेक्स का ये 6633 मॉडल नंबर वाला ट्राइपॉड भी लाइटवेट है। इसमें आपको रेड, ब्लू कलर ऑप्शन भी मिल जाएंगे जो दिखने में काफी खूबसूरत भी हैं। इसके साथ मोबाइल होल्डर मुफ्त मिल जाता है। इस ट्राइपॉड को आप 825 रुपये में खरीद सकते हैं।

ट्राइपॉड खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि कई बार आपको यहां बताई गई कीमत से ज्यादा कीमत ऑनलाइन देखने को मिल सकती है। ऐसे में थोड़े समय का इंतजार करें और जब इस कीमत पर या इससे कम में प्रॉडक्ट उपलब्ध हो उसी समय खरीदें। ट्राइपॉड में यदि आप मोबाइल के जरिए वीडियो शूटिंग करते हैं तो इसके आपको एक मोबाइल होल्डर की जरूरत होगी। कुछ ट्राइपॉड के साथ तो मोबाइल होल्डर मुफ्त आता है लेकिन जिनमें नहीं आता उनके लिए आपको अलग से मोबाइल होल्डर खरीदना होगा। क्योंकि डीएसएलआर के साथ ट्राइपॉड को इस्तेमाल करने के लिए जैक दिए गए होते हैं लेकिन मोबाइल के लिए आपको होल्डर का ही इस्तेमाल करना होगा।