छह महीने वाले ये हैं बेस्ट वैल्यू ऑफ मनी Broadband Plans, खर्च होगा सिर्फ इतना

Broadband Plans

आज के दौर में ब्रॉडबैंड प्लान (Broadband Plans) न सिर्फ ऑफिस के लिए, बल्कि घर के लिए बेहद जरूरी हो गया है। अगर अच्छे ब्रॉडबैंड प्लान का उपयोग करते हैं, तो फिर बहुत सारे कार्य घर से ही निपटा सकते हैं। इन दिनों इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) के पास प्रत्येक यूजर की जरूरत के हिसाब से विभिन्न प्रकार की ब्रॉडबैंड योजनाएं हैं। इनमें बहुत सारे प्लान ऐसे भी हैं, जो किफायती होने के साथ-साथ वैल्यू फॉर मनी है। इन आईएसपी की कुछ योजनाएं लंबी वैधता अवधि के साथ आती हैं, जो वास्तव में यूजर्स को कुछ पैसे बचाने में मदद करती हैं। अगर आप हाई-स्पीड कनेक्टिविटी के साथ अर्ध-वर्षीय सब्सक्रिप्शन चाहते हैं, तो ये प्लांस आपके लिए बेहतर वैल्यू फॉर मनी साबित हो सकती हैं…

Jio 150 Mbps Plan
Jio की 150 एमबीपीएस योजना सबसे ज्यादा बिकने वाली अर्ध-वार्षिक योजनाओं (semi-annual plans) में से एक है। JioFiber छह महीने के लिए 5,994 रुपये की कीमत पर 150 Mbps ब्रॉडबैंड प्लान पेश करता है। हालांकि यूजर्स को इसमें लंबी योजना का लाभ मिलता है, क्योंकि इस योजना की वास्तविक वैधता 180 दिन + 15 दिन अतिरिक्त है, वह भी बिना किसी अतिरिक्त लागत के। JioFiber के इस प्लान के साथ यूजर्स को 150 एमबीपीएस की बेहतरीन अपलोड और डाउनलोड स्पीड प्राप्त होती है। इसके अलावा, JioFiber का प्लान 14 OTT प्लेटफॉर्म और दो Jio एप्लिकेशन के सब्सक्रिप्शन के साथ आता है। OTT सब्सक्रिप्शन में Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar आदि शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः Maruti Suzuki XL6 से लेकर Kia Carens तक, ये हैं सबसे आरामदायक 5 फैमिली कार, जानें खूबियां

Excitel Plans
अर्ध-वार्षिक योजनाओं की बात करें, तो Excitel के पास भी कई किफायती ब्रॉडबैंड प्लांस मौजूद हैं। इंटरनेट सेवा प्रदाता Excitel केवल तीन स्पीड पर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करती है। तीनों प्लान छह महीने की वैलिडिटी के साथ आते हैं। यूजर्स क्रमशः 490 रुपये, 545 रुपये और 600 रुपये के प्राइट टैग के लिए 100 एमबीपीएस, 200 एमबीपीएस या 300 एमबीपीएस की स्पीड प्राप्त कर सकते हैं। उल्लिखित कीमतें मासिक आधार पर हैं और इसमें जीएसटी शामिल नहीं है। इसके अलावा, Excitel के प्लान अनलिमिटेड हैं और कोई FUP डेटा सीमा नहीं लगाई जाती है।

BSNL fiber broadband plan

BSNL 200 Mbps Plan
भारत फाइबर ब्रॉडबैंड (Bharat Fibre Broadband) के तहत बीएसएनएल 200 एमबीपीएस की अर्ध-वार्षिक योजना पेश करती है। यह कंपनी की बेस्टसेलर योजना है। यूजर्स को Fibre Premium Plus Half Yearly योजना में छह महीने की वैधता अवधि के लिए 7,024 रुपये की लागत पर 200 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। उल्लिखित कीमत जीएसटी से अलग है और यह योजना 3300GB या 3.3TB की FUP सीमा के साथ आती है। डेटा सीमा खत्म होने के बाद यूजर्स को 15 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिलती है। आपको बता दें कि फाइबर प्रीमियम प्लस अर्धवार्षिक योजना के तहत पहले बिल पर 500 रुपये तक यानी 90 प्रतिशत की छूट भी प्रदान करती है।
यह भी पढ़ेंः Tata Nexon EV और Nexon EV Max में क्या है बड़ा फर्क, आइए जानें…

Tata Play Fiber 200 Mbps Plan
टाटा प्ले फाइबर ब्रॉडबैंड अपने सभी ब्रॉडबैंड प्लान के साथ अर्ध-वार्षिक योजना प्रदान करता है। टाटा प्ले बाजार में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है और हमेशा यूजर्स की जरूरत के हिसाब से योजनाएं लेकर आता रहा है। यूजर्स टाटा प्ले फाइबर से 200 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड प्लान प्राप्त कर सकते हैं, जो छह महीने के लिए 5,550 रुपये की कीमत पर आता है। यह योजना यूजर्स को मासिक भुगतान की तुलना में लगभग 1,350 रुपये बचाने में मदद करती है। टाटा प्ले फाइबर का 200 एमबीपीएस प्लान सस्ता है, लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म की सदस्यता जैसे कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलता है।
यह भी पढ़ेंः Toyota की शानदार एसयूवी Fortuner GR Sport भारत में लॉन्च, कीमत 48.43 लाख रुपये