घरेलू यूज के लिए बेस्ट हैं ये Voltage Stabilizers, कीमत 1,990 रुपये से शुरू

वोल्टेज में उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान से बचने का सबसे बढ़िया तरीका वोल्टेज स्टेबलाइजर्स (voltage stabilizers) का उपयोग करना है। ये आपके टीवी, रेफ्रिजरेटर, एसी या इससे जुड़े अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए वोल्टेज को स्थिर रखता है।

Voltage Stabilizer

अगर आपके इलाके में वोल्टेज में ज्यादा उतार-चढ़ाव रहता है तो फिर वोल्टेज स्टेबलाइजर (voltage stabilizers) को घर में रखना बेहद जरूरी है। इसके बिना बिजली पर चलने वाले होम अप्लायंसेज या फिर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बेकार हो जाएंगे। कई बार हाई वोल्टेज की वजह से इन डिवाइस को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में वोल्टेज में उतार-चढ़ाव आपके लिए महंगा पड़ सकता है। वोल्टेज में उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान से बचने का सबसे बढ़िया तरीका वोल्टेज स्टेबलाइजर्स (voltage stabilizers) का उपयोग करना है। ये आपके टीवी, रेफ्रिजरेटर, एसी या इससे जुड़े अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए वोल्टेज को स्थिर रखता है। वोल्टेज स्टेबलाइजर्स खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि ये विभिन्न उपकरणों के अनुकूल हो। वोल्टेज रेंज, बिजली की खपत, आइटम का वजन, स्पेसिफिकेशन और इंस्टॉलेशन आदि का भी ध्यान रखना जरूरी है।

Microtek EM4160+ Automatic Voltage Stabilizer
अगर आप अपने एयर कंडीशनर के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर की तलाश में हैं, तो Microtek EM4160+ वोल्टेज स्टेबलाइजर 1.5-टन की क्षमता तक एयर कंडीशनर के लिए परफेक्ट है। यह वॉल-माउंटेबल स्टेबलाइजर है और कम या हाई वोल्टेज के दौरान ऑटो स्टार्ट और ऑटोमैटिक कट ऑफ जैसी सुविधाओं के साथ आता है। इसमें एक डिजिटल डिस्प्ले भी है, जो आपको वर्तमान वोल्टेज लेवल को दर्शाता है। यह वोल्टेज स्टेबलाइजर 160V से 285V की रेंज में अच्छा काम करता है। यदि आप अपने एसी की सुरक्षा करना चाहते हैं, तो यह माइक्रोटेक वोल्टेज स्टेबलाइजर एक विकल्प बन सकता है। अमेजन पर इसकी कीमत 1,990 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 3 साल की वारंटी भी देती है।

यह भी पढ़ेंः ये इलेक्ट्रिक Barbeque Grill पर बन जाएंगे आपकी पार्टी की जान, कीमत महज 1,499 रुपये से शुरू

V-Guard Digi 200 Smart Voltage Stabilizer
अगर आप थोड़ा हैवी वोल्टेज स्टेबलाइजर खरीदना चाहते हैं, तो फिर यह भी विकल्प हो सकता है। खासकर टीवी, होम थिएटर सिस्टम, गेमिंग कंसोल आदि की सुरक्षा के लिए वी-गार्ड डिजी 200 वोल्टेज स्टेबलाइजर के बारे में सोच सकते हैं। यह स्टेबलाइजर 70 इंच तक के आकार के टीवी को सपोर्ट करता है। इसमें 3डी टीवी, एलईडी टीवी आदि शामिल हैं। यह आपको गेमिंग कंसोल, ब्लू-रे प्लेयर के साथ अन्य गैजेट्स को एक साथ कनेक्ट करने की सुविधा देता है यानी यह आपके होम एंटरटेनमेंट सेटअप के लिए भी बढ़िया है। इसकी वोल्टेज रेंज 140V से 295V तक है। इस वी-गार्ड वोल्टेज स्टेबलाइजर को आप हाई-एंड टीवी, गेमिंग कंसोल जैसे महंगे गैजेट्स आदि के लिए खरीद सकते हैं। अमेजन पर इस स्टेबलाइज की कीमत 4,499 रुपये है।

Syspro Axvolt Stabilizer
अगर आप अपने रेफ्रिजरेटर के लिए के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर की तलाश में हैं, तो फिर Syspro Axvolt वोल्टेज स्टेबलाइजर को ट्राई कर सकते हैं। इसे 350 लीटर तक की क्षमता वाले रेफ्रिजरेटर के लिए बनाया गया है। यह कॉम्पैक्ट स्टेबलाइजर है। इससे आप एक कोने में रख सकते हैं। फीचर्स की बात करें, तो यह थर्मल ओवरलोड प्रोटेक्शन के साथ आता है, जो इससे जुड़े उपकरणों को हाई वोल्टेज बर्नआउट से बचाता है। इसकी वोल्टेज रेंज 165V से 270V है। Syspro वोल्टेज स्टेबलाइजर की कीमत अमेजन पर 2,089 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 50 रुपये में घर का सुस्त पंखा बनेगा सुपर Fan, कम वोल्टेज में भी देगा तगड़ी स्पीड


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।