8,000 रुपये में आते हैं ये बेस्ट वॉटर प्यूरिफायर, परिवार को रखें स्वस्थ

वॉटर प्यूरिफायर आज की तारीख में काफी जरूरी हो गया है। कुछ देश ऐसे हैं जहां लोगों को पीने के साफ पानी देना सरकार की पूरी जिम्मेदारी है लेकिन जब तक अपने यहां पानी सप्लाई को लेकर कोई कड़े नियम नहीं बन जाते अपनी और अपने परिवार के सेहत की जिम्मेदारी हम सभी की है। ऐसे में सेहत से खिलवाड़ करने की जगह वॉटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करने में ही भलाई है। हालांकि बाजार में तो कम कीमत से लेकर काफी महंगे वॉटर प्यूरीफायर मौजूद हैं। आप भी अपने परिवार के लिए बजट रेंज में एक बढ़िया वॉटर प्यूरिफायर खोज रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं 8,000 रुपये की कीमत में आने वाले बेहतरीन वॉटर प्यूरिफायर..

Eureka Forbes Aquasure Aquaflo DX
यूरेका फोर्ब्स वॉटर प्यूरिफायर के मामले में काफी जाना पहचाना नाम है। इसके कुछ वॉटर प्यूरिफायर काफी बेहतरीन काम करते हैं। पहली बार वॉटर प्यूरिफायर खरीद रहे हैं तो यूरेका का एक्वास्योर एक्वाफ्लो डीएक्स एक बेहतरीन पसंद हो सकता है। यह इलेक्ट्रिक वॉटर प्यूरिफायर है जिसमें पानी की गंदगी और अन्य कीटाणुओं को निकालने के लिए ड्युअल कार्टेज दिए गए हैं। यह प्यूरिफायर स्मार्ट फ्लो फीचर के साथ आता है जो कि 1 मिनट में 2 लीटर फिल्टर पानी दे देता है। इस प्यूरिफायर में स्टेबलाइजर पहले से लगा हुआ है। 4990 रुपये की कीमत में यह बेहतरीन वॉटर प्यूरिफायर है।

FRESH AQUA INDIA 10L
फ्रेश एक्वा इंडिया एक आरओ मिनरल वॉटर प्यूरिफायर है जिसे आप दीवाल पर टांग सकते हैं और इस्तेमाल करने में भी बहुत आसान है। यह उनके लिए भी एक बढ़िया प्यूरिफायर है जो कम कीमत में इलेक्ट्रिक वॉटर खरीदना चाहते हैं। यह ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया जाने वाला RO+ मिनरल बूस्टर वॉटर प्यूरिफायर है। इसमें 5 माइक्रॉन स्पन फिल्टर कार्टेज दिया गया है। इसे आप अमेजन से 5350 रुपये में खरीद सकते हैं और इसे इंस्टाल करने कंपनी की तरफ से टेक्नीशियन आपके घर आएगा।

Ruby Alkaline Black
यह वॉटर प्यूरिफायर आरओ, यूएफ, यूवी, अल्कालाइन और टीडीएस कंट्रोल टेक्नॉलॉजी के साथ आता है। इसका आरओ मेंबरेन 2000 पीपीएम तक काम करता है इसके साथ ही इसमें दिए गए सेडिमेंट फिल्टर, प्री-कार्बन फिल्टर की मदद से आपको बिल्कुल सुरक्षित पानी पीने के लिए मिलता है। यह मॉडल 12 लीटर स्टोरेज के साथ आता है। ड्युअल ब्लैक और ऑरेंज कलर शेड में आने वाला यह प्यूरिफायर दिखने में खूबसूरत भी है। बाजार में इसकी कीमत 5,350 रुपये है।

Hydroshell
हाइड्रोसेल वॉटर प्यूरिफायर कॉपर फिल्टर फीचर के साथ आता है जो कि रोगाणुरोधी और सूजनरोधी (एंटी-इन्फ्लेमेट्री) क्वालिटी प्रदान करता है। इसका टू-स्टेज प्यूरिफिकेशन सिस्टम सेडिमेंट फिल्टर के जरिए डस्ट और बालू के महीन कणों को हटाकर क्लीन और सेफ पानी प्रदान करता है। यह पानी से क्लोरीन की मात्रा को तो हटाता ही है साथ ही 3000 पीपीएम तक के टीडीएस को सपोर्ट करता है। इसका ऑटोमैटिक सिस्टम कंटेनर खाली होने के बाद भी आपको आरओ और यूवी फिल्ट्रेशन के साथ पानी देता है। 12 लीटर टैंक क्षमता के साथ आने वाले इस हाइड्रोशेल वॉटर प्यूरिफायर को 6,499 रुपये में खरीद सकते हैं।

Aqua Libra
इस लिस्ट में सबसे लास्ट प्यूरिफायर है एक्वा लिब्रा। यह प्यूरिफायर आरओ और यूवी प्यूरिफिकेशन के साथ आता है। इसमें 11 लीटर का स्टोरेज स्पेस मिल जाता है। इसमें दी गई टेक्नॉलॉजी से यह pH लेवल को मेंटेन रखता है और नेचुरल मिनिरल्स को भी पानी में मिलाता है। यह प्यूरिफायर स्मार्ट एनर्जी सेविंग मोड के साथ आता है जिससे वॉटर टैंक फुल हो जाने के बाद यह अपने आप ऑफ हो जाता है। ब्लैक एंड व्हाइट ड्युअल सेड में आने वाला यह प्यूरिफायर 5,000 रुपये में उपलब्ध है।

इस लिस्ट में बताए गए वॉटर प्यूरिफायर के अलावा यदि आप अन्य विकल्प देख रहे हैं तो नीचे दिए बताए गए वॉटर प्यूरिफायर में से भी अपने लिए बेहतरीन प्यूरिफायर सेलेक्ट कर सकते हैं। इनमें से कुछ वॉटर प्यूरिफायर बिना बिजली के चलने वाले भी हैं।

Konvio Neer Amrit, कीमत- 5,499 रुपये

Havells Active Plus, कीमत- 6,789 रुपये

Faber Q-Wa Aquatron Ultra Plus, कीमत-7,490 रुपये

OSEAS AQUA Water Purifier, कीमत- 6,604 रुपये

KENT Gold 20-Litres, कीमत- 2,300 रुपये

TATA Swach Stainless Steel Water Purifier, कीमत- 2,480 रुपये

केंट और टाटा के ये दोनों वॉटर प्यूरिफायर साधारण प्यूरिफायर हैं। इनमें बिजली का इस्तेमाल नहीं होता है। ये अल्ट्रा फिल्ट्रेशन सिस्टम के जरिए काम करते हैं। टाटा स्वच्छ वॉटर फिल्टर स्टील से निर्मित है।