स्मार्ट घरों के लिए बेस्ट हैं ये वाई-फाई Power Extension Boards, आवाज से कंट्रोल कर पाएंगे डिवाइस

Wipro Smart Extension Board

पारंपरिक पावर बोर्ड अब पुराने जमाने की बात हो गई है, अब बाजार में वाई-फाई (Wi-Fi) वाले पावर एक्सटेंशन बोर्ड आने लगे हैं। आपको बता दें कि पारंपरिक पावर बोर्ड (Traditional power boards) उपकरणों के चार्ज होने पर भी बिजली की आपूर्ति जारी रखते हैं, लेकिन वाई-फाई-इनेबल पावर एक्सटेंशन बोर्ड की खासियत है कि ये डिवाइस के पूरी तरह से चार्ज होते ही बिजली की आपूर्ति को बंद कर देते हैं।

यह ज्यादा ऊर्जा दक्षता के साथ आता है। साथ ही इसमें आपको वॉयस कंट्रोल और सर्ज प्रोटेक्शन जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। यदि आप अपने घर को स्मार्ट बनाने की योजना बना रहे हैं, तो वाई-फाई-इनेबल पावर एक्सटेंशन बोर्ड (Wi-Fi-enabled power extension boards) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आइए जान लेते हैं बाजार में मौजूद कुछ अच्छे पावर एक्सटेंशन बोर्ड के बारे में….
यह भी पढ़ेंः सस्ते में खरीद सकते हैं ये ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कार, कीमत 5 लाख रुपये से शुरू

Wipro Smart Extension Board

विप्रो स्मार्ट एक्सटेंशन बोर्ड (Wipro Smart Extension Board) कुकटॉप्स से लेकर वॉटर गीजर तक आपके साधारण डिवाइस को स्मार्ट बना सकता है। चूंकि यह होम असिस्टेंट (Alexa and Google Assistant) की सुविधा से लैस है। इसलिए आप वॉयस कमांड के जरिए भी इसे नियंत्रित कर सकते हैं। यह स्मार्टबोर्ड कनेक्टेड डिवाइसों द्वारा खपत की गई ऊर्जा की निगरानी के लिए स्मार्ट सॉकेट से लैस है। इसमें 4 यूनिवर्सल सॉकेट की सुविधा मिलती है। विप्रो स्मार्ट एक्सटेंशन बोर्ड किसी भी डिवाइस के लिए आदर्श है। लेटेस्ट 2.4 GHz वाई-फाई तकनीक द्वारा संचालित होता है। यह स्मार्टबोर्ड मूल रूप से वायरलेस नेटवर्क से जुड़ सकता है। इसकी लंबाई 1.4 मीटर है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इसे आपके घर के किसी भी कोने में रखा जा सकता है। इन फीचर्स के अलावा, काउंटडाउन, शेड्यूलिंग और एलईडी इंडिकेटर हैं। Wipro Smart Extension Board की कीमत अमेजन पर 1,999 रुपये है।

Syska Wi-Fi Extension Cord

सिस्का वाई-फाई एक्सटेंशन कॉर्ड (Syska Wi-Fi Extension Cord) स्मार्ट डिवाइस है, जिसे एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट यानी वॉयस असिस्टेंट के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें सर्ज और स्पाइक प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स है। यह आपके संवेदनशील डिवाइस को ओवरहीटिंग और शॉर्ट सर्किट से होने वाले किसी भी नुकसान से बचा सकता है। इसमें कुल 4 यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी हैं, जिससे आप एक साथ अधिक डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। सॉकेट की बात करें, तो Syska वाई-फाई एक्सटेंशन कॉर्ड में 3 यूनिवर्सल सॉकेट हैं, जिनसे आप एक ही बार में कई डिवाइस को चला सकते हैं। ऑन-ऑफ टाइमर के साथ यह आपको प्रत्येक कनेक्टेड डिवाइस की समय सीमा चुनने की सुविधआ देता है। फिर सेट अवधि के बाद उसे बंद कर देगा। इसके अलावा, इसमें 1.8-मीटर लंबा कॉर्ड, चाइल्ड सेफ्टी प्रोटेक्टिव शटर और काउंटडाउन टाइमर भी है। Syska Wi-Fi Extension Cord की कीमत अमेजन पर 2,999 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः कैसे बदलें EPF Nominee, बेहद आसान है ऑनलाइन तरीका

Smarteefi WiFi Power Extension

SMARTEEFI वाई-फाई पावर एक्सटेंशन स्मार्ट है। यह वॉयस कंट्रोल फीचर से लैस है। आप Alexa और Google Assistant या Smarteefi App के जरिए डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं। यह साप्ताहिक और दैनिक शेड्यूलिंग की सुविधा प्रदान करता है। इससे आपको ऊर्जा बचाने में मदद मिल सकती है। डिवाइस में उन उपकरणों के लिए एक बिल्ट-इन लूप टाइमर है, जिन्हें नियमित रूप से चालू और बंद करने की आवश्यकता होती है। इस Smarteefi WiFi Power Extension में स्मार्ट सीन सेटिंग्स के साथ आता है। उदाहरण के लिए ‘सेटअप मूवी टाइम’ के सिंगल कमांड के साथ जरिए डिवाइस रोशनी कम कर सकता है और नेटफ्लिक्स पर स्विच कर सकता है। इतना ही नहीं, गुड मॉर्निंग के आदेश पर यह कॉफी मेकर चला सकता है, गीजर चालू कर सकता है, पर्दे खोल सकता है और बाहरी रोशनी बंद कर सकता है। इस वाई-फाई वाले एक्सटेंशन बोर्ड की कीमत अमेजन पर 2,999 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः 31 मार्च, 2022 से पहले कर लें PAN को Aadhar से लिंक, जानें तरीका