Range Extender से बढ़ जाएगी Wifi Router की रेंज और स्पीड, कीमत भी ज्यादा नहीं

TP-LINK AC1750 UNIVERSAL DUAL BAND RANGE EXTENDER

अगर आप बहुमंजिली इमारतों में रहते हैं और एक ही राउटर से काम चलाना चाहते हैं, तो पावरफुल इंटरनेट राउटर (powerful internet routers) के साथ रेंज एक्सटेंडर (range extenders) की जरूरत पड़ सकती है। इससे आपको हर फ्लोर पर बेहतर वाई-फाई कनेक्शन (wifi connection) मिल सकती है। कुछ राउटर बड़े कवरेज की पेशकश करते हैं, मगर ये महंगे होते हैं। किफायती रेंज वाले राउटर के साथ रेंज एक्सटेंडर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

रेंज एक्सटेंडर या repeater वाई-फाई नेटवर्क के होस्ट के रूप में कार्य करता है और डेटा को आगे बढ़ाता है। इससे राउटर की कवरेज बढ़ जाती है। हाई-स्पीड इंटरनेट के साथ रेंज एक्सटेंडर का उपयोग करना बेहतर उपाय हो सकता है। आइए जान लेते हैं कुछ अच्छे रेंज एक्सटेंडर के बारे में…
यह भी पढ़ेंः BSNL का सबसे सस्ता Voice Vouchers प्लान, 49 रुपये में 24 दिनों की वैधता

TP-LINK AC1750 UNIVERSAL DUAL BAND RANGE EXTENDER
टीपी-लिंक एसी 1750 यूनिवर्सल डुअल बैंड रेंज एक्सटेंडर आपके लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है। यह डुअल-बैंड कवरेज के साथ आने वाला रेंज एक्सटेंडर है। यह अधिकतम कवरेज, पर्याप्त डाउनलोड और अपलोड गति के लिए तीन एंटेना के साथ आता है। डुअल-बैंड कवरेज सपोर्ट है और यह आपको 5GHz कनेक्शन या 2.4GHz नेटवर्क वाले डिवाइस को लिंक करने की सुविधा देता है। इसका मतलब यह भी है कि यह अधिक जुड़े डिवाइस को संभाल सकता है।

इसकी स्पीड कैप 1750Mbps (मेगाबिट्स प्रति सेकंड) है और यह 5G नेटवर्क पर 1300Mbps जितनी स्पीड मिल सकती है। यह इसे गेमिंग के लिए भी काफी अच्छा बनाता है। यदि आप अपने मुख्य राउटर के साथ अधिक स्टेबल कम्युनिकेशन चाहते हैं, तो आप एक ईथरनेट केबल को हुक कर सकते हैं। कनेक्शन काफी सरल है और एलईडी लाइट्स पर्याप्त जानकारी प्रदान करती हैं। इसकी कीमत अमेजन पर 3,999 रुपये है। कंपनी इस पर 3 साल की वारंटी दे रही है।
यह भी पढ़ेंः OnePlus का किफायती 5G फोन और Smart TV आज होगा लॉन्च, जानें इनकी खासियत

NETGEAR WIFI BOOSTER RANGE EXTENDER
यदि आप एक रेंज बूस्टर की तलाश कर रहे हैं, जो न सिर्फ 20 डिवाइस तक को लिंक कर सकता है, बल्कि तेज नेटवर्क स्पीड भी प्रदान कर सकता है, तो यह एक विकल्प हो सकता है। यह आदर्श परिस्थितियों में 1200Mbps तक की अधिकतम स्पीड प्रदान करता है। नेटगियर का दावा है कि यह हाई-स्पीड कनेक्शन प्रदान करने के लिए दोनों बैंड का उपयोग करता है। इसमें दो एंटेना हैं, जो नेटवर्क सिग्नल ट्रांसमिट करते हैं।

इसमें सभी प्रकार के वायरलेस डिवाइस और राउटर के साथ यूनिवर्सल सपोर्ट है। इसे सेटअप करना काफी आसान है। आपको मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा, जो काफी आसान है। बेहतर कनेक्टिविटी के लिए आप लैन केबल भी लगा सकते हैं। इसकी कीमत अमेजन पर 3,199 रुपये है। कंपनी इस पर 2 साल का वारंटी दे रही है।
यह भी पढ़ेंः 6,000 रु की रेंज में नहीं मिलेगा इससे अच्छा Smartphone, जानें खूबियां

D-LINK WIRELESS RANGE EXTENDER
डी-लिंक वायरलेस रेंज एक्सटेंडर कॉम्पैक्ट और इफिशियंट वायरलेस रेंज एक्सटेंडर है। इसमें फोल्डेबल एंटेना हैं, जो वर्साटाइल वायरलेस नेटवर्क बनाता है। फ्रंट में एलईडी लाइट्स का एक सेट है, जो आपको नेटवर्क कनेक्शन की स्थिति और सिग्नल की शक्ति के बारे में बताता है। WPS बटन भी सामने है, जो नेटवर्क सोर्स के साथ आसान कनेक्शन के लिए बनाता है।

इसे उसी कमरे में रखने की सिफारिश की जाती है, जहां आप नेटवर्क का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि इसकी अधिकतम स्पीड 300 एमबीपीएस है, जिसे ईथरनेट केबल के साथ स्टेबल किया जा सकता है। यह लैपटॉप, फोन, कंसोल, टीवी, प्रिंटर आदि को सपोर्ट करता है। इसकी कीमत अमेजन पर 2,440 रुपये है।
यह भी पढ़ेंः कैसे रिकॉर्ड करें फोन और WhatsApp calls, जानें क्या है तरीका