2,000 से कम कीमत में आते हैं ये बेस्ट ईयरपॉड्स

साल 2016 में एपल ने अपने आईफोन 7 से ईयरफोन जैक हटा दिया था और पहली बार एयरपॉड्स पेश किया था। देखते-देखते एयरपॉड ने मार्केट में अच्छी जगह बना ली। उसके बाद से कई स्मार्टफोन कंपनियों ने अपने फोन से 3.5mm ईयरफोन जैक हटाना शुरू कर दिया। ऐसे में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आने वाले इन ईयरबड्स और वायरलेस ईयरफोन के अलावा कोई विकल्प ही नहीं रह गया और ये काफी पॉप्युलर भी हुए और अभी भी इनकी जबरदस्त डिमांड है। बाजार में हर रेंज में कई तरह के ईयरबड्स ऑप्शन मौजूद हैं लेकिन उनमें से अपने लिए बेहतरीन ईयरबड्स चुनना काफी मेहनत वाला और समय खर्च करने वाला काम है। ऐसे में हमने पहले इन्हें इनकी कीमत की कैटेगरी में बांटा और फिर उन सभी के फीचर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इस लिस्ट में आपको 2,000 रुपये से कम कीमत वाले बेहतरीन वॉयरलेस ईयरबड्स की जानकारी मिलेगी..

1.Oppo Enco W11
ओपो के इस ईयरफोन की साउंड क्वालिटी तो शानदार है ही साथ ही इसका टच रिस्पांस भी काफी बेहतर काम करता है। इसका बॉक्स ग्लॉसी सरफेस के साथ आता है जो काफी प्रीमियम लुक देता है। ओपो एन्को का वजन में हल्का है इससे इसको लंबे समय तक इस्तेमाल करने में भी कोई परेशानी नहीं होती है। इसके एक बड्स का वजन 4.4 ग्राम है। इसको चार्ज करने के लिए टाइप-सी पोर्ट कनेक्टिविटी दी गई है। इसमें दिए गए इंडीकेटर की मदद से आपको बैटरी के फुल चार्ज होने और लो बैटरी की जानकारी मिल जाती है।

ओपो के दोनों ईयरबड में 40-40mAh की बैटरी दी गई है। इसके साथ ही चार्जिंग केस में 400mAh की बैटरी दी गई है। जिसकी मदद से ईयरबड्स को आप 4 बार फुल चार्ज कर सकते हैं। एक बार की चार्जिंग में यह आपको 4 घंटे का बैकअप देता है लेकिन जब आप इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं और इसको चार्जिंग केस में रख देते हैं तो यह फिर से चार्ज होने लगता है। ऐसे में आपको कुल 18-20 घंटे का बैटरी बैकअप मिल जाता है। इसको फुल चार्ज करने में 2 घंटे का समय लगता है। हल्की बारिश और पसीने से ईयरबड को कोई नुकसान नहीं होता क्योंकि यह IP55 रेटिंग के साथ आता है। इस ईयरबड को आप 1,999 रुपये में खरीद सकते हैं।

2.Realme Buds Q
रियलमी के ईयरबड्स Q और रेडमी के ईयरबड्स S के बीच कड़ा मुकाबला है। वजन में हल्का इसकी पहली खासियत है। हालांकि बैटरी की स्थिति पता करने के लिए इसके चार्जिंग बॉक्स में सिंगल एलईडी इंडीकेटर ही दिया गया है। इसके साउंड में आपको शानदार बेस मिलता है। बेस को तो बढ़ाया गया है लेकिन इसका मिड और वोकल ठीक-ठाक है। ईयरबड्स के जरिए बात करने में भी आपको बेहतरीन साउंड क्वालिटी मिलती है। दोनों ही ईयरपीस आपको चार घंटे का बैटरी बैकअप देते हैं लेकिन चार्जिंग केस के जरिए आप 18 घंटे तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका भी चार्जिंग टाइम 2 घंटे का है। इसमें दिए गए टच कंट्रोल के जरिए आप म्यूजिक और कॉल को कंट्रोल कर सकते हैं, हालांकि इसका टच रिस्पांस थोड़ा स्लो है। हालांकि इसमें आपको R1Q चिपसेट के साथ ही ब्लूटूथ 5.0 वर्जन मिल जाता है जिससे डिवाइस और ईयरबड्स के बीच बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलती है। वॉटर रेसिस्टेंस के लिए इसमें IPX4 रेटिंग दी गई है। मतलब आप इसे किसी भी तरह के मौसम में आराम से यूज कर सकते हैं। इस ईयरबड्स को 1,700 रुपये रखी गई है।

3.Redmi Earbuds S
रेडमी के ईयरबड्स S छोटे औऱ बेहतरीन लुक वाले केस के साथ आते हैं। बेस, वोकल और ट्रेबल शानदार काम करते हैं जिससे लंबे समय तक भी म्यूजिक सुनने में भारीपन नहीं महसूस होता। बात करने में भी बेहतरीन साउंड क्वालिटी मिलती है। चार्जिंग केस की मदद से 12 घंटे तक का बैटरी बैकअप मिल जाता है। ये ईयरपॉड्स टच की जगह क्लिक फंक्शन वाली बटन के साथ आती हैं। जिससे आप कॉल रिसीव और कट कर सकते हैं साथ ही म्यूजिक को भी कंट्रोल कर सकते हैं। IPX4 रेटिंग होने के चलते इनको हल्के-फुल्के पानी की बौछार से भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता। इसकी कीमत 1,750 रुपये है।

4.Portronics Harmonics Twins Mini
पोट्रोनिक्स कंपनी के हार्मोनिक्स ट्विंस मिनी नाम से आने वाले इस ईयरपॉड को 1,500 रुपये में खरीदा जा सकता है। एक बार चार्ज होने के बाद ये 3 घंटे तक का बैकअप देते हैं लेकिन चार्जिंग केस के साथ ये आराम से 9-10 घंटे का बैकअप प्रदान करते हैं। ब्लूटूथ 5.0 वर्जन होने की वजह से कनेक्टिविटी शानदार है। इसकी बनावट काफी टिकाऊ और कंफर्टेबल है। इसमें आपको 4 एलईडी इंडीकेटर लाइट्स मिल जाती हैं जो चार्ज लेवल बताती हैं, इसके साथ ही दोनों बड्स में भी एलईडी लाइट दी गई है। चार्जिंग केस में रबर टेक्स्चर दिया गया है जिससे हाथ में ग्रिप करने में आसानी होती है। साउंड क्वालिटी की बात करें तो आपको ‘ट्रू एचडी’ क्वालिटी का स्टीरियो म्यूजिक एक्सपीरियंस मिलता है। हालांकि इसमें बेस आपको बहुत ज्यादा नहीं मिलता है लेकिन देखें तो शानदार ऑडियो क्वालिटी है। ईयरबड में आपको फिजिकल बटन दी गई हैं जिससे आप मीडिया और काल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें दिए गए खास फीचर की मदद से जैसे ही आप बड्स को केस से निकालते हैं ये आपके फोन से तुरंत कनेक्ट हो जाता है।

5.pTron Bassbuds Pro
पीट्रॉन का ये बासबड्स प्रो बेहतरीन फीचर्स और साउंड क्वालिटी के साथ आने वाला शानदार ईयरपॉड है। इसके चार्जिंग केस में दी गई डिजिटल डिस्प्ले बैटरी लेवल तो बताती है ही साथ ही इसके लुक को भी बढ़ाती है। IPX4 होने के चलते पानी और पसीने से भीगने पर भी यह जल्दी खराब नहीं होगा। साउंड क्वालिटी शानदार है लेकिन फुल वॉल्यूम पर साउंड का प्रदर्शन थोड़ा कमजोर है। फुल चार्जिंग पर ये ईयरपॉड 2-3 घंटे का बैकअप देता है लेकिन चार्जिंग केस के साथ आपको 10 घंटे तक का बैकअप मिल जाता है। 1299 रुपये में आने वाले इस ईयरपॉड में टच कंट्रोल मिलता है। ब्लूटूथ 5 टेक्नॉलॉजी बेहतरीन वॉयरलेस कनेक्टिविटी और पेयरिंग प्रदान करती है। इसको चार्ज करने के लिए भी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। यदि आपका फोन भी टाइप-सी पोर्ट वाला है तो चार्जिंग के लिए आपको 1 एक्स्ट्रा केबल लेकर नहीं चलना होगा।

6.Noise Shots Nuvo Wireless Bluetooth Earbuds
नॉइस शॉट्स नाम से आने वाले ये ईय़रबड्स खासतौर पर म्यूजिक लवर के लिए डिजाइन किए गए हैं। इनमें फास्ट चार्जिंग फीचर दिया गया है जिसकी मदद से आप इसे मात्र 10 मिनट चार्ज कर 80 मिनट तक यूज कर सकते हैं। इसका चार्जिंग केस भी काफी पॉवरफुल है जिसको एक बार फुल चार्ज कर आप ईयरपॉड को 7 बार फुल चार्ज कर सकते हैं। कुल मिलाकर 32 घंटे तक बैटरी बैकअप मिलता है। 1,899 रुपये में आने वाले इस ईयरपॉड में आपको एपल के सीरी और गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है। इस ईयरपॉड को आप आइस ग्रे, सेल्थ ब्लैक और विविड रेड तीन कलर में खरीद सकते हैं।

7.Boult audio AirBass Zigbuds True-Wireless Earbuds
बोल्ट का ये ईयरबड्स टच कंट्रोल के साथ ही गूगल और सीरी वॉइस कमांड फीचर के साथ आता है। चार्जिंग केस के साथ इसका प्लेटाइम 18 घंटे का है। बैटरी लेवल के लिए चार एलईडी इंडीकेटर्स दिए गए हैं। इसकी कीमत 1,799 रुपये है।

8.boAt Airdopes 121v2 TWS Earbuds
बोट कंपनी का ये ईयरबड्स मिडनाइट ब्लू, एक्टिव ब्लैक और चेरी ब्लूसम कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। एक बार चार्ज होने पर यह 3.5 घंटे का बैकअप देता है चार्जिंग केस के साथ कुल 14 घंटे का बैकअप प्रदान करता है। इसके केस में डिजिटल डिस्प्ले दी गई है जो बैटरी चार्जिंग का परसेंटेज बताती है। यह ईयरपॉड 1,299 रुपये में खरीदा जा सकता है।

हमने यहां आपको जिन ईयरबड्स के बारे में जानकारी दी है उसमें हमारा पूरा प्रयास यही रहा है कि 2,000 रुपये तक के बजट में आने वाले ईयरबड्स की आपको जानकारी दी जाए। लेकिन ऑनलाइन मार्केट में इनकी कीमत कम या ज्यादा होती रहती है। ऐसे में आप कुछ खास मौकों पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट की तरफ से दिए जाने वाले ऑफर्स के दौरान बेहतरीन कीमत में इन्हें खरीद सकते हैं। इसके अलावा हमने जिन कंपनी के ईयरबड्स की आपको जानकारी दी है उन्हीं कंपनियों के कई अन्य मॉडल फीचर्स के हिसाब से इससे कम और अधिक कीमत में भी उपलब्ध हैं। जिन्हें आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं।