500 रुपये में आते हैं ये बेस्ट वॉयरलेस माउस, तार सुलझाने का झंझट खत्म

वॉयर वाले ऐसे प्रॉडक्ट जिनका हमें रोज इस्तेमाल करना होता है इनके साथ सबसे बड़ी समस्या इनके तार के उलझने की है। जैसे ईयरफोन, माउस की तार आदि। कई बार तो ये इतने ज्यादा उलझ जाते हैं कि उनको सुलझाने में इरिटेशन होने लगती है साथ ही टाइम भी बर्बाद होता है। ये तब और ज्यादा महसूस होता है जब आपको किसी काम की जल्दी हो। इससे बचने का बेस्ट ऑप्शन है कि इन प्रॉडक्ट्स का वॉयरलेस वर्जन इस्तेमाल किया जाए। हालांकि वायरलेस प्रॉडक्ट थोड़ा महंगे जरूर हो जाते हैं लेकिन इतने भी महंगे नहीं होते कि आपका बजट ही गड़बड़ हो जाए। अगर हम माउस की बात करें तो जहां वायर वाले माउस की शुरुआत लगभग 200 रुपये से हो जाती है वहीं वायरलेस माउस मात्र 100 रुपये ज्यादा कीमत यानी लगभग 350 रुपये की शुरुआती कीमत में आसानी से उपलब्ध हैं। तो आज हम आपको 500 की कीमत में आने वाले वायरलेस माउस के बारे में बता रहे हैं जिनकों खरीदकर आप अपने रोजाना की उलझन से फ्री होंगे और आपका काम भी आसान होगा..

1.Portronics POR-016
पोरट्रोनिक्स कंपनी का वायरलेस माउस जिसका मॉडल नंबर POR-016 है, इसका चंकी डिजाइन इसे सभी तरह के लोगों के इस्तेमाल के लिए आसान बनाता है। यदि आपकी हथेली का साइज थोड़ा बड़ा भी है तब भी आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें छोटा वायरलेस रिसीवर दिया गया है जो कि आपको 10 मीटर की दूरी तक का कवरेज दे देता है। इस माउस में दिया गया ऑटोमैटिक टर्न ऑफ फीचर बैटरी बचाने के लिए काफी उपयोगी है। इसमें आपको स्क्रॉल बटन के ठीक पीछे डीपीआई (DPI) बटन दिया गया है जिससे आप माउस की डीपीआई को अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं। इसकी कीमत 399 रुपये है।

2.iBall Free Go G50
आईबाल कंपनी का फ्री गो जी50 माउस वजन में हल्का और पियानो ब्लैक फिनिश के साथ आता है, रोजाना इस्तेमाल के लिए प्रीमियम लुक वाला यह माउस आपके लिए परफेक्ट च्वाइस हो सकता है। ऑटोमैटिक पॉवर सेविंग मोड की वजह से इस्तेमाल न होने पर यह माउस अपने आप ऑफ हो जाता है और जैसे ही आप इसकी कोई बटन दबाते हैं यह तुरंत काम करने लगता है। हालांकि इसमें ऑन/ऑफ स्विच दिया गया है, जब आप इसे बैग में रख रहे हों तो स्विच ऑफ कर दें। इसे 369 रुपये में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

3.Mi Portable Wireless Mouse
एमआई का यह वायरलेस माउस 1200 डीपीआई (डॉट पर इंच) तक सपोर्ट करता है। हालांकि ऑफिस, स्कूल के रोजाना काम के लिए अधिकतर 800 डीपीआई तक का ही इस्तेमाल होता है। ज्यादा डीपीआई वाले माउस खासतौर से गेमिंग के शौकीन लोग इस्तेमाल करते हैं। यह वजन में काफी हल्का मात्र 56 ग्राम का है। हालांकि सभी की अपनी पसंद होती है कुछ लोगों को जहां हल्के वजन वाले माउस पसंद आते हैं वहीं कुछ लोगों हल्के वजन वाले माउस में फील नहीं आता और वो थोड़ा वजनी माउस पसंद करते हैं। कंपनी माउस के साथ AA बैट्री देती है और कंपनी का दावा है कि रोजाना इस्तेमाल के बाद भी यह माउस 12 महीने तक का बैटरी बैकअप प्रदान करता है। इस माउस को विंडो और मैक दोनों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह माउस 500 रुपये में उपलब्ध है।

4.Zebronics Zeb -Dash Wireless Optical Mouse
जेब्रोनिक्स कंपनी कंप्यूटर डिवाइस बनाने के लिए जानी जाती है। इस माउस में खासतौर से डीपीआई बटन दी गई है जो कि स्क्रॉल बटन के ठीक पीछे है। इसे 1600 डीपीआई तक इस्तेमाल किया जा सकता है। कंप्यूटर से कनेक्ट करने के बाद आप इस माउस के जरिए 10 मीटर तक की दूरी से अपना काम कर सकते हैं। स्मार्ट एनर्जी सेविंग और नैनो रिसीवर के साथ आने वाले इस माउस की कीमत 267 रुपये है। 1 साल की वॉरंटी के साथ आने वाले इस माउस को सीधे प्लग एंड प्ले कर इस्तेमाल कर पाएंगे। किसी भी तरह के ड्राइवर को इंस्टाल करने का कोई झंझट नहीं है।

5.Logitech B170 Wireless Mouse
माउस के मामले में लॉजीटेक फेमस कंपनी है। यह कंपनी शुरुआती रेंज से लेकर गेमिंग माउस तक बनाती है। हालांकि इसकी कीमत 500 की रेंज से थोड़ा ज्यादा है लेकिन सेल या ऑफर के दौरान इसे 500 रुपये में आसानी से खरीदा जा सकता है। 549 रुपये की कीमत वाले लॉजीटेक के इस वायरलेस माउस में दी गई एडवांस ऑप्टिकल ट्रैकिंग की मदद से इसे आप लगभग हर तरह के सतह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आपको माउस पैड की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्वालिटी के बारे में तो सोचने की जरूरत ही नहीं है। माउस विंडो, मैक सभी डिवाइस को सपोर्ट करता है।

6.Targus W600 AMW60001AP Wireless Optical Mouse
टारगस का यह माउस भी ऑप्टिकल माउस है जिसे आप अधिकतर सतह पर इस्तेमाल कर पाएंगे। यह माउस नीला, काला, लाल और सफेद 4 रंगों में उपलब्ध है। कंपनी इस माउस के साथ 3 साल की रिप्लेसमेंट वॉरंटी देती है। मतलब एक बार खरीदने के बाद 3 साल तक के लिए आप टेंशन फ्री। हालांकि इसकी कीमत थोड़ा ज्यादा 599 रुपये है लेकिन ऑफर में इसे आप 500 से भी कम में खरीद सकते हैं।

7.iBall Freego G100 Premium Wireless Optical Mouse
आईबाल के इस माउस को ड्युअल टोन फिनिश के साल पेश किया गया है। माउस पकड़ने में आसानी हो इसके लिए इसके दोनों तरफ टेक्सचर्ड फिनिश दी गई है। इससे माउस दिखने में काफी प्रीमियम लुक देता है। यह माउस 800 से लेकर 1600 डीपीआई तक की सेंसिटिविटी को सपोर्ट करता है। यदि आप इसको ऑफ करना भूल गए और इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो अपने आप ऑफ हो जाता है। इससे इसकी बैटरी काफी लंबे समय लगभग 16 महीने तक चलती है। फिलहाल इसकी कीमत 599 रुपये है लेकिन ऑनलाइन कीमत कम-ज्यादा होती रहती है तो आप इसे 500 रुपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं।

हमारे द्वारा बताए गए माउस के अलावा भी ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनोव, एचपी जैसी फेमस कंपनियों के भी वायरलेस माउस मौजूद हैं। हालांकि हमने उनको लिस्ट में इसलिए शामिल नहीं किया क्योंकि हमारा उद्देश्य खासतौर से 500 रुपये के रेंज में बेहतरीन माउस बताना था। माउस खरीदते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि माउस अपनी जरूरत के अनुसार ही चुनें। क्योंकि जरूरी नहीं कि ज्यादा कीमत में आने वाले माउस बेहतर ही होगें। क्वालिटी के हिसाब से महंगा माउस अच्छा तो हो सकता है लेकिन क्या उतने महंगे माउस की वास्तव में आपको जरूरत है? उदाहरण के लिए गेमिंग माउस कई फीचर्स के साथ आते हैं और महंगे भी होते हैं। ये गेम खेलने के लिए तो परफेक्ट होते हैं लेकिन यदि आप इनका इस्तेमाल रोजाना के ऑफिस या स्कूल के काम के लिए करते हैं तो थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है। इसलिए सभी तरह के माउस का अपना काम है और उसी जरूरत के मुताबिक माउस चुनें।