iPhone 12 है सबसे पावरफुल गेमिंग डिवाइस, जानिए कैसे!

आजकल स्मार्टफोन लेने से पहले सभी उसके स्पेक्स (specs) को ध्यान में रखकर ही इसे खरीदते हैं। लेकिन अकसर लोगों को स्मार्टफोन की परफॉरमेंस वैसी नहीं मिलती जैसी कि वे चाहते हैं। वैसे हम लोग जानते हैं कि Apple iPhone सबसे बढ़िया स्मार्टफोन है। आज हम आपको बताएंगे iPhone की कुछ ऐसी खासियतों के बारे में जिन्हें शायद आप ना जानते हों।

iPhone 12 और इसके पिछले iPhone मॉडल शायद सबसे अच्छे पोर्टेबल गेमिंग डिवाइस हैं और अगर इनकी तुलना निंटेंडो स्विच से की जाए तो इस स्मार्टफोन में जापानी गेमिंग कंसोल की तुलना में बेहतर हार्डवेयर है। तो अब बात आती है कि गेम्स खेलने के लिए iPhone सबसे बेहतर स्मार्टफोन क्यों है, इसके कई कारण हैं जैसे – हर बार शानदार प्रदर्शन, बढ़िया फ्रेम और ग्राफिक्स आदि। हालांकि, एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर भी आप गेम खेल सकते हैं लेकिन दोनों की परफॉर्मेंस में आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा।

चाहे iPhone SE, iPhone X, iPhone 8 या नया iPhone 12 हो, डेवलपर्स को विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए गेम को अनुकूलन नहीं करना पड़ता, जिससे आपको गेमिंग का बेहतरीन अनुभव मिलता है। iPhone के सभी स्मार्टफोन्स में आपको गेमिंग की लगभग एक समान ही परफॉर्मेंस मिलेगी। iPhones की सबसे खास बात ये है कि इनमें आप थ्रॉटलिंग या फ्रेम रेट जैसी समस्याओं के बिना ही Genshin Impact, PUBG Mobile, Stardew Valley, और Apple आर्केड जैसी हाई-ऐंड गेम्स खेल सकते हैं। हालांकि ये सारी गेम्स आप एंड्रॉयड फ़ोन पर भी खेल सकते हैं लेकिन इनमें हीटिंग, थ्रॉटलिंग और फ्रेम रेट जैसी दिक्कतें आपको आ सकती है।

इसके अलावा, पैथलेस, सोनिक टीम रेसिंग, समुराई जैक जैसी कुछ और गेम्स जिन्हें PlayStation 4, Xbox One और PC पर भी खेला जाता है। लेकिन इन सारी गेम्स का iPhone वर्जन भी काफी शानदार है और आपको कंसोल जैसी ही परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि iPhone 12 का A14 बायोनिक SoC दुनिया का पहला 5nm चिप-सेट है जिसमें दो हाई- परफॉर्मेंस कोर और चार हाई-एफिशिएंसी वाले कोर हैं। GPU परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें चार GPU कोर का SoC वर्तमान में मोबाइल पर ग्राफिक्स रेंडरिंग के लिए दुनिया का बेहतरीन चिपसेट है। बात किसी गेम की हो या किसी बेंचमार्क टेस्ट की, iPhone 12 बड़ी आसानी से हर किसी स्मार्टफोन को पीछे छोड़ सकता है और हर बार लगातार अच्छा प्रदर्शन दे सकता है।

iPhone 12 लगातार 60 फ्रेम डिलीवर करता है जो कि दूसरे फ्लैगशिप स्तर के एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए मुमकिन नहीं है। एंड्रॉइड पर इस तरह की परफॉर्मेंस आपको बस ASUS ROG सीरीज जैसे स्मार्टफ़ोन पर ही मिलेगी जो लिक्विड कूलिंग, फैन कूलिंग उपकरण और ओवरक्लॉकड SoCs के साथ आता है। हम ये कह सकते हैं कि iPhone 12 हर तरह की गेम को संभाल सकता है और एक पॉवरफुल डिवाइस है।

अगर आप निनटेंडो स्विच जैसे डिवाइस जैसी परफॉरमेंस और विशेषताएं कम दाम में चाहते हैं तो iPhone 12 आपकी पहली पसंद होना चाहिए। इसके अलावा Apple आर्केड भी आपके गेमिंग एक्सपीरियंस को चार चांद लगाने में बड़ी भूमिका निभाता है। इसमें आप सिर्फ 100 रुपये की मासिक लागत के साथ सैंकड़ों गेम्स खेल सकते हैं।

तो कुल मिलाकर बात ये है कि ना केवल Apple iPhone आपको बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस देता है बल्कि आपको हाई ऐंड गेम्स खेलने के लिए अब कंसोल खरीदने की ज़रूरत नहीं है।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.