Paytm से रेलवे का टिकट बुक करना हुआ आसान, जानें कैसे

अभी तक आपने पेटीएम का यूज एक चाय से लेकर अपने घर के सामान खरीदने व ऑनलाइन आर्डर के पेमेंट के लिये किया होगा। लेकिन अब आप इस खबर को पढ़ते ही चौंक जायेंगे कि एक क्लिक में पेमेंट करने वाला यह पेटीएम आपको त्यौहारों पर घर जाने या छुट्टियों में सैर करने के लिए रेलवे की तत्काल टिकट की बुकिंग की खास सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए रेलवे एजेंसी आईआरसीटीसी ने पेटीएम धारकों को ऐसी व्यवस्था की है कि उन्हें तत्काल टिकट आसानी से मिल सके।

त्यौहार हो या छुट्टियां हों, घर जायें या सैर करें
पेटीएम की इस सुविधा से आपको रेलवे का तत्काल टिकट आसानी मिल सकता है। आपको चाहे त्यौहार के मौके पर घर जाना हो या छुट्टियों में सैर-सपाटा करना हो। अब आईआरसीटीसी की इस सुविधा का लाभ उठाइये और जब भी दिल आये तो सफर का प्रोग्राम बनाइये।

पेटीएम वालों के लिए स्पेशल समय दिया गया है
आम तौर पर रेलवे के तत्काल टिकट की बुकिंग एक दिन पहले एसी के लिए सुबह 10 से शुरू होती है और नॉन एसी के लिए 11 बजे से शुरू होती है। उस समय टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन भारी ट्रैफिक होता है। आम आदमी को उस समय टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। आईआरसीटीसी ने पेटीएम से टिकट बुक कराने के लिए अलग समय निर्धारित किया है। पेटीएम से आप रेलवे का टिकट एक दिन पहले आम बुकिंग से आधे घंटे बाद यानी एसी के लिए साढ़े दस बजे से और नान ऐसी के लिए साढ़े ग्यारह बजे से बुक कर सकते हैं। केवल पेटीएम वाले ग्राहकों को यह सुविधा मिलने से आपको आसानी से रेलवे का तत्काल टिकट मिल सकता है।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.