सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें AC की सर्विस, पैसे बचाएं

सर्दियों की विदाई के साथ ही गर्मी ने धीरे-धीरे दस्तक देना शुरू कर दिया है। ऐसे में लोगों को गर्मियों में काम आने वाले AC की याद आने लगी है। काफी समय से बंद पड़े एसी की तरफ देखते ही आपकी हिम्मत जवाब दे जाती होगी और सोचते होंगे कि चलो इसकी सर्विस करने वाले एक्सपर्ट को बुला लें। एक्सपर्ट को बुलाना आसान है। ये एक्सपर्ट एसी की कीमत देखकर सर्विस की अपनी फीस लगाते हैं। साधारण एसी की सर्विस के 500 रुपये लेते हैं और थोड़ा महंगा एसी हुआ तो सीधे 1000 रुपये मांगते हैं। ये घर आकर सर्विस करने में तो बहुत नखरे भी दिखाते हैं। घर बुलाने में जोखिम भी है। इन सारे नाज-नखरे और खतरे से बचने के लिए आप स्वयं ही एसी की सर्विस कर डालें, कोई बड़ा काम नहीं है। बस थोड़ी सी हिम्मत जुटाइये और सर्विस कर डालिये। आइये इस नेक काम में हम आपकी मदद करते हैं।

कैसे की जाती है AC की सर्विस, जानें

सबसे पहले बंद एसी को अच्छी तरह से सूखे कपड़े से साफ कर लें। यदि अधिक दिनों तक रखने से किसी तरह के दाग-धब्बे दिख रहे हों तो उसे कोलिन स्प्रे करने के बाद उसे कॉटन के कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें। इसके बाद आफ एसी के साइड में जो पैनल दिया होता है उसकी मदद से फ्रंट पैनल खोलें। पैनल खुलते ही आपको सामने ही फिल्टर नजर आयेगा। यह फिल्टर काफी गंदा दिखेगा। क्योंकि रखे-रखे यह फिल्टर आस-पास की धूल को अपनी ओर खींच लेता है जिसके चोक होने से एसी सही तरह से काम नहीं करता है। अब आप इस फिल्टर को साफ कर लें। इस फिल्टर को एसी के बाकी पार्ट से दूर रखकर साफ करें। एसी के कम्प्रेसर में पानी न जाए इसका पूरा ध्यान रखें। फिल्टर को सुखाने के बाद पुन: सेट करके चलायें। आपके एसी की सर्विस हो गयी।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.