Google Pixel 6a और Nothing Phone 1 की टक्कर में कौन है आगे, जानें सबकुछ

Google Pixel 6a और Nothing Phone 1 की आने वाले कुछ समय में टक्कर जरूर होने वाली है। यहां जानें पूरी डिटेल ...

google pixel 6a vs nothing phone 1
google pixel 6a vs nothing phone 1

Google ने अपने दमदार डिवाइस Google Pixel 6a को भारत में पेश कर दिया है।  गूगल के इस नए फोन में Tensor SoC चिपसेट और Titan M2 सिक्योरिटी चिप का उपयोग किया गया है। खास बात यह है कि फोन ने भारत में मिड रेंज सेगमेंट में एंट्री मारी है। भारतीय बाजार में इस रेंज में कई फोंस मौजूद हैं, लेकिन इस फोन का मुकाबला हाल ही में लॉन्च किये गए Nothing Phone (1) से होना कोई गलत बात नहीं होगी। इस फोन में शानदार यूनिक डिजाइन सहित Snapdragon 778G+ प्रोसेसर उपयोग किया गया है। आगे आने वाले कुछ समय में दोनों ही फोन की टक्कर जरूर होने वाली है। इससे पहले हम आपको दोनों फोंस (google pixel 6a india, nothing phone 1 in india) की तुलना करके बता रहे हैं। इस पोस्ट में जानें कि कौन सा फोन आपके लिए बेहतर साबित होगा।

Google Pixel 6a और Nothing Phone 1 की कीमत

कंपनी ने Google Pixel 6a को भारत में सिंगल स्टोरेज वैरियंट में पेश किया है। जिसमें 6GB रैम + 128GB स्टोरेज वैरियंट की कीमत 43,999 रुपये है। फोन के लिए ग्राहकों को Chalk और Charcoal जैसे दो कलर ऑप्शन मिल जाएंगे। फोन की प्री-ऑर्डर शुरू हो गई है और पहली google pixel 6a flipkart सेल 28 जुलाई से फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी। जबकि नथिंग फोन 1 को भारत में तीन स्टोरेज वैरियंट में पेश किया गया है। जिसमें बेस वैरियंट 8GB रैम + 128GB स्टोरेज के साथ (nothing phone 1 price) 32,999 रुपये में आता है, मिड वैरियंट 8GB RAM + 256GB स्टोरेज 35,999 रुपये का है, वहीं टॉप वैरियंट 12GB RAM + 256GB स्टोरेज 38,999 रुपये का है। फोन की सेल आज यानी 21 जुलाई से फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी। फोन के लिए यूजर्स को ब्लैक और व्हाइट जैसे दो कलर मिल जाएंगे।

google pixel 6a
google pixel 6a

यह भी पढ़ें: Google Play Store से 50 से भी ज्यादा ऐप्स का हुआ सफाया, चेक करें कहीं आपके डिवाइस में तो नहीं हैं ये ऐप्स

Google Pixel 6a के फीचर्स

Google Pixel 6a फोन में 6.1-इंच का फुल-एचडी+ OLED डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें 60Hz रिफ्रेश रेट, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो, HDR, 429 PPI सपोर्ट मिल जाता है। Google Pixel 6a में कंपनी ने तगड़ा Tensor चिपसेट उपयोग किया है। फोन में सिक्योरिटी के लिए Titan M2 सिक्योरिटी चिप का उपयोग हुआ है। वहीं Google Pixel 6a के OLED पैनल की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन की सुरक्षा के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। फोन में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,306mAh बैटरी दी गई है। OS की बात करें तो फोन एंड्रॉइड 12 आउट ऑफ द बॉक्स पर रन करता है। Google Pixel 6a स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिल जाता है। जिसमें 12.2MP का वाइड कैमरा लेंस और 12MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा लेंस मौजूद है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8MP का फ्रंट कैमरा लेंस दिया गया है।

यह भी पढ़ें: गूगल का तगड़ा स्मार्टफोन Google Pixel 6a हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स, कीमत सहित प्री आर्डर डिटेल

Nothing Phone 1 के फीचर्स

Nothing Phone (1) में 6.55 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले पर 120Hz रिफ्रेश रेट मिल जाता है। साथ ही, इसमें HDR10+ सपोर्ट भी दिया गया है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें Qualcomm Snapdragon 778G+ प्रोसेसर उपयोग हुआ है। OS की बात करें यह फोन एंड्रॉयड के साथ कंपनी कस्टम नथिंग ओएस पर रन करता है। इसके साथ ही इस फोन में भी डुअल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। जिसमें 50MP का Sony IMX766 प्राइमरी कैमरा लेंस और 50MP का ही अन्य  लेंस मौजूद है। सेल्फी और वीडियो साल के लिए 16MP लेंस मिल जाता है।

बताते चलें कि Google Pixel 6a और Nothing Phone 1 दोनों ही इंडस्ट्री के बड़े खास डिवाइस में से एक बन गए हैं। एक तरफ गूगल जैसी बड़ी कंपनी है तो दूसरी तरफ नई नथिंग कंपनी, लेकिन आजकल के यूजर्स नयापन पसंद करते हैं जबकि कई लोगों को भरोसेमंद कंपनी पर विश्वास होता है। अब दोनों ही डिवाइस ने भारत में एंट्री ले ली है और जल्द ही यूजर्स दोनों फोंस के उपयोग के लिए बेताब हैं। हालांकि हम आपको बता दें कि फिलहाल रेस में नथिंग का डिवाइस ज्यादा आगे लगता है, क्योंकि इसमें नयापन देखने को मिला है, इसके साथ ही फोन को कुछ टेक्निकल मसलों के चलते आलोचना का शिकार भी होना पड़ा है। आगे देखना यह है कि आने वाले समय में यूजर्स किस डिवाइस को ज्यादा अच्छा रिस्पांस देते हैं। यह भी पढ़ें: 31999 रुपये में लॉन्च हुआ Nothing Phone (1), बढे़गी Oneplus, Xiaomi और Samsung की परेशानी


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।